Categories: Crime

अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के साथ

जंगली शुअर के हमले में महिला घायल
अम्बेडकरनगर। भीटी थाना क्षेत्र में शौच के लिए गयी 50 वर्षीय महिला को जंगली शुअर ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया, जहां महिला की हालत गंभीर बनी हुई है। जानकारी के अनुसार भीटी थानान्तर्गत भीटी बाजार निवासी निर्मला (50) पत्नी कालिका प्रसाद रविवार की सुबह अपने घर के निकट नदी के किनारे शौच के लिए गयी हुई थी। अचानक जंगली शुअर ने पीछे से हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। घायल महिला की गुहार पर दौड़े स्थानीय लोगों ने लाठी डंडो से पीट-पीट कर जंगली शुअर को वहां से भगाया, और घायल महिला को बचाकर जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया, जहां उसकी हालत

पहाड़ो पर वर्फबारी से मैदानी इलाको का बुरा हाल, हाड़ कपाऊ ठंड से आम जनमानस बुरी तरह बेहाल
अम्बेडकरनगर। पहाड़ो पर हो रही जबरदस्त वर्फबारी का असर मैदानी इलाको में साफ देखा जा रहा है। जिले में हाड़ कपाऊ ठंड से आम जनमानस बुरी तरह बेहाल हो उठा है। हाड़ कपाऊ ठंड के चलते लोगों की दिनचर्या बुरी तरह प्रभावित हो रही है। रविवार को दिनभर सूर्य देवता के दर्शन न होने से जनपद वासियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। जिला प्रशासन के निर्देश के बावजूद भी विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर अलाव न जलने से राहगीरो व अन्य लोगों की परेशानियां बढ़ गयी है।
मौसम का मिजाज लगातार ठंड होता चला जा रहा है। पहाड़ो पर पिछले कई दिनों से लगातार हो रही वर्फबारी से समूचा जिला कड़ाके की ठंड की चपेट में है। ठंड का आलम यह है कि ऊनी कपडो के पहनने के बावजूद भी लोगो को ठंड से राहत नहीं मिल पा रही है। वहीं पिछले दो दिनों से आसमान में बादलों के छाये रहने से लोगों की परेशानियां और बढ़ गयी है। शनिवार को तो कुछ देर के लिए भगवान भास्कर के दर्शन जरूर हुए, लेकिन उसके बाद वे बादलों में छिप गये। रविवार को भी पूरे दिन आसमान में काले घने बादलों के छाये रहने से लोगों की परेशानियां लगातार बढ़ती जा रही है। ठंड का आलम यह है कि जरूरी कामो से ही लोग बाहर निकल रहे है। जिला मुख्यालय के विभिन्न स्थानों पर जहां हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती थी वहीं रविवार को इक्का-दुक्का लोग ही वहां नजर आ रहे थे। जिला मुख्यालय के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर जिला प्रशासन के सख्त निर्देश के बावजूद भी अलाव न जलने से राहगीरो व अन्य लोगों की समस्याएं बढ़ गयी है। लोग कड़ाके की ठंड में कापने के लिए मजबूर हो रहे है।
ठंड से किशोर की मौत
अम्बेडकरनगर। जिले में ठंड से एक दलित किशोर की मौत का मामला प्रकाश में आया है। परिजनों ने मृतक का अंतिम संस्कार भी कर दिया है। प्रशासन ने ठंड से मौत की पुष्टि नहीं की है। सम्मनपुर थानान्तर्गत सकरा यूसुफपुर निवासी काजू (15) पुत्र साधूसरन बीते शुक्रवार को खेत की सिंचाई कर रहा था। शाम को जब वह घर पहुंचा तो थोड़ी देर बाद अचानक पेट में दर्द होने की बात कहकर अचेत होकर गिर पड़ा। परिजन उसे लेकर बसखारी पहुंचे जहां हालत में सुधार न होने पर उसे जिला चिकित्सालय भेज दिया गया। शनिवार की देर शाम जिला चिकित्सालय में उसकी इलाज के दौरान मौत हो गयी। परिजन बिना पोस्टमार्टम कराये ही शव को लेकर चले गये। इस विषय में जब उपजिलाधिकारी से बात की गयी तो उन्होने बताया कि ठंड से मौत का कोई मामला हमारी जानकारी में नहीं है। जब किशोर के विषय में बताया गया तो उन्होने कहा कि बीमारी से उसकी मौत हुई होगी।
