Categories: Crime

आजमगढ़ के समाचार यशपाल सिंह के द्वारा

मेहनाजपुर : असलहे के बल पर बदमाशों ने दम्पति का जेवरात, बाइक सहित अन्य सामानलूटा ।

आजमगढ़ : मेहनाजपुर थाना क्षेत्र के चकिया कसरावल गाँव के पास मौजूद दो बदमाशों ने दम्पति का जेवरात, बाइक सहित अन्य सामान लूटकर फरार हो गए। दिन दहाड़े हुई इस वारदात से इलाके में हड़कंप मच गया।मिली जानकारी के अनुसार गाजीपुर ज़िले के सादात थाना क्षेत्र के डाहरमवा कौड़ा गांव निवासी विवेक प्रकाश पुत्र विवेचनराम रविवार को दिन में अपनी पत्नी ममता के साथ बाइक से पल्हना दवा दिलाने आ रहा था। वह जैसे ही मेहनाजपुर बाजार से पहलेनहर से घूमा चकिया कसरावल गाँव के पास स्थित पुलिया पर दो बदमाशों ने तमंचा दिखाकर उसकी मोटर साइकिल को रोक दिया। बदमाशों ने तमंचे के बल पर प्रकाश की बाइक, ममता का मंगल सूत्र और मोबाइल छीन कर फरार हो गए। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। पीड़ित थाने पर पहुंचा और पुलिस को आपबीती सुनाई। पुलिस पीड़ित की तहरीर पर आरोपियों की तलाश में जुट गयी।

नवरात्री : माँ दुर्गा के जागरण कार्यक्रमो का सिलसिला शुरू, भजन व गीतों मे डूब रहे श्रद्धालु ।
आजमगढ़ : नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार की देर शाम शहर के मातबरगंज स्थित बड़ादेव दुर्गा मंदिर के प्रांगण में भव्य देवी जागरण का आयोजन हुआ। गायक राजेश रंजन की अगुवाई में आयोजित कार्यक्रम में कलाकारों ने देवी गीतों की धुनों पर अपनी मधुर आवाज का जादू बिखेरा। शुभांरभ देवी भगवती व महाबली हनुमान के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं भव्य श्रृंगार कार्यक्रम के साथ हुआ। कलाकार राजेश रंजन ने गणेश वंदना से कार्यक्रम का प्रारम्भ किया।  भजन गायिका सृष्टि वर्मा ने “क्या तू ले के आया बंदे, क्या ले के तू जाएगा” की प्रस्तुति से लोगों को भाव-विभोर कर दिया। सार्थिका दास ने “जानकी-जानकी मैं तेरी जानकी” की प्रस्तुति से लोगों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। संगीत शिक्षक सत्यनारायण दास व बौना कलाकार शिव लहरी की प्रस्तुति ने लोगों को रोमांच से भर दिया। कलाकार नीरज गुप्ता,सुरेश मौर्य, अनिल मौर्य, अर¨वद निषाद, शाह आलम सांवरिया, बीरू मिश्रा, ¨प्रस, शाहिद इनाम आदि ने भजनों की रसधार से श्रोताओं का दिल जीत लिया। इस अवसर पर मारकंडेय ¨सह, रवि मिश्रा, बबलू राय, अभिषेक जायसवाल दीनू, पं. हरिनाथ मिश्र, सागर बाबा, ब्लाक प्रमुख विजय यादव आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम की समाप्ति पर श्रोतागण देवी गीतों की संगीतमयी धुन पर जमकर थिरके।

निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषादपार्टी) के तत्वाधान मे जनसभा का आयोजन किया गया ।
आजमगढ़: फुलपुर तहसील क्षेत्र के बीर एकलव्य पूर्व माध्यमिक विद्यालयजल्दीपुर मे निर्बल इंडियन शोषित हमाराआम दल (निषाद पार्टी) के तत्वाधान मे जनसभा का आयोजन किया गया। इस दौरान निषाद पार्टी द्वारा रैली निकाली गई।सर्वप्रथम मुख्य अतिथि राष्ट्रीय राम सम्हार निषाद एवं प्रदेश संजोजक राधेश्याम निषाद के नेतृत्व में कलान चैक से पवई होते हुए सभा स्थल तक निषाद रैली निकाली गई। मुख्य अतिथि द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत अपने पूर्वज एवं भगवान श्री राम भक्त निषाद राज की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित एवं माल्र्यापण कर किया गया। मुख्य अतिथि डा0 राम सम्हार निषाद ने कहा कि निषाद समाज को आजादी से लेकर आज तक दबाया और कुचला गया है। जिसका आज तक सभी सरकारो ने शोषण ही किया है। उत्तर प्रदेश मे निषाद पार्टी को मजबूत बनाने के लिये सभी निषाद भाई एक जुट हो जिससे 2017 मे अपनी सरकार बन सके। कार्यक्रम की अध्यक्षता राम प्रसाद निषाद एव संचालन चन्द्रजीत निषाद ने किया। इस अवसर पर अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश प्रभारी आनन्द कुमार, शिव बदन निषाद, हरिलाल निषाद, तिलकधारी निषाद, मोहन लाल निषाद, प्रधान गोकुल नन्दन बिन्द, चन्द्रशेखर निषाद, अजय, पवन, पंकज आदि मौजूद रहे।

100 फुट ऊँचे तिरंगे को फहरा पूर्वांचलका सबसे शानदार तिराहा “तिरंगा नरौली पार्क” हुआ लोकार्पित ।

