Categories: Crime

एएचएम डफरिन- अस्पताल या बारात घर

इब्ने हसन जैदी.
कानपुर. यॅू तो सरकारी और अदालती दोनों तरफ से आदेश हैं कि अस्पतालों को साईलेन्स जोन में रखा जाय। लेकिन कानपुर के जिला महिला अस्पताल को एक कर्मचारी की बहन की शादी के लिये पूरी तरह से बारातशाला में तब्दील कर दिया गया। शादी के धूम – घड़ाके से बारातियों ने भले ही जश्न मनाया हो लेकिन मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

कानपुर के सरकारी महिला अस्पताल एएचएम डफरिन में शुक्रवार की रात नजारा बदला बदला था। आम तौर शाम होते होते यहाॅ स्टाफ काफी कम हो जाता है और रह जाते हैं तो ईलाज कराने के लिये बिस्तर पर पड़े मरीत और उनके तीमारदार। लेकिन इस रात की रौनक ही कुछ दूसरी थी। इमरजेन्सी वार्ड रंगीन बल्बों की रोशनी से नहाया हुआ था तो वातावरण में लजीज व्यन्जनों की खुशबू तैर रही थी और ऐसा इसलिये था कि इस सरकारी अस्पताल को एक रात के लिये बारातशाला में तब्दल कर दिया गया था। अस्पताल के ही एक कर्मचारी की बहिन का विवाह था। चॅूकि उसे अस्पताल परिसर में सरकारी आवास मिला हुआ था इसलिये उसने अस्पताल से विवाह समारोह आयोजित करने की अनुमति माॅगी। लड़की की शादी थी सो सहृदयता दिखाते हुए अस्पताल प्रबन्धन ने उसे अनुमति प्रदान कर दी। लेकिन मरीजों को इससे कितनी दिक्कत होगी। शादी बारात के होहुल्लड और बारात के विदा होने पर जूठन की कितनी गन्दगी पसरी रह जायगी, इसपर कोई ध्यान नही दिया गया।
इस विवाह की खबर मीडिया को लगी तो सारा नजारा कैमरे में कैद हो गया। अस्पताल का मुख्य द्वार से लेकर भीतर इमरजेन्सी वार्ड को दुल्हन की तरह सजाया गया था। अस्पताल की विशाल इमारत को ऐसे सजाया गया था मानों कि यह किसी जमींदार की हवेली हो। इस मामले में जब अस्पताल की प्रमुख अधीक्षिका डा0 नीता चैधरी से बात की गयी तो पहले उन्होने अस्पताल की बेटी की शादी की दुहाई दी लेकिन डाक्टरों और स्टाफ के आर्थिक सहयोग से शादी किसी बारातशाला से हो सकती थी ताकि अस्पताल के साईलेन्स जोन का नियम न टूटता और मरीजों को दिक्कत न होती, इस पर डा0 चैधरी ने अस्पताल की चाबी मेट्रन के पास होने की बात कहकर सारा दोष उन पर मढ़ दिया।
कानपुर के जिला अस्पतालों की दबंगई का अन्दाज इससे भी लगाया जा सकता है कि हर नवरात्र में उनकी यूनियन अस्पताल परिसर में देवी जागरण कराती है। इस दौरान बड़े बड़े लाउडस्पीकर बजाये जाते हैं। उन्हें मरीजों की दिक्कत से कोई लेना देना नहीं होता और धार्मिक स्वतन्त्रता के नाम पर जिला प्रशासन भी खामोश तमाशा देखता है। ऐसे में अस्पताल में अब शादी बारात की नयी परम्परा भी सृजित हो गयी है।​
pnn24.in

Recent Posts

ईरान-इजराइल तनाव के बीच कच्चे तेलों के दाम में 5 फीसद का उछाल

प्रमोद कुमार डेस्क: इसराइल और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच कच्चे तेल की…

4 hours ago

तिरुपति मदिर में प्रसाद के लड्डूओ में मिलावट मामले में आन्ध्र प्रदेश सरकार द्वारा गठित एसआईटी को किया सुप्रीम कोर्ट ने भंग

निलोफर बानो डेस्क: तिरुपति मंदिर में प्रसाद के लड्डू बनाने वाले घी में कथित तौर…

4 hours ago

लेबनान के 30 गाँवों को खाली करने की दिया इसराइल ने चेतावनी

मो0 कुमेल डेस्क: दक्षिणी लेबनान के 30 से अधिक गांवों के लोगों को इसराइली सेना…

4 hours ago

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में पुलिस मुठभेड़ में 30 कथित माओवादी ढेर

तारिक आज़मी डेस्क: छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित नारायणपुर ज़िले में पुलिस ने एक मुठभेड़ में…

5 hours ago