मंत्री को करना पड़ा ग्रामीणों के आक्रोश का सामना
अहिरौली, अम्बेडकरनगर। कटेहरी विधानसभा के विधायक एवं समाज कल्याण मंत्री शंखलाल मांझी को उस समय ग्रामीणों की आक्रोश का सामना करना पडा, जब वे एक कार्यक्रम से वापस अशरफपुर बरवाँ बाजार मे रूके, और जनता से रूबरू हुए। मंत्री जी जनता से सरकार की उपलब्धिया गिना रहे थे। तभी इसी बीच ग्रामीणों ने मंत्री से क्षेत्र में कराये गये विकास को लेकर उनसे पूछने लगे। ग्रामीणों के उग्र तेवर देख मंत्री ने बताया कि साढे चार करोड रूपया प्रदेश सरकार से मांग की थी, जो कि काफी लेट धन मिल सका। अब इधर चुनाव आचार संहिता का हवाला देते हुए विकास कार्य की गति धीमी बताते हुए चुनाव बाद कार्य को करवाने की बात कही। शंखलाल मांझी यह भी कहने से नही चूके कि हमारे ही प्रयास से 17 जातियो को एससी जाति में शामिल कराने का काम किया है। लेकिन आक्रोशित ग्रामीण सड़क को लेकर मंत्री जी से लगातार अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे थे।
विधायक ने प्रेस वार्ता कर गिनायी सरकार की उपलब्धियां
आलापुर, अम्बेडकरनगर। समाजवादी पार्टी में अपने शासनकाल में विकास के नित नए आयाम स्थापित किए हैं सपा शासन काल की उपलब्धियां चमत्कारिक हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का सर्वांगीण विकास हुआ है विकास के मुद्दे पर ही समाजवादी पार्टी चुनाव लड़कर दुबारा प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करेगी। उक्त बातें रविवार को आलापुर के सपा विधायक एवं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा घोषित उम्मीदवार भीम प्रसाद सोनकर ने रामनगर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। पत्रकारों से मुखातिब सपा विधायक भीम प्रसाद सोनकर ने बीते लगभग पांच वर्षों के दौरान सपा सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं का विस्तारपूर्वक उन्होंने कहा कि सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों से समाज का हर तबका लाभान्वित हुआ है ऐसे में जनता रुझान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ओजस्वी नेतृत्व की तरफ है।इस मौके पर पूर्व सपा जिलाध्यक्ष रामशकल यादव वरिष्ठ सपा नेता योगेंद्र नाथ त्रिपाठी जिला सचिव ब्रम्हदेव यादव शिक्षक सभा के पूर्व जिलाध्यक्ष राम प्रकाश यादव जिला पंचायत सदस्य अनवर सादात अंसारी उर्फ मुन्ना एडवोकेट पूर्व ब्लाक अध्यक्ष श्यामदेव यादव प्रधान राधेश्याम यादव सुरेंद्र यादव भीष्म प्रताप यादव अखिलेश त्रिपाठी अच्छेलाल यादव रामजीत निषाद रामाज्ञा यादव रामअचल यादव समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
उपेक्षा का शिकार होकर रह गया है कस्तूरबा गांधी विद्यालय
