Categories: Crime

मिस्र में सरकार विरोधियों के सफ़ाए का सिलसिला जारी है

मिस्र में मुस्लिम ब्रदरहुड के दो वरिष्ठ नेताओं की हत्या कर दी गई है। मिस्र के गृह मंत्रालय का कहना है कि इस देश के सुरक्षा बलों ने एक झड़प के दौरान मुस्लिम ब्रदरहुड के दो नेताओं यासिर शहाता और मोहम्मद कमाल को मार गिराया है।

मिस्र में हिंसा के पीड़ितों के पुनर्वास के केंद्र अल-नदीम ने 28 पेज की एक रिपोर्ट जारी करके उल्लेख किया है कि उसने पिछले महीने मिस्री सुरक्षा बलों द्वारा क़ैदियों को दी गई यातनाओं के 52 केस दर्ज किए हैं। इस केन्द्र की रिपोर्ट में मिस्री पुलिस द्वारा अवैध गिरफ़्तारियों, हत्याओं और यातनाओं के कई मामलों की ओर संकेत किया गया है।
मिस्र में सन् 2013 में मुस्लिम ब्रदरहुड के नेता मोहम्मद मुर्सी की सरकार के तख़्तापलट के बाद से मुस्लिम ब्रदरहुड के नेताओं और कार्यकर्ताओं की गिरफ़्तारियों और सामूहिक मौत की सज़ाओं का सिलसिला जारी है। इसके अलावा, पुलिस ने भी क़ानून से ऊपर उठर मुस्लिम ब्रदरहुड के नेताओं की हत्याएं की हैं।
मिस्र के सैन्य राष्ट्रपति जनरल अब्दुल फ़त्तह अल-सीसी को मुर्सी की सरकार के तख़्तापलट का ज़िम्मेदार माना जाता है। सीसी के सत्ता संभालते के बाद से मिस्र में राजनीतिक घुटन का माहौल है और विरोधियों का बड़े पैमाने पर सफ़ाया किया जा रहा है।
हालांकि सीसी ने सत्ता संभालने के बाद, मिस्र की जनता से देश में शीघ्र ही लोकतांत्रिक सरकार के गठन का वादा किया था, लेकिन उनके शासन करने के अंदाज़ से साबित हो जाता है कि मिस्र में एक पुलिसिया सरकार ने सत्ता संभाल रखी है, जो बड़े पैमाने पर अपने विरोधियों को रास्ते से हटा रही है और विरोध की हर आवाज़ को कुचल देना चाहती है।
pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

हरियाणा चुनाव: कांग्रेस ने सौपी चुनाव आयोग को 20 विधानसभा सीट की लिस्ट, कहा ‘ईवीएम से हुई छेड़छाड़, जांच किया जाए’

मो0 कुमेल डेस्क: हरियाणा चुनावो में मतगणना के दरमियान से ही कांग्रेस चुनावो की निष्पक्षता…

5 hours ago

पीएम मोदी पर हमलावर होते हुवे बोले खरगे ‘नरेंद्र मोदी हमेशा कहते हैं कि कांग्रेस अर्बन नक्सल की पार्टी है, उनकी ही पार्टी टेररिस्ट की पार्टी है

ईदुल अमीन डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कांग्रेस पर अर्बन नक्सल का आरोप लगाये जाने…

7 hours ago

गज़ा स्थित जबालिया रिफ्यूजी कैम्प पर इसराइल के हमले में 20 लोंगो की मौत

शफी उस्मानी डेस्क: इसराइल ने ग़ज़ा पर एक और हमला किया है, जिसमें कम से…

8 hours ago

बोले सांसद असद्दुदीन ओवैसी ‘हरियाणा चुनाव मोदी जी गलती से जीत गए, हम तो वह थे नही वरना लोंग कहते हम उनकी बी टीम है’

मोनू अंसारी डेस्क: हैदराबाद के सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए- इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के राष्ट्रीय…

8 hours ago