Categories: Crime

भूमि विवाद के त्वरित निस्तारण हेतु जिलाधिकारी का सम्बन्धित को निर्देश

संजय ठाकुर
मऊ : जिलाधिकारी निखिल चंद्र शुक्ल मूसलाधार बारिश के बाद भी शनिवार को छाता लगाकर पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा को साथ लेकर उन गांवों में निकल पड़े जहां आज श्रावस्ती मॉडल के तहत राजस्व विवादों का निस्तारण कराना था इन अधिकारियों ने गांवों में विवादों के हल के लिए लगी टीमों की कार्यशैली का निरीक्षण किया। साथ ही सभी टीमों को पूरे मनोयोग से लगकर विवादों के निपटारे का निर्देश दिया।

इस दौरान सभी 22 टीमों द्वारा कुल 46 मामलों का निस्तारण किया गया तेज और अनवरत वर्षा के बीच थाना कोपागंज के इंदारा गांव में जब हूटर बजाती अधिकारियों की गाड़ियां पहुंची तो ग्रामीण भी बाहर निकल आए। डीएम और एसपी अपने लाव-लश्कर के साथ पहुंचे उन स्थानों पर जहां चिह्नित राजस्व विवादों को हल कराने के लिए राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीमें लगाई गई थीं। वहां टीमों द्वारा दोनों पक्षों के बीच बातचीत व सुलह-समझौते के माध्यम से विवाद को हल करा कर उसका स्थायी रूप से निराकरण कराया जा रहा था जिले में भूमि विवादों का त्वरित निस्तारण करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा श्रावस्ती मॉडल लागू किया गया है। इसके तहत जनपद के 11 थाना क्षेत्रों में कुल 22 टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें चिह्नित गांवों में मौके पर जाकर उभय पक्षों की सहमति से भूमि विवादों का निस्तारण करा रही हैं। इसी क्रम में शनिवार की सुबह 10 बजे सभी टीमों को विवादित स्थलों पर पहुंचकर भूमि विवादों का निस्तारण करने के सख्त निर्देश दिए गए थे। सभी टीमें अपने-अपने निर्धारित स्थलों पर पहुंचीं भी। डीएम-एसपी के अलावा, अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी सदर, चकबंदी अधिकारी भी अपने-अपने निर्धारित क्षेत्रों में पहुंचे और भूमि विवादों को हल कराए। इस अवसर पर तहसीलदार सदर, नायब तहसीलदार, लेखपाल सहित सभी संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

7 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

7 hours ago