आलापुर, अम्बेडकरनगर। रामनगर में शासन द्वारा संचालित कस्तूरबा गांधी राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय शासन व प्रशासन की उपेक्षा के चलते बदहाली के दौर में है। आलम यह है की वर्षों पूर्व निर्मित विद्यालय का भवन जर्जर होने लगा है। विद्यालय के खिड़की व दरवाजे टूटकर तो छतिग्रस्त हुए ही है साथ ही साथ विद्यालय की चहरदीवारी निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है इसके कारण विद्यालय में सुरक्षा को लेकर भी खतरा बना रहता है वही विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं ने बताया कि उन्हें बीते तीन माह से साबुन मंजन इत्यादि बुनियादी चीजों को अपने घर से लाना पड़ता है ऐसे में यह साफ है कि विद्यालय में मिलने वाली मूलभूत सुविधाएं छात्राओं तक नहीं पहुंच रही है इस बाबत विद्यालय की वार्डन भारती मौर्या से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उनका फोन नहीं उठा।
ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी ने कक्षा आठ तक के स्कूलों को बुधवार तक किया बंद
अम्बेडकरनगर। कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी वैभव प्रकाश श्रीवास्तव ने कक्षा एक से आठ तक के स्कूल को आगामी 11 जनवरी तक बंद कर दिया है। इसके पूर्व भी जिलाधिकारी द्वारा तीन बार छुट्टियां बढ़ायी जा चुकी है। गौरतलब है कि लगातार बढ़ते ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी ने सोमवार से खुलने वाले स्कूलो को बुधवार तक बंद कर दिया है। हालांकि कक्षा नौ से लेकर 12 तक के स्कूल खुले रहेंगे। इसके पूर्व जिलाधिकारी ने 30 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक दो दिन का अवकाश घोषित किया था। एक जनवरी को रविवार के चलते दो जनवरी से स्कूलों को खुलना था। ठंड में कमी होता न देख जिलाधिकारी ने अवकाश को बढ़ाकर पांच जनवरी कर दिया था। उसके बाद पुनः दो दिनों के लिए अवकाश बढ़ाया गया था। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आदेश का कड़ाई से अनुपालन कराया जायेगा। यदि कक्षा आठ तक का कोई भी स्कूल खुला पाया गया तो संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दे रहा पीड़ित किसान
बसखारी, अम्बेडकरनगर। राष्ट्रीय राजमार्ग 233 से प्रभावित किसानों के धरने को जबरन प्रशासन के द्वारा समाप्त किए जाने व किसानों को जेल भेजे जाने को को लेकर आक्रोशित किसानों ने भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रणधीर वर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक सन्दहा कर रोष प्रकट करते हुए प्रशासन के इस कृत की निंदा की। और बताया कि अब गांव-गांव में बैठक आयोजित कर धरने की अगली रणनीति की जाएगी, तो वहीं भोजपुर में धरने का नेतृत्व कर रहे अश्वनी कुमार ने दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना देकर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन उनके कार्यालय में सौंपा। अश्वनी कुमार वर्मा ने फोन पर वार्ता कर बताया कि विगत सात तारीख को धरने पर हुए किसानों के साथ पुलिसिया बर्बरता की कार्यवाही को संज्ञान मे लेकर दोषियो के विरुध उचित कार्यवाही की मांग ,किसानों की जमीनों का उचित मुआवजे की मांग को लेकर महामहिम राष्ट्रपति महोदय को किसान संघर्ष मुआवजा समित अंबेडकरनगर की तरफ से एक ज्ञापन सौंपा गया है, जिसमें किसानों को बसखारी पुलिस के द्वारा मनगढ़ंत कहानी बनाकर गिरफ्तार लोगों को छोड़ने की, किसानों की जमीन का उचित मुआवजा की व धरना स्थल पर पुलिसिया उत्पीड़न  के मामले को संज्ञान में लेकर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की व आजमगढ़ के किसानों की तरह उचित मुआवजा देने की मांग की गई है।
निर्दाेषो को जेल भेज अपनी पीठ थप थपा रही है पुलिस
बसखारी, अम्बेडकरनगