Categories: Crime

कानपुर के समाचार दिग्विजय सिंह के साथ

केडीए जबरन दूसरे को आवंटित कर रहा दुकाने

स्टे व मुकदमा उच्च न्यायाल में होने के बाद भी दुकाने खाली कराने पहुंचे केडीए अधिकारी, एग्रीमेंट तोड दूसरों को दुकाने कर दी गयी आवंटित

कानपुर नगर, प्रेस क्लब में वार्ता के दौरान केनाल पटली दुकानदार व्यापार मंडल के सदस्यों ने बताया कि केनाल पटरी दुकानदार जो कई पीढियों से अपना छोटा-मोटा व्यापार करते है तथा सालाना नगर निगम में अपनी दुकान का किराया जमा कर रहे है। 1984 में केडीए ने केनाल पटरी की योजना बनाई तथा कहा कि विस्थापित दुकानदारों को पक्की दुकाने बनाकर देंगे जिनकी कीमत 12 हजार 500 से 72 हजार होगी जिसमें दुकानदारों को दस प्रतिशत अतग्रिम धनराशि जमाकर बाकी धनराशि आसान किस्तों में देना तय हुआ था। बताया कि दुकानदारों ने दस प्रतिशत अग्रिम धनराशि यूकों बैंक में जमा कर दी थी तथा दुकाने देने का समय 6 माह रखा गया लेकिन उन्हे दुकाने नही दी गयी। 1995 में दूसरी योजना निकाली जिसमें दुकानों की कीमत ढाई गुना से ज्यादा बढा दी गयी। इस सम्बन्ध में कई चक्कर लगाने के बाद भी केडीए के अधिकारियों ने नही सुना तब दुकानदरों ने उच्च न्यायालय में याचिका लगाई जिसके उपरान्त उच्च न्यायालय द्वारा स्थगनादेश स्टे दे दिया गया तथा एग्रीमेंट के तहत दुकान देने को भी कहा गया।
बताया कि केडीए इस बात को नही माना साथ ही दुकान भी निरस्त कर दी वहीं केडीए उपाध्यक्ष ने भी कोई बात नही की साथ ही मुख्यमंत्री निवास भी गये लेकिन कार्यवाही कुछ नही हुई। उच्च न्यायालय में मुकदमा व स्टे होने के बावजूद भी केडीए के अधिकारी दुकानों पर कब्जा करने चले गये लेकिन वह अपने मकसद में कामयाब नही हो पाये। व्यापारियों ने कहा कि केडीए के अधिकारी दुकाने खाली कराने की धमकी दे गये तथा कह गये कि दुकानों को किसी दूसरे को आवंटित कर दिया गया है अतः दुकाने तो खाली करनी ही पडेगी। वार्ता में प्रेमकुमार यादव, मनोज कश्यप, महबूब खां, अनिल यादव, अशफाक, रूपचन्द्र जायसवाल, मो0 तारिश, जयप्रकाश यादव आदि मौजूद रहे।

रामजानकी महाविद्यालय का दीक्षात समारोह 4 अक्टूबर को, राज्यपाल का किया जायेगा अभूतर्पूव स्वागत

कानपुर नगर, रामजानकी महाविधालय ग्राम असई, कल्याणपुर शिवली मार्ग का दीक्षांत समारोह आगामी 4 अक्टूबर को आयोजन किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में महाविधालय के प्रबन्धक अनिल शुक्ल वारसी व अध्यक्ष प्रतिभा शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम में उ0प्र0 के राज्य पाल राम नाईक मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होगे तथा विशिष्ट अतिथियों में डा0 रमापति राम त्रिपाठी, सांसद देवेन्द्र सिंह भोले शिरकत करेगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति, छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविधालय के जेवी वैशम्पायन करेगे। कार्यक्रम में क्षेत्र से छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों के अलावा हजारों की तादाद में लोग पहुंचेंगे। राजयपाल 90 मिनट कॉलेज में रूकेगे। बताया कि महाविधालय में दीक्षांत की तैयारियों को पूरा किया जा रहा है तथा पूरे परिसर को सजाया जा रहा है। कानपुर देहात में राजयपाल के प्रथम आगमन पर उनका अभूतर्पूव स्वागत किया जायेगा।

सोसाईटियों में हो रहा खेल, फर्जी रजिस्ट्री पर कर रहे अवैध निर्माण, केडीए अधिकारी की मिली भगत से किया जा रहा अवैध निर्माण