आज़मगढ़ 02 अक्टूबर — पूर्वांचल का सबसे सुन्दर, खुबसुरत नरौली तिराहा तिरंगा पार्क आज जनता कोसमर्पित हो गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को प्रदेश के वन मंत्री मा0 दुर्गा प्रसाद यादव ने सम्बोधित करते हुए कहा कि 02 अक्टूबर गांधी जयन्ती एवं लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिन के शुभ अवसर पर उद्घाटन एक ऐतिहासिक कार्य है। उन्होने कहा कि आजादी के बाद जिस तरीकें से जनपद का विकास हो रहाहै। किसी भी सरकार में ऐसा विकास कार्य नही हुआ है। उन्होने जोर देते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में विकास के लिए इस जनपद को जितना बजट मिला है उतना बजट किसी भी जिले को नही मिला है। उन्होने कहा कि जनपद के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीहै। हमारे प्रदेश के युवा यशस्वी मुख्य मंत्री ने इस जनपद के विकास के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीकिया है। नगर पालिका में रोड के चौड़ीकरण , नाली बनाने एवं अन्डर ग्राउन्ड विद्युतीकरण के लिए पर्याप्त पैसा मिल गया है। सड़कों का चौड़ीकरण हो रहा है। आजमगढ़ से मऊ के लिए फोरलेन सड़क बन नही है। आजमगढ़ से दोहरीघाट के लिए सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होने कहा कि कानून व्यवस्थाको बनाए रखने के लिए 1090 एवं 100 नम्बर पर सूचना दीजिए तत्काल कार्यवाही होगी। उन्होने कहा कि जिस तरीके से 102, 108 एम्बुलेन्स कार्य कर रही है। उसी तरीके से सभी थानों के लिए 59 गाड़ियां जनपद में आ रही है ताकि सूचना मिलने पर तत्काल कार्यवाही किया जा सकें। उन्होने कहा कि जनपद आजमगढ़ ऋषियों , मुनियों, विद्वानों, खिलाड़ियों, साहित्यकारों की धरती रही है। उन्होने कहा कि जनपद के लिए आज के शुभ दिन एक ऐतिहासिक कार्य हुआ है।कार्यक्रम में जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने कहा कि जो कुछ जनपद का विकास हुआ है। उसमें जनपद के सभी लोगों का सहयोग मिला है, वरना मैं अकेले कुछ नही कर सकता। उन्होने कहा कि जितना प्यार मुझे कर्नाटक में अपने घर पर मिला उससे कई गुना प्यार इस जनपद के लोगों से मिला है। मैं जीवन भर आप लोगों के प्यार का ऋणी रहुॅगा।
कार्यक्रम को पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष राम आसरे विश्वकर्मा, जिलाध्यक्ष सपा हवलदार यादव, विधायक डा0 संग्राम यादव, कांग्रेस जिला अध्यक्ष हवलदार सिंह, बसपा के जिला अध्यक्ष सुनील कुमार, भाजपा के जिला अध्यक्ष ने कार्यक्रम को अपने-अपने विचारों से सम्बोधित किया। इस अवसर पर जनपद के सबसे बुजुर्ग स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कर्नल निजामुद्दीन, विधायक बेचई सरोज, अभय नरायण पटेल, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती मीरा यादव, नगर पालिका अध्यक्षा इन्दिरा देवी जायसवाल,  अभिषेक जायसवाद दीनू, पुलिस अधीक्षक कुन्तल किशोर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वीके गुप्ता, आईएएस प्रोबेशन अरविन्द कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके तिवारी, उप जिलाधिकारीसदर दिवाकर सिंह, शिक्षाविद बजरंग त्रिपाठी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थें। कार्यक्रम में आए हुए सभी आगन्तुकों का आभार नगरपालिका अध्यक्षा इन्दिरा देवी जायसवाल ने किया। कार्यक्रम का संचालन सुनील विश्वकर्मा ने किया।


आशा सम्मेलन: डीएम का निर्देश , अगर आशा का वेतन नहीं, तो स्वास्थय शिक्षा अधिकारियों का वेतन नहीं आज़मगढ़

आज़मगढ़ 02 अक्टूबर — जिलाधिकारी सुहास एलवाई की अध्यक्षता में शिब्ली इण्टर कालेज के सभाकक्ष में आशा सम्मेलन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा आशाओं की समस्याओं से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त किया गया। आशाओं द्वारा अवगत कराया गया कि हमलोगों का माह जुलाई 16, अगस्त 16 का वेतन अभी नही मिला है। प्रसव से सम्बन्धित लाभार्थी को पैसा का भुगतान भी बकाया है। तरह-तरह के अधिकारियों द्वारा बहाना बनाया जाता है तथा पैसे केभुगतान के लिए स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों द्वारा पैसों की मांग की जाती है। जब पैसा दिया जाता है तो कार्य होता ही नही है तो स्थिति में हम लोगों का कार्य नही होता है। इस बात की जानकारी होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगीव्यक्त करते हुए कहा कि जब तक आप लोगों का वेतन नही मिलेगा। तब तक स्वास्थय शिक्षा अधिकारियों का वेतन पर रोक लगाने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया है । जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसी व्यवस्था बनायी जाय कि सभी आशा के वेतन का भुगतान का मैसेज उनकी मोबाइल पर जाना चाहिए। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि 15 दिनों के बाद भुगतान से सम्बन्धित रिपोर्ट उपलब्ध करायें। उन्होने कहा किआशा सम्मेलन होता है लेंकिन अब की बार बाबुओं का सम्मेलन होगा क्यांेकि उनके माध्यम से कार्यो में व्यवधान डाला जाता है। उन्होने सभी आशाओं से कहा कि अपने अन्दर की ऊर्जा और जज्बा को कार्योमें लगाये। अपनी इच्छा से नौकरी में आयीहै तो सकारात्मक सोच होनी चाहिए। उन्होने महिला अस्पताल की अधीक्षका डा0अमिता अग्रवाल को निर्देशित किया कि अस्पताल के कर्मचारियों का व्यवहार अच्छा होना चाहिए। यदि अच्छा व्यवहार नही करती है तो उनके उपर कार्यवाही करे, हमारा पूरा सपोर्ट मिलेगा। उन्होने कहाकि आशाओं की शिकायतें एक माह में दूर होना चाहिए। उन्होने कहा कि नियमित रूप से बैठक करे सभी लोगों को उत्तरदायित्व निभाने के लिए निर्देश दें। रिजल्ट अच्छा आना चाहिए। उन्होने सभी आशाओं से कहा कि हमारी सोच अच्छी होनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रांे में जो दायित्व आप लोगों को निभाना है, उसे बखूबी निभायें।आप लोगो को समय-समय से पैसा का भुगतान होता रहेगा। किसी को परेशान होने की जरूरत नही है। उन्होने कहा कि आशाओं के माध्यम से लाखों लोग लाभान्वित होगे और सरकार की चलायी जा रही योजनाओं का लाभ गरीबों को भरपूर मिलें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके तिवारी ने कहा कि आशा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मजबूत कड़ी है। स्वास्थ्य सेवाओं को समुदाय तक पहुंचने, जन-जन में जागरूकता फैलाने एवं सरकार द्वारा प्रदत्त सेवाओं के उपयोग में आशाओं का महत्वपूर्ण योगादान है। उन्होने आशाओं के शिकायतों के निवारण के लिए ब्लाक स्तरीय समिति एवं जिला स्तरीय समिति की बैठकें नियमित रूप से कराये जाने का आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि आप अपने दायित्व का निर्वहन करते रहें। समस्या का निवारण समय-समय पर होता रहेगा। इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 संजय कुमार, अधीक्षक जिला अस्पताल डा0 बी0 राम, डा0 परवेज अहमद, पूर्व सीएमओ डा0 एमके अग्रवाल, सतीश यादव उपस्थित थे।

