Categories: Crime

कानपुर को मेट्रो सहित 32 हजार करोड़ की सौगात देंगे सीएम अखिलेश

समीर मिश्रा के साथ मनीष गुप्ता
कानपुर। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 4 अक्टूबर को कानुपर को 32 हजार करोड़ रुपए की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री 17 हजार करोड़ रुपए के मेट्रो प्रोजेक्ट, केडीए के 15 हजार करोड़ रुपए के के कार्यों का  शिलान्यास करेंगे। कानपुर में मेट्रो दो रूटों पर चलेगी। पहला रुट आईआईटी से रावतपुर, हर्ष नगर, चुन्नीगंज, मालरोड, घण्टाघर, झकरकटी, नौबस्ता तक होगा। दूसरा रूट सीएसए से बर्रा आठ तक है।

पहले आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो चलेगी। यूरोपियन इंवेस्‍टमेंट बैंक और जापान की एक एजेंसी ऋण देने को तैयार है। 50 फीसद लागत लोन के रूप में लेना है। शेष राशि केंद्र और राज्य सरकार खर्च करेगी।

कानपुर के मण्डलायुक्त मोहम्मद इफ्तखारूदीन, केडीए की उपाध्यक्ष जय श्री भोज और समग्र विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव की कड़ी मेहनत का परिणाम है की अब कानपुर मेट्रो शहर बनने जा रहा है । मेट्रो प्रोजेक्ट का काम 4 अक्टूबर से शुरू होगा। पहले पालीटेक्निक कालेज में 2 हजार करोड़ से यार्ड बनेगा। यार्ड निर्माण के साथ ही ट्रैक निर्माण के डिटेल डिजाइन बनाने का काम होगा। मुख्यमंत्री केडीए की सिग्नेचर ग्रीन्स सिटी, केडीए रेजीडेन्सी, रामगंगा इन्क्लेव समेत 100 से अधिक विकास योजनाओं की नीव रखेंगे।
ग्रीनपार्क में प्लेयर्स पवेलियन बनाने का काम 32 करोड़ से होगा। ह्रदय रोग संस्थान केे ओपीडी का विस्तार होगा। जीएस वीएम मेडिकल कालेज में न्यूरो साइंस सेंटर का लोकार्पण सीएम करेंगे। इसके अलावा फूलबाग और मोतीझील के बाल उद्यान, म्यूजिकल फाउंटेन का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे।
pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in
Tags: Kanpur

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

20 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

20 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

22 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

23 hours ago