कानपुर नगर, भ्रष्ट तंत्र विनाशक मंच द्वारा केडीए उपाध्यक्ष को राधाकृष्ण हाउसिंग सोसाइटी शारदा नगर के सचिव द्वारा अवैध रूप से बचेजाने तथा पार्क पर अवैध निर्माण कराने के साथ जाचं कराकर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही के लिए ज्ञापन सौंपा। इस दौरान रवि शुक्ला ने बताया कि कानपुर में 200 सहकारी अवास समितियां कार्यरत है, ज्यादातर समितियां सहकारी आवास समिति लि0 की उपविधि के नियमों का पालन नही करती है और नियम के मुताबिक समिति द्वारा भूमि प्राप्त कर ली गयी हो तो समिति एक नक्शा तैयार करेगी जिसे प्राधिकरण द्वारा अनुमति प्रदान की जायेगी। तब प्राधिकरण वहां विकास कार्य करायेगी जिसमें नक्शे के एक भाग सडकों, गलियों, मनोरजन पार्क, स्कूल, सामुदायिक भव, चिकित्सा व अन्य के लिए जमीन को आरक्षित किया जायेगा, लेकिन नियम के मुताबक ज्यादातर समितियां अपना लेआउट केडीए में जमा नही करती है जिससे कि सोसाइटी में अवैध कृत्य होते है और उन सोसाइटी के अध्यक्ष व सचिव जो ले आउट में दिखाया गया पार्क, व अन्य को बेचने की व्यूह रचना शुरू कर देते है। इसमें पूरी मिलीभगत आवास अधिकारी के साथ क्रियान्वयन काया्रलय के अधिकारियों की भी होती है। बताया कि इसी प्रकार एक प्रकरण में राधाकृष्ण हाउसिंग सोसाइटी में एक बार केडिए ने समिति के द्वारा बेचा गया, रास्ता ध्वस्त कराकर रास्ता को मुक्त कराा गया था, लेकिन अब उन्होने ले आउट में दिखाया गया पार्क उसे बेंच दिया। जबकि उसपर यथा स्थिति के आदेश थे और केडीए को भी आदेश कॉपी दी गयी थी। वहीं बताया कि केडीए के अधिकारी ने मिली भगत कर उसे ध्वस्त करना तो दूर बल्कि पूरी तरह अवैध निर्माण करा दिया। संस्था के सदस्यों ने तत्काल पार्क पर हुए अवैध निर्माण को ध्वस्त करने की कार्यवाही की मांग की। इस अवसर पर विनय श्रीवास्तव, अब्दुल कादिर, रीता गुप्ता, यूपी सिंह, भगवत दास, भगवतं तिवारी, अनिरूद्ध मिश्रा, राजेन्द्र शर्मा, जीवनलाल सोनकर, पप्पू सोनकर आदि मौजूद रहे।

बालवीर के सेट से क्यों है देव जोशी लापता

कानपुर नगर, सब टीवी के बालवीर के सेट से देव जोशी नदारद नजर आयेंगे। दरअसल वे अपनी पढ़ाई करने और परीक्षा देने अहमदाबाद वापस लौट गये हैं। देव के पसंदीदा विषय हैं- साइंस, मैथ्स और फिजिक्स। उनका लक्ष्य अच्छे ग्रेड्स से पास करना है। वे 10 दिनों के लिये घर पर होंगे और इस दौरान हर दिन वह 6-7 घंटे पढ़ाई करेंगे। बाल कलाकार देव जोशी ने कहा, ”मैं अपनी शिक्षा को हमेशा प्राथमिकता देता हूं और अपने अभिनय कॅरियर की तुलना में इसे अधिक महत्व देता हूं। मैंने कोई भी परीक्षा या स्कूल की कोई महत्वपूर्ण ऐक्टिविटी अभी तक नहीं छोड़ी है। कहा यदि वह अभिनेता नहीं होते, तो एक पायलट बनते।

ऐएनडी महाविद्यालय में आयोजित हुआ रक्तदान शिविर

कानपुर नगर, आचार्य नरेन्द्र देव नगर निगम महिला महाविधालय हर्ष नगर में रोटरी क्लब कानपुर एवं मायांजलि चौरिटेबल ब्लड बैंक के संयुक्त तत्वाधान में रक्ता दान शिविर लगाया ग या जिसमें डा0 एके गुप्ता अपनी टीम के साथ उपस्थित थे। महाविधालय की प्रचार्या डा0 नूतन वोहरा ने मुख्य अतिथि का स्वगात किया। डा0 ऐके गुप्ता ने छात्राओं को रक्तदान की उपयोगिता के विषय में जानकारी दी और रक्तादान सम्बन्धी प्रान्तियों एवं समस्याओं का समाधान प्रस्तुत किया। शिवर में महाविधाल की छात्राओं, शिक्षिकाओं तथा ािश्क्षणेत्तर कर्मचारियों ने रक्तदान कियसा। इस कार्यक्रम का आयोजन एनसीसी तथा एनएसएस समिति द्वारा किया गया। इस अवसर पर डा0 रश्मि सिंह, डा0 अंजिता सिंह, डा0 राजकिशोरी सिंह, डा0 भारती पाण्डे तथा डा0 जबा कुसुम डा0 पुष्पा चौधरी मौजूद रहीं।
pnn24.in

Recent Posts

ईरान की मिसाइलो से पूरी रात चमकता रहे इजराइल के आसमान, ईरान ने किया इजराइल पर मिसाइलो की बरसात, देखे वीडियो

आफताब फारुकी डेस्क: इरान के आज इजराइल पर मिसाईलो की बरसात कर दिया है। इरान…

4 hours ago

सिद्धरमैया की पत्नी ने मुडा को पत्र लिख कर कहा ‘कोई संपत्ति या दौलत मेरे पति की प्रतिष्ठा और सम्मान से बढ़कर नहीं, 3.1 एकड़ ज़मीन के बदले जो 14 भूखंड दिए वह वापस ले ले’

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की पत्नी बीएम पार्वती ने मैसूर अर्बन डेवलपमेंट…

15 hours ago

वाराणसी: चौक पुलिस की आँखों के सामने खुद को अधिवक्ता बताने वालो ने बुज़ुर्ग की किया पिटाई, मूकदर्शक पुलिस करती रही बीच बचाव, वीडियो हुवा वायरल

शफी उस्मानी वाराणसी: एक तरफ तो उत्तर प्रदेश मै अधिवक्ता समाज के द्वारा लायर्स प्रोटेक्शन…

1 day ago

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

4 days ago