दीदारगंज : ध्वज हटाये जाने के विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण, पुलिस ने संभाला मामला

आजमगढ: दीदारगंज थाना क्षेत्र के हुब्बीगंज बाजार में दुर्गा प्रतिमा पांडाल के पास सड़को के किनारे लगाये गयेभगवा ध्वज हटाये जाने के विरोध में आक्रोशित हजारो की संख्या में ग्रामीण सड़क पर उतर गये। जिसके बाद पुलिस और प्रशासन में हड़कम्प मच गया। सूचना के बाद मौके पर पहुचे आला अधिकारियों ने पुनः भगवा ध्वज को लगवा कर ग्रामीणों कोशान्त कराया और बाजार में भारी संख्या में पलिस और पीएसी तैनात कर दी है।पुलिस सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार जिले के दीदारगंज थाना क्षेत्र के हुब्बीगंज बाजार में नवरात्र के पहले दिन दुर्गा प्रतिमा समिति द्धारा सड़क किनारे दोनो पटरियों पर भवगा ध्वज लगाया था। शनिवार को की देर शाम एक पक्ष के व्यक्ति ने अपने दुकान के पास भगवा ध्वज लगाने का विरोध किया तो मौके पर पहुची पुलिस ने भवगा ध्वज को उतरवा दिया। इसकी जानकारी जैसे ही लोगों को रविवार को हुई लोग आकोशित हो गये। आ्क्रोश का आलम यह था कि करीब आधा दर्जन गांवो के ग्रामीण हुब्बीगंज बाजार में पहुचे और सड़क जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। पुलिस ने मौके पर पहुच हालात तनावपूर्ण होते देखा तो किसी तरह दोनों पक्षों को समझाबुझा कर शांत कराया और सबकी रजामंदी के बाद आयोजन समिति के लोगों ने पुन: ध्वजा लगा दी। एहतियात के तौर पर हुब्बीगंज बाजार में पुलिस व पीएसी के जवान तैनात कर दिए गए हैं।

देवगांव में असलहा और बाइक के साथ एक धराया आज़मगढ़
आजमगढ़। देवगांव कोतवाली की पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान कस्बे में रविवार की शाम एक युवक को एक तमंचा, कारतूस व बाइक के साथ गिरफ्तार कर लिया। पुलिस नेबताया कि वह देवगांव कस्बे में वहनों कीचेकिंग कर रहे थे कि तभी एक युवक संदिग्ध आता हुआ दिखाई दिया। पुलिस ने जब उसे रूकने का प्रयास किया तो वह भागने की कोशिश किया लेकिन पुलिस ने उसेधर दबोचा। पुलिस ने जब उसकी तलाशी ली तो उसके पास से एक तमंचा 315 बोर, दो जिन्दा कारतूस, एक मोटर साईकिल बरामद किया। पुलिस ने बताया कि पकड़ा गया अभियुक्त सरफराज देवगाॅव कोतवाली क्षेत्र के लैरीडीह गांव का निवासी है।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने 29 वर्षोंकी यात्रा पूरी कर ली, मनाया स्थापना दिवस .
आजमगढ़,प्रदेश,बलिया,विशेेषजौनपुर: वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में 2 अक्टूबर को विश्वविद्यालय स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया।  इस अवसर पर गांधी वाटिका में विश्वविद्यालय के सदस्यों ने महात्मा गांधी की मूर्ति एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। 2 अक्टूबर 1987 कोविश्वविद्यालय की स्थापना हुई थी। पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने 29 वर्षोंकी यात्रा पूरी कर ली है।इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो0 पीयूष रंजन अग्रवाल ने कहा कि महात्मा गाँधी सबसे पहले मानव की गरीबी से जुड़े फिर देश के संस्थानों से और फिर राष्ट्र के मुद्दों से जुड़े। गाँधी जी का मानवीय दृष्टिकोण सर्वोपरि था.गाँधी ने देशवासियों में राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने के लिए सतत प्रयास किया। आज उनके आदर्श ही हमें शांति दे सकते है. भारत ही नहीं विश्व में गाँधी को आत्मसात करने वाले बड़ी संख्या में हैं. शास्त्री जी को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि शास्त्री जी ग़ांधी के मार्ग पर चले और पूरा जीवन सादगी में बिताया। गाँधी जी सत्य अहिंसा के प्रवर्तक थे औरउनकी इस मशाल को शास्त्री जी ने आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय दिनों दिन नए प्रतिमान स्थापित करें इसके लिए सभी को मिलकर कार्य करने की जरुरत है. विश्वविद्यालय परिवार द्वारा राम धुन का सस्वर पाठ किया गया। विश्वविद्यालय के जगदम्बा प्रसाद मिश्र,राजनारायण सिंह, रमेश पाल एवं साथियों द्वारा रघुपति राघव राजा राम पतित पावन सीताराम के गायन से पूरा परिसर गुंजायमान हो उठा।इस अवसर पर प्रो0डी0डी0 दूबे,डॉ बी बी तिवारी, कुलसचिव डा देवराज,उप कुलसचिव संजीव सिंह, डा रजनीश भाष्कर,डॉ सुरजीत यादव, डा दिग्विजय सिंह,डा अवध विहारी सिंह,डॉ सुनील कुमार, डा के0एस0तोमर,विनोद तिवारी, राम जी सिंह,श्याम त्रिपाठी ,सुबोध पाण्डेय,अमलदार यादव,अनिल श्रीवास्तव,राजेश सिंह,राजेश जैन,पंकज सिंह सहित समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी मौजूद रहे। संचालन अशोक सिंह ने किया।

