Categories: Crime

फुलप्रूफ व्यवस्था के बीच सम्पन्न कराये जायेंगे आसन्न त्यौहार : जिलाधिकारी

नूर आलम वारसी
बहराइच : आसन्न त्यौहारों श्री दुर्गा पूजा, दशहरा एवं मोहर्रम को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से कोतवाली नगर में बुद्धवार की देर शाम आयोजित पीस कमेटी की बैठक के दौरान जिलाधिकारी अभय ने दुर्गा पूजा व राम लीला समितियों के पदाधिकारियों, ताजियादारों से अपील की कि सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्यौहारों को मनायें तथा शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में यदि कहीं से कोई भी सूचना प्राप्त हो तो उसे तत्काल जिम्मेदार अधिकारियों के संज्ञान में अवश्य लायें।

शान्ति व्यवस्था के लिए आहूत की गयी बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के अम्नो-अमान को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से संजीदा है। माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों से पूरी सख्ती के साथ निपटा जायेगा। जिले में आसन्न त्यौहार शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जा सकें इसके लिए जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि उन्हें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि सभी के सहयोग से पूर्व की भांति ही आगामी त्यौहार भी सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न होंगे।
दुर्गा पूजा आयोजकों, राम लीला समितियों के पदाधिकारियों, ताजियादारों तथा जिले के संभ्रान्त नागरिकों से जिलाधिकारी ने अपील की कि त्यौहारों के दौरान ऐसा आचरण रखें जिससे किसी दूसरे व्यक्ति को कोई आपत्ति न हो। जुलूसों के दौरान डीजे व ध्वनिविस्तारक यंत्रों का उपयोग पूरे संयम के साथ किया जाय तथा यह भी सुनिश्चित किया जाय कि ध्वनिविस्तारक यंत्र का स्वर मा. उच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित मानक 40 डिसिबल से अधिक न हो। जिलाधिकारी ने विभिन्न समितियों के पदाधिकारियों तथा बुजुर्ग नागरिकों से यह भी अपील की कि जुलूस के दौरान लोगों को नशे का सेवन न करने दें।
शान्ति व्यवस्था के लिए कोतवाली नगर में आयोजित की गयी बैठक में इस बात पर सहमति बनी है कि यदि चन्द्रदर्शन के अनुसार 10 मोहर्रम तथा मूर्ति विसर्जन की तिथि एक होती है तो सायॅकाल 05:00 बजे तक सभी ताज़िया जुलूस कर्बला पहुच जायेंगे तत्पश्चात सायकाल 06:00 बजे से विसर्जन के लिए श्री दुर्गा प्रतिमाएं पण्डालों से उठायी जायेंगी। इस सम्बन्ध में सर्वसम्मति से भी तय पाया गया कि यदि निर्धारित समयसीमा से पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों की दुर्गा प्रतिमाएं नगर क्षेत्र में आती हैं तो उन्हें सायकाल 06:00 बजे तक नगर के प्रवेश मार्ग पर विश्राम दिलाया जायेगा। ताज़िया जुलूसों तथा मूर्ति विसर्जन के सम्बन्ध में दोनों पक्षों में आपसी सहमति से समयसीमा निर्धारित हो जाने पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सभी पक्ष इसका अनुपालन सुनिश्चित करेंगे !
श्री दुर्गा पूजा समिति के महामंत्री सुदामा मिश्रा, न.पा.परि. बहराइच के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया लाल रूपानी तथा राम लीला समिति के पदाधिकारी दाऊ जी, हनुमान प्रसाद शर्मा व अन्य ने विसर्जन मार्गो से अतिक्रमण हटवाये जाने, आवश्यक मरम्मत कराये जाने, मूर्ति स्थापना स्थलों के आस-पास पर्याप्त साफ-सफाई एवं चूनाकारी, अण्डरग्राउण्ड केबलिंग कार्य से बने गडढ़ों की मरम्मत, ढीले विद्युत तारों को दुरूस्त कराये जाने, पूजा स्थलों पर समुचित पुलिस बल तैनात किये जाने, विसर्जन स्थलों पर पर्याप्त पानी, प्रकाश, लाउडस्पीकर तथा साफ-सफाई इत्यादि की समुचित व्यवस्था कराये जाने का सुझाव दिया।
दुलदुल कमेटी तथा ताज़ियादारों की ओर से बैठक में मौजूद ज़िया रिज़वी, अफसर हुसैन, रूमी मिया  फैय्याज़ मेकरानी इत्यादि की ओर से सुझाव दिया गया कि ताज़िया, अलम व दुल-दुल जुलूस के मार्गो तथा कर्बला के आस-पास पर्याप्त साफ-सफाई तथा समुचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय।
जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह, प्रभारी ईओ/उप जिला मजिस्ट्रेट सदर नागेन्द्र कुमार, अधि.अभि. विद्युत आरिफ अहमद, इन्स्पेक्टर एलआईयू ओपी दुबे को निर्देश दिया कि सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ श्री दुर्गा पूजा पण्डाल स्थलों, कर्बला एवं जुलूस मार्गो का भ्रमण कर बैठक के दौरान साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, मार्गो की मरम्मत तथा सुरक्षा व्यवस्था इत्यादि के सम्बन्ध में प्राप्त हुए सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित कराएं। जिलाधिकारी श्री अभय ने सभी सम्बन्धित को आश्वस्त किया कि त्यौहार के दौरान सभी व्यवस्थाएं चाक-चैबन्द रहेंगी ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी क्षेत्र का भ्रमण कर सभी व्यवस्थाओं का जायज़ा लेंगे।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक सालिग राम वर्मा ने कहा कि त्यौहारों के दौरान गुड पुलिसिंग व्यवस्था रहेगी। संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जायेगी और कानून के साथ खिलवाड़ करने वालों से पूरी सख्ती के साथ निपटा जायेगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि त्यौहारों के दौरान क्रास रोड सजावट से परहेज़ करें, स्वागतद्वार का निर्माण इस प्रकार न करें कि यातायात प्रभावित हो, ऐसे आपत्तिजनक कैसेट न बजायें जिससे किसी दूसरे समुदाय की भावनाएं आहत हों।
पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने दुर्गा पूजा आयोजकों व ताज़ियादारों से वालेन्टियर तैनात किये जाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवकों की सूची सम्बन्धित थानाध्यक्षों को उपलब्ध करा दें जिससे उन्हें परिचय पत्र निर्गत किये जा सकें। उन्होंने बताया कि वालेन्टियर्स की तैनाती के लिए सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिये जा चुके हैं। त्यौहारों के दौरान शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस अधीक्षक ने सभी से सहयोग प्रदान करने तथा पारम्परिक मार्गो पर ही जुलूस का संचालन किये जाने की अपील की है। बैठक का संचालन अपर पुलिस अधीक्षक नगर दिनेश त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर विजय शंकर मिश्रा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, दुर्गा पूजा आयोजक, राम लीला समितियों के पदाधिकारी, ताजियेदार व अन्य संभ्रान्त नागरिकगण मौजूद रहे।
pnn24.in

