Categories: Crime

तो क्या बगदादी के खिलाफ दाइश कमांडर कर सकते है विद्रोह

उत्तरी इराक़ के करकूक में दाइश के कई कमांडरों ने अलबग़दादी का आदेश मानने से इन्कार करते हुए उसके विरुद्ध विद्रोह कर दिया है। सूमरिया न्यूज के अनुसार करकूक में दाइश के कई कमांडरों ने स्वयंभू ख़लीफ़ा अबूबक्र बग़दादी का आदेश मानने से इन्कार करते हुए अलक़ाएदा प्रमुख अज़्ज़बहेरी के साथ सहयोग करने की घोषणा की है। सूत्रों का कहना है कि इसका मुख्य कारण इराक़ी सैन्य बलों की प्रगति के मुक़ाबले में दाइश को होने वाली हालिया पराजय है।  दाइश के यह कमांडर बग़दादी की नीतियों का विरोध कर रहे हैं।  उनका कहना है कि दाइश प्रमुख बग़दादी के ही कारण उन्हें इराक़ी सेना के हाथों कई स्थानों पर पराजय मिली और उनके नियंत्रण वाले बहुत से क्षेत्र निकल गए।

स्थानीय सूत्रों का कहना है कि स्थिति यह हो गई है कि वहां पर किसी भी समय बग़दादी के वफ़ादारों और अज़्ज़वाहेरी के समर्थकों के बीच गंभीर झड़पें हो सकती हैं।
ज्ञात रहे कि दाइश ने दस जून सन 2014 को करकूक को अपने नियंत्रण में ले लिया था जो इससे पहले अलक़ाएदा की गतिविधियों का गढ़ था।  बाद में अबूबक्र बग़दादी के दाइश प्रमुख चुने जाने के बाद दाइश के आतंकवादियों ने अलक़ाएदा के आतंकवादियों को हथियार ज़मीन पर रखने और बग़दादी की बैअत अर्थात आज्ञापालन के लिए बाध्य किया था।  दाइश ने अलक़ाएदा के कई एेसे आतंकवादियों को फांसी दे दी थी जिन्होंने अबूबक्र बग़दादी का आदेश मानने से इन्कार किया था।
pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली: रामलीला में कुम्भकर्ण का किरदार निभा रहे कलाकार की दशहरा के रात रामलीला मंचन के समय हुई हार्ट अटैक से मौत

मो0 कुमेल डेस्क: दिल्ली में रामलीला कार्यक्रम के दौरान कुम्भकरण का किरदार निभा रहे शख़्स…

11 hours ago

भारत ने इसराइली कार्यवाही पर संयुक्त राष्ट्र के बयान पर जताया सहमती

मोनू अंसारी डेस्क: इसराइल और लेबनान की सीमा पर बिगड़ती सुरक्षा स्थितियों पर चिंता ज़ाहिर…

17 hours ago

जीएन साईंबाबा की मौत को ओवैसी ने बताया ‘युएपीए के तहत आंशिक मौत’, बाबा सिद्दीकी की हत्या पर कहा ‘महाराष्ट्र के कानून व्यवस्था की बिगडती स्थिति के वजह से हुआ क़त्ल’

तारिक खान डेस्क: हैदराबाद के सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए- इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के राष्ट्रीय…

17 hours ago