पल्हना :स्वच्छता अभियान चलाकर पूरे चकिया बाजार में साफ़ सफाई की गई ।

पल्हना : आजमगढ़ : रविवार को पल्हना ब्लाकके चकिया बाजार में देवेन्द्र प्रताप सिंह (डी.पी.) के नेतृत्व में गांधी जयंती पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के बैनर तले स्वच्छता अभियान चलाकर पूरे  चकिया बाजार में साफ़ सफाई की गई ।पूरे बाजार में झाड़ू लगाकर जाम नाली को साफ़ किया गया। देवेन्द्र सिंह ने कहा कीसाफ़ सुथरे जगह और साफ़ वातावरण में रहने से लोग अच्छा सोचते है, अच्छा करते है औरलोग स्वस्थ रहते हैं।इस मौके पर मुख्य रूप से अजय सिंह, पन्नालाल गौतम, संदीप सिंह, विपिन गौतम, आशीष विश्वकर्मा मौजूद थे।

मण्डलायुक्त कार्यालय में झंडारोहण के साथ मनाया गया राष्ट्रपिता व शास्त्री जी का जन्म दिवस ।
आज़मगढ़ 2 अक्तूबर — गांधी जयन्ती 2 अक्तूबर को मण्डलायुक्त कार्यालय पर अपर आयुक्त (न्यायिक) पीके श्रीवास्तव द्वारा झण्डारोहण किया गया तथा राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ के उपरान्त कार्यालय के सभागार में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बड़े चित्र का अनावरण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर आयुक्त ने कहा कि आज पूरी दुनिया में गांधी जी के जीवन दर्शन, विचारों का अध्ययन किया जा रहा है और अध्ययन का कार्य जितना आगे बढ़ रहा है दुनिया उनके संकल्पों, उसूलों एवं इच्छा शक्ति की दृढ़ता लोहा मानने लगी है। उन्होने कहा कि आज हम शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सफाई जैसे कार्यों को अभियान के रूप में संचालित कर रहे हैं, परन्तु गांधी ने इन कार्यों को बहुत पहले ही अपना लिया था तथा दूसरों को भी अपनाने पर जोर दिया करते थे। अपर आयुक्तने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धा तभी होगी जब हम गलत कार्यों का प्रतिकार करें। उन्होंने कहा कि किसी गलत कार्य का विरोध करने यदि व्यक्तिगत रूप से स्वयं को अक्षम पाते हैं तो सामूहिक रूप से उसका विरोध किया जाय। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि गांधी जी के आदर्शों पर चलकर ही हम सुख, शांति और समृद्धि का कामना करसकते हैं तथा देश में भाईचारे का माहौल बनाये रख सकते हैं। इस मौके पर अपर आयुक्त श्री श्रीवास्तव ने देश के पूर्व प्रधानमन्त्री स्व0 लाल बहाुदर शास्त्री को भी याद करते हुए कहा कि उनके द्वारा ‘जय जवान, जाय किसान’ का नारा बुलन्द करने बाद ही देश में हरित क्रांति आई तथा देश कृषि उत्पादन में आत्मनिर्भर हुआ। इस अवसर पर उप निदेशक, अर्थ एवं संख्या राजाराम यादव, प्रशासनिक अधिकारी दीपचन्द, अपर संख्यकीय अधिकारी सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्थानीय राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्राओंद्वारा आकर्षक देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा स्व0लालबहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी गयी।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कार्यालय पर मनाई बापू और शास्त्री जी की जयंती ।

आज़मगढ़ : 02 अक्टूबर — 02 अक्टूबर गांधी जयन्ती के अवसर पर आयुक्त आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ नीलम अहलावत द्वारा कमिशनरी कार्यालय पर, डीआई जी धर्मवीर सिंह द्वारा डीआईजी कार्यालय पर, जिलाधिकारीसुहास एलवाई द्वारा सिधारी स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय पर, पुलिस अधीक्षकद्वारा कुन्तल किशोर पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर ध्वजारोहण किया गया। सिधारी स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय पर जिलाधिकारी सुहास एलवाई द्वारा ध्वजारोहण करने के बाद महात्मा गांधी जी के एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि महात्मा गांधी जी के अथकपरिश्रम से हमारा देश आजाद हुआ। उनके परिश्रम और त्याग के बल पर उन्हे राष्ट्रपिता की उपाधि मिली। उन्होने सत्य और अहिंसा के बल पर देश को आजाद कराया। उनके द्वारा हिन्दू, मुस्लिम,सिख, ईसाई सभी धर्मो के लोग एक जुट होकर आजाद कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिए। देश को आजाद कराने में जाति-धर्म से उपर उठकर सभी लोग अंग्रेजों भारत छोड़ो के नारे पर एकजुट होकर अंग्रेजों से भारत माता को आजाद कराये। उन्होने विदेशी समानों पर रोक लगाकर स्वदेशी सामानों के उपयोग पर जोर दिया। ताकि हमारे कुटीर उद्योग धन्धे के आधार पर सबकों रोजी-रोटी मिल सकें। आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की भी जयन्ती है। उन्होने कहा कि शास्त्री जी की सादगी, देश भक्ति और ईमानदारी के लिए पूरा भारतवर्ष श्रद्धापूर्वक याद कर रहा है।शास्त्री जी के मरणोपरान्त उन्हे भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उन्होने दोनों महात्माओं के विचारों के पद चिन्हों पर चल कर आपसी भाईचारा के साथ सम्बन्ध बनाकर हम लोगों को उनसे प्रेरणा लेकर देश को विकास के पथ पर अग्रसर करना है, यही उन महानुभावों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वीके गुप्ता, आईएस प्रोबेशन अरविन्द कुमार ने भी अपने विचारों से सम्बोधित किए। जीजीआईसी की छात्राओं द्वारा महात्मा गांधी जी की प्रिय रामधुन “ रघुपति राघव राजा राम , पतित पावन सीता राम” की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम का संचालन राधेश्याम तिवारी द्वारा किया गया।

मेहनाजपुर : असलहे के बल पर बदमाशों ने दम्पति का जेवरात, बाइक सहित अन्य सामानलूटा ।
आजमगढ़ : मेहनाजपुर थाना क्षेत्र के चकिया कसरावल गाँव के पास मौजूद दो बदमाशों ने दम्पति का जेवरात, बाइक सहित अन्य सामान लूटकर फरार हो गए।दिन दहाड़े हुई इस वारदात से इलाके में हड़कंप मच गया।मिली जानकारी के अनुसार गाजीपुर ज़िले के सादात थाना क्षेत्र के डाहरमवा कौड़ा गांव निवासी विवेक प्रकाश पुत्र विवेचनराम रविवार को दिन में अपनी पत्नी ममता के साथ बाइक से पल्हना दवा दिलाने आ रहा था। वह जैसे ही मेहनाजपुर बाजार से पहलेनहर से घूमा चकिया कसरावल गाँव के पास स्थित पुलिया पर दो बदमाशों ने तमंचा दिखाकर उसकी मोटर साइकिल को रोक दिया। बदमाशों ने तमंचे के बल पर प्रकाश की बाइक, ममता का मंगल सूत्र और मोबाइल छीन कर फरार हो गए। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। पीड़ित थाने पर पहुंचा और पुलिस को आपबीती सुनाई। पुलिस पीड़ित की तहरीर पर आरोपियों की तलाश में जुट गयी।

नवरात्री : माँ दुर्गा के जागरण कार्यक्रमो का सिलसिला शुरू, भजन व गीतों मे डूब रहे श्रद्धालु ।
आजमगढ़ : नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार की देर शाम शहर के मातबरगंज स्थित बड़ादेव दुर्गा मंदिर के प्रांगण में भव्य देवी जागरण का आयोजन हुआ। गायक राजेश रंजन की अगुवाई में आयोजित कार्यक्रम में कलाकारों ने देवी गीतों की धुनों पर अपनी मधुर आवाज का जादू बिखेरा। शुभांरभ देवी भगवती व महाबली हनुमान के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं भव्य श्रृंगार कार्यक्रम के साथ हुआ। कलाकार राजेश रंजन ने गणेश वंदना से कार्यक्रम का प्रारम्भ किया।  भजन गायिका सृष्टि वर्मा ने “क्या तू ले के आया बंदे, क्या ले के तू जाएगा” की प्रस्तुति से लोगों को भाव-विभोर कर दिया। सार्थिका दास ने “जानकी-जानकी मैं तेरी जानकी” की प्रस्तुति से लोगों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। संगीत शिक्षक सत्यनारायण दास व बौना कलाकार शिव लहरी की प्रस्तुति ने लोगों को रोमांच से भर दिया। कलाकार नीरज गुप्ता,सुरेश मौर्य, अनिल मौर्य, अर¨वद निषाद, शाह आलम सांवरिया, बीरू मिश्रा, ¨प्रस, शाहिद इनाम आदि ने भजनों की रसधार से श्रोताओं का दिल जीत लिया। इस अवसर पर मारकंडेय ¨सह, रवि मिश्रा, बबलू राय, अभिषेक जायसवाल दीनू, पं. हरिनाथ मिश्र, सागर बाबा, ब्लाक प्रमुख विजय यादव आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम की समाप्ति पर श्रोतागण देवी गीतों की संगीतमयी धुन पर जमकर थिरके।

निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषादपार्टी) के तत्वाधान मे जनसभा का आयोजन किया गया ।
आजमगढ़: फुलपुर तहसील क्षेत्र के बीर एकलव्य पूर्व माध्यमिक विद्यालयजल्दीपुर मे निर्बल इंडियन शोषित हमाराआम दल (निषाद पार्टी) के तत्वाधान मे जनसभा का आयोजन किया गया। इस दौरान निषाद पार्टी द्वारा रैली निकाली गई।सर्वप्रथम मुख्य अतिथि राष्ट्रीय राम सम्हार निषाद एवं प्रदेश संजोजक राधेश्याम निषाद के नेतृत्व में कलान चैक से पवई होते हुए सभा स्थल तक निषाद रैली निकाली गई। मुख्य अतिथि द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत अपने पूर्वज एवं भगवान श्री राम भक्त निषाद राज की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित एवं माल्र्यापण कर किया गया। मुख्य अतिथि डा0 राम सम्हार निषाद ने कहा कि निषाद समाज को आजादी से लेकर आज तक दबाया और कुचला गया है। जिसका आज तक सभी सरकारो ने शोषण ही किया है। उत्तर प्रदेश मे निषाद पार्टी को मजबूत बनाने के लिये सभी निषाद भाई एक जुट हो जिससे 2017 मे अपनी सरकार बन सके। कार्यक्रम की अध्यक्षता राम प्रसाद निषाद एव संचालन चन्द्रजीत निषाद ने किया। इस अवसर पर अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश प्रभारी आनन्द कुमार, शिव बदन निषाद, हरिलाल निषाद, तिलकधारी निषाद, मोहन लाल निषाद, प्रधान गोकुल नन्दन बिन्द, चन्द्रशेखर निषाद, अजय, पवन, पंकज आदि मौजूद रहे।

100 फुट ऊँचे तिरंगे को फहरा पूर्वांचलका सबसे शानदार तिराहा “तिरंगा नरौली पार्क” हुआ लोकार्पित ।