Recent Posts

हरियाणा एग्जिट पोल पर बोले भाजपा नेता अनिल विज ‘एग्जिट पोल गलत साबित होंगे, नतीजे सब कुछ साफ़ कर देंगे’

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्ज़िट पोल पर बीजेपी नेता और अंबाला कैंट…

13 hours ago

हरियाणा के पूर्व सीएम कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने एग्जिट पोल आने पर जनता को दिया धन्यवाद

मोनू अंसारी डेस्क: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में हुए विधानसभा चुनावों के मतदान के नतीजे…

13 hours ago

नहीं मिली सोनम वांगचुक को जंतर मंतर पर प्रदर्शन की अनुमति

आफताब फारुकी डेस्क: पर्यावरण कार्यकर्ता सोनम वांगचुक ने दिल्ली में प्रदर्शन की इजाज़त ना मिलने…

14 hours ago

गज़ा की मस्जिद और स्कूल पर इसराइली हमले में 26 की मौत

तारिक खान डेस्क: ग़ज़ा में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एक मस्जिद…

14 hours ago

उत्तराखंड के पहाडो में फंसी दो विदेशी महिलाए निकाली गई सुरक्षित

आदिल अहमद डेस्क: उत्तराखंड के माउंट चौखंबा पहाड़ पर फँसी दो विदेशी महिलाओं का रेस्क्यू…

14 hours ago