आज़मगढ़ 02 अक्टूबर — पूर्वांचल का सबसे सुन्दर, खुबसुरत नरौली तिराहा तिरंगा पार्क आज जनता कोसमर्पित हो गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को प्रदेश के वन मंत्री मा0 दुर्गा प्रसाद यादव ने सम्बोधित करते हुए कहा कि 02 अक्टूबर गांधी जयन्ती एवं लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिन के शुभ अवसर पर उद्घाटन एक ऐतिहासिक कार्य है। उन्होने कहा कि आजादी के बाद जिस तरीकें से जनपद का विकास हो रहा है। किसी भी सरकार में ऐसा विकास कार्य नही हुआ है। उन्होने जोर देते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में विकास के लिए इस जनपद को जितना बजट मिला है उतना बजट किसी भी जिले को नही मिला है। उन्होने कहा कि जनपद के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीहै। हमारे प्रदेश के युवा यशस्वी मुख्य मंत्री ने इस जनपद के विकास के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीकिया है। नगर पालिका में रोड के चौड़ीकरण , नाली बनाने एवं अन्डर ग्राउन्ड विद्युतीकरण के लिए पर्याप्त पैसा मिल गया है। सड़कों का चौड़ीकरण हो रहा है। आजमगढ़ से मऊ के लिए फोरलेन सड़क बन नही है। आजमगढ़ से दोहरीघाट के लिए सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होने कहा कि कानून व्यवस्थाको बनाए रखने के लिए 1090 एवं 100 नम्बर पर सूचना दीजिए तत्काल कार्यवाही होगी। उन्होने कहा कि जिस तरीके से 102, 108 एम्बुलेन्स कार्य कर रही है। उसी तरीके से सभी थानों के लिए 59 गाड़ियां जनपद में आ रही है ताकि सूचना मिलने पर तत्काल कार्यवाही किया जा सकें। उन्होने कहा कि जनपद आजमगढ़ ऋषियों , मुनियों, विद्वानों, खिलाड़ियों, साहित्यकारों की धरती रही है। उन्होने कहा कि जनपद के लिए आज के शुभ दिन एक ऐतिहासिक कार्य हुआ है।कार्यक्रम में जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने कहा कि जो कुछ जनपद का विकास हुआ है। उसमें जनपद के सभी लोगों का सहयोग मिला है, वरना मैं अकेले कुछ नही कर सकता। उन्होने कहा कि जितना प्यार मुझे कर्नाटक में अपने घर पर मिला उससे कई गुना प्यार इस जनपद के लोगों से मिला है। मैं जीवन भर आप लोगों के प्यार का ऋणी रहुॅगा।
कार्यक्रम को पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष राम आसरे विश्वकर्मा, जिलाध्यक्ष सपा हवलदार यादव, विधायक डा0 संग्राम यादव, कांग्रेस जिला अध्यक्ष हवलदार सिंह, बसपा के जिला अध्यक्ष सुनील कुमार, भाजपा के जिला अध्यक्ष ने कार्यक्रम को अपने-अपने विचारों से सम्बोधित किया। इस अवसर पर जनपद के सबसे बुजुर्ग स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कर्नल निजामुद्दीन, विधायक बेचई सरोज, अभय नरायण पटेल, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती मीरा यादव, नगर पालिका अध्यक्षा इन्दिरा देवी जायसवाल,  अभिषेक जायसवाद दीनू, पुलिस अधीक्षक कुन्तल किशोर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वीके गुप्ता, आईएएस प्रोबेशन अरविन्द कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके तिवारी, उप जिलाधिकारीसदर दिवाकर सिंह, शिक्षाविद बजरंग त्रिपाठी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थें। कार्यक्रम में आए हुए सभी आगन्तुकों का आभार नगरपालिका अध्यक्षा इन्दिरा देवी जायसवाल ने किया। कार्यक्रम का संचालन सुनील विश्वकर्मा ने किया।


आशा सम्मेलन: डीएम का निर्देश , अगर आशा का वेतन नहीं, तो स्वास्थय शिक्षा अधिकारियों का वेतन नहीं आज़मगढ़।

आज़मगढ़ 02 अक्टूबर — जिलाधिकारी सुहास एलवाई की अध्यक्षता में शिब्ली इण्टर कालेज के सभाकक्ष में आशा सम्मेलन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा आशाओं की समस्याओं से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त किया गया। आशाओं द्वारा अवगत कराया गया कि हमलोगों का माह जुलाई 16, अगस्त 16 का वेतन अभी नही मिला है। प्रसव से सम्बन्धित लाभार्थी को पैसा का भुगतान भी बकाया है। तरह-तरह के अधिकारियों द्वारा बहाना बनाया जाता है तथा पैसे केभुगतान के लिए स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों द्वारा पैसों की मांग की जाती है। जब पैसा दिया जाता है तो कार्य होता ही नही है तो स्थिति में हम लोगों का कार्य नही होता है। इस बात की जानकारी होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगीव्यक्त करते हुए कहा कि जब तक आप लोगों का वेतन नही मिलेगा। तब तक स्वास्थय शिक्षा अधिकारियों का वेतन पर रोक लगाने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया है । जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसी व्यवस्था बनायी जाय कि सभी आशा के वेतन का भुगतान का मैसेज उनकी मोबाइल पर जाना चाहिए। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि 15 दिनों के बाद भुगतान से सम्बन्धित रिपोर्ट उपलब्ध करायें। उन्होने कहा किआशा सम्मेलन होता है लेंकिन अब की बार बाबुओं का सम्मेलन होगा क्यांेकि उनके माध्यम से कार्यो में व्यवधान डाला जाता है। उन्होने सभी आशाओं से कहा कि अपने अन्दर की ऊर्जा और जज्बा को कार्योमें लगाये। अपनी इच्छा से नौकरी में आयीहै तो सकारात्मक सोच होनी चाहिए। उन्होने महिला अस्पताल की अधीक्षका डा0अमिता अग्रवाल को निर्देशित किया कि अस्पताल के कर्मचारियों का व्यवहार अच्छा होना चाहिए। यदि अच्छा व्यवहार नही करती है तो उनके उपर कार्यवाही करे, हमारा पूरा सपोर्ट मिलेगा। उन्होने कहाकि आशाओं की शिकायतें एक माह में दूर होना चाहिए। उन्होने कहा कि नियमित रूप से बैठक करे सभी लोगों को उत्तरदायित्व निभाने के लिए निर्देश दें। रिजल्ट अच्छा आना चाहिए। उन्होने सभी आशाओं से कहा कि हमारी सोच अच्छी होनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रांे में जो दायित्व आप लोगों को निभाना है, उसे बखूबी निभायें।आप लोगो को समय-समय से पैसा का भुगतान होता रहेगा। किसी को परेशान होने की जरूरत नही है। उन्होने कहा कि आशाओं के माध्यम से लाखों लोग लाभान्वित होगे और सरकार की चलायी जा रही योजनाओं का लाभ गरीबों को भरपूर मिलें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके तिवारी ने कहा कि आशा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मजबूत कड़ी है। स्वास्थ्य सेवाओं को समुदाय तक पहुंचने, जन-जन में जागरूकता फैलाने एवं सरकार द्वारा प्रदत्त सेवाओं के उपयोग में आशाओं का महत्वपूर्ण योगादान है। उन्होने आशाओं के शिकायतों के निवारण के लिए ब्लाक स्तरीय समिति एवं जिला स्तरीय समिति की बैठकें नियमित रूप से कराये जाने का आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि आप अपने दायित्व का निर्वहन करते रहें। समस्या का निवारण समय-समय पर होता रहेगा। इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 संजय कुमार, अधीक्षक जिला अस्पताल डा0 बी0 राम, डा0 परवेज अहमद, पूर्व सीएमओ डा0 एमके अग्रवाल, सतीश यादव उपस्थित थे।

दीदारगंज : ध्वज हटाये जाने के विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण, पुलिस ने संभाला मामला

आजमगढ: दीदारगंज थाना क्षेत्र के हुब्बीगंज बाजार में दुर्गा प्रतिमा पांडाल के पास सड़को के किनारे लगाये गयेभगवा ध्वज हटाये जाने के विरोध में आक्रोशित हजारो की संख्या में ग्रामीण सड़क पर उतर गये। जिसके बाद पुलिस और प्रशासन में हड़कम्प मच गया। सूचना के बाद मौके पर पहुचे आला अधिकारियों ने पुनः भगवा ध्वज को लगवा कर ग्रामीणों कोशान्त कराया और बाजार में भारी संख्या में पलिस और पीएसी तैनात कर दी है।पुलिस सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार जिले के दीदारगंज थाना क्षेत्र के हुब्बीगंज बाजार में नवरात्र के पहले दिन दुर्गा प्रतिमा समिति द्धारा सड़क किनारे दोनो पटरियों पर भवगा ध्वज लगाया था। शनिवार को की देर शाम एक पक्ष के व्यक्ति ने अपने दुकान के पास भगवा ध्वज लगाने का विरोध किया तो मौके पर पहुची पुलिस ने भवगा ध्वज को उतरवा दिया। इसकी जानकारी जैसे ही लोगों को रविवार को हुई लोग आकोशित हो गये। आ्क्रोश का आलम यह था कि करीब आधा दर्जन गांवो के ग्रामीण हुब्बीगंज बाजार में पहुचे और सड़क जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। पुलिस ने मौके पर पहुच हालात तनावपूर्ण होते देखा तो किसी तरह दोनों पक्षों को समझाबुझा कर शांत कराया और सबकी रजामंदी के बाद आयोजन समिति के लोगों ने पुन: ध्वजा लगा दी। एहतियात के तौर पर हुब्बीगंज बाजार में पुलिस व पीएसी के जवान तैनात कर दिए गए हैं।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने 29 वर्षोंकी यात्रा पूरी कर ली, मनाया स्थापना दिवस .
आजमगढ़,प्रदेश,बलिया,विशेेषजौनपुर: वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में 2 अक्टूबर को विश्वविद्यालय स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया।  इस अवसर पर गांधी वाटिका में विश्वविद्यालय के सदस्यों ने महात्मा गांधी की मूर्ति एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। 2 अक्टूबर 1987 कोविश्वविद्यालय की स्थापना हुई थी। पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने 29 वर्षोंकी यात्रा पूरी कर ली है।इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो0 पीयूष रंजन अग्रवाल ने कहा कि महात्मा गाँधी सबसे पहले मानव की गरीबी से जुड़े फिर देश के संस्थानों से और फिर राष्ट्र के मुद्दों से जुड़े। गाँधी जी का मानवीय दृष्टिकोण सर्वोपरि था.गाँधी ने देशवासियों में राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने के लिए सतत प्रयास किया। आज उनके आदर्श ही हमें शांति दे सकते है. भारत ही नहीं विश्व में गाँधी को आत्मसात करने वाले बड़ी संख्या में हैं. शास्त्री जी को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि शास्त्री जी ग़ांधी के मार्ग पर चले और पूरा जीवन सादगी में बिताया। गाँधी जी सत्य अहिंसा के प्रवर्तक थे औरउनकी इस मशाल को शास्त्री जी ने आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय दिनों दिन नए प्रतिमान स्थापित करें इसके लिए सभी को मिलकर कार्य करने की जरुरत है. विश्वविद्यालय परिवार द्वारा राम धुन का सस्वर पाठ किया गया। विश्वविद्यालय के जगदम्बा प्रसाद मिश्र,राजनारायण सिंह, रमेश पाल एवं साथियों द्वारा रघुपति राघव राजा राम पतित पावन सीताराम के गायन से पूरा परिसर गुंजायमान हो उठा।इस अवसर पर प्रो0डी0डी0 दूबे,डॉ बी बी तिवारी, कुलसचिव डा देवराज,उप कुलसचिव संजीव सिंह, डा रजनीश भाष्कर,डॉ सुरजीत यादव, डा दिग्विजय सिंह,डा अवध विहारी सिंह,डॉ सुनील कुमार, डा के0एस0तोमर,विनोद तिवारी, राम जी सिंह,श्याम त्रिपाठी ,सुबोध पाण्डेय,अमलदार यादव,अनिल श्रीवास्तव,राजेश सिंह,राजेश जैन,पंकज सिंह सहित समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी मौजूद रहे। संचालन अशोक सिंह ने किया।

पल्हना :स्वच्छता अभियान चलाकर पूरे चकिया बाजार में साफ़ सफाई की गई ।
पल्हना : आजमगढ़ : रविवार को पल्हना ब्लाकके चकिया बाजार में देवेन्द्र प्रताप सिंह (डी.पी.) के नेतृत्व में गांधी जयंती पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के बैनर तले स्वच्छता अभियान चलाकर पूरे  चकिया बाजार में साफ़ सफाई की गई ।पूरे बाजार में झाड़ू लगाकर जाम नाली को साफ़ किया गया। देवेन्द्र सिंह ने कहा की साफ़ सुथरे जगह और साफ़ वातावरण में रहने से लोग अच्छा सोचते है, अच्छा करते है औरलोग स्वस्थ रहते हैं।इस मौके पर मुख्य रूप से अजय सिंह, पन्नालाल गौतम, संदीप सिंह, विपिन गौतम, आशीष विश्वकर्मा मौजूद थे।

मण्डलायुक्त कार्यालय में झंडारोहण के साथ मनाया गया राष्ट्रपिता व शास्त्री जी का जन्म दिवस ।
आज़मगढ़ 2 अक्तूबर — गांधी जयन्ती 2 अक्तूबर को मण्डलायुक्त कार्यालय पर अपर आयुक्त (न्यायिक) पीके श्रीवास्तव द्वारा झण्डारोहण किया गया तथा राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ के उपरान्त कार्यालय के सभागार में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बड़े चित्र का अनावरण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर आयुक्त ने कहा कि आज पूरी दुनिया में गांधी जी के जीवन दर्शन, विचारों का अध्ययन किया जा रहा है और अध्ययन का कार्य जितना आगे बढ़ रहा है दुनिया उनके संकल्पों, उसूलों एवं इच्छा शक्ति की दृढ़ता लोहा मानने लगी है। उन्होने कहा कि आज हम शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सफाई जैसे कार्यों को अभियान के रूप में संचालित कर रहे हैं, परन्तु गांधी ने इन कार्यों को बहुत पहले ही अपना लिया था तथा दूसरों को भी अपनाने पर जोर दिया करते थे। अपर आयुक्तने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धा तभी होगी जब हम गलत कार्यों का प्रतिकार करें। उन्होंने कहा कि किसी गलत कार्य का विरोध करने यदि व्यक्तिगत रूप से स्वयं को अक्षम पाते हैं तो सामूहिक रूप से उसका विरोध किया जाय। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि गांधी जी के आदर्शों पर चलकर ही हम सुख, शांति और समृद्धि का कामना करसकते हैं तथा देश में भाईचारे का माहौल बनाये रख सकते हैं। इस मौके पर अपर आयुक्त श्री श्रीवास्तव ने देश के पूर्व प्रधानमन्त्री स्व0 लाल बहाुदर शास्त्री को भी याद करते हुए कहा कि उनके द्वारा ‘जय जवान, जाय किसान’ का नारा बुलन्द करने बाद ही देश में हरित क्रांति आई तथा देश कृषि उत्पादन में आत्मनिर्भर हुआ। इस अवसर पर उप निदेशक, अर्थ एवं संख्या राजाराम यादव, प्रशासनिक अधिकारी दीपचन्द, अपर संख्यकीय अधिकारी सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्थानीय राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्राओंद्वारा आकर्षक देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा स्व0लालबहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी गयी।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कार्यालय पर मनाई बापू और शास्त्री जी की जयंती ।

आज़मगढ़ : 02 अक्टूबर — 02 अक्टूबर गांधी जयन्ती के अवसर पर आयुक्त आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ नीलम अहलावत द्वारा कमिशनरी कार्यालय पर, डीआई जी धर्मवीर सिंह द्वारा डीआईजी कार्यालय पर, जिलाधिकारीसुहास एलवाई द्वारा सिधारी स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय पर, पुलिस अधीक्षकद्वारा कुन्तल किशोर पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर ध्वजारोहण किया गया। सिधारी स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय पर जिलाधिकारी सुहास एलवाई द्वारा ध्वजारोहण करने के बाद महात्मा गांधी जी के एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि महात्मा गांधी जी के अथकपरिश्रम से हमारा देश आजाद हुआ। उनके परिश्रम और त्याग के बल पर उन्हे राष्ट्रपिता की उपाधि मिली। उन्होने सत्य और अहिंसा के बल पर देश को आजाद कराया। उनके द्वारा हिन्दू, मुस्लिम,सिख, ईसाई सभी धर्मो के लोग एक जुट होकर आजाद कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिए। देश को आजाद कराने में जाति-धर्म से उपर उठकर सभी लोग अंग्रेजों भारत छोड़ो के नारे पर एकजुट होकर अंग्रेजों से भारत माता को आजाद कराये। उन्होने विदेशी समानों पर रोक लगाकर स्वदेशी सामानों के उपयोग पर जोर दिया। ताकि हमारे कुटीर उद्योग धन्धे के आधार पर सबकों रोजी-रोटी मिल सकें। आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की भी जयन्ती है। उन्होने कहा कि शास्त्री जी की सादगी, देश भक्ति और ईमानदारी के लिए पूरा भारतवर्ष श्रद्धापूर्वक याद कर रहा है।शास्त्री जी के मरणोपरान्त उन्हे भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उन्होने दोनों महात्माओं के विचारों के पद चिन्हों पर चल कर आपसी भाईचारा के साथ सम्बन्ध बनाकर हम लोगों को उनसे प्रेरणा लेकर देश को विकास के पथ पर अग्रसर करना है, यही उन महानुभावों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वीके गुप्ता, आईएस प्रोबेशन अरविन्द कुमार ने भी अपने विचारों से सम्बोधित किए। जीजीआईसी की छात्राओं द्वारा महात्मा गांधी जी की प्रिय रामधुन “ रघुपति राघव राजा राम , पतित पावन सीता राम” की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम का संचालन राधेश्याम तिवारी द्वारा किया गया।
pnn24.in

Recent Posts

हरियाणा एग्जिट पोल पर बोले भाजपा नेता अनिल विज ‘एग्जिट पोल गलत साबित होंगे, नतीजे सब कुछ साफ़ कर देंगे’

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्ज़िट पोल पर बीजेपी नेता और अंबाला कैंट…

3 hours ago

हरियाणा के पूर्व सीएम कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने एग्जिट पोल आने पर जनता को दिया धन्यवाद

मोनू अंसारी डेस्क: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में हुए विधानसभा चुनावों के मतदान के नतीजे…

3 hours ago

नहीं मिली सोनम वांगचुक को जंतर मंतर पर प्रदर्शन की अनुमति

आफताब फारुकी डेस्क: पर्यावरण कार्यकर्ता सोनम वांगचुक ने दिल्ली में प्रदर्शन की इजाज़त ना मिलने…

3 hours ago

गज़ा की मस्जिद और स्कूल पर इसराइली हमले में 26 की मौत

तारिक खान डेस्क: ग़ज़ा में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एक मस्जिद…

4 hours ago

उत्तराखंड के पहाडो में फंसी दो विदेशी महिलाए निकाली गई सुरक्षित

आदिल अहमद डेस्क: उत्तराखंड के माउंट चौखंबा पहाड़ पर फँसी दो विदेशी महिलाओं का रेस्क्यू…

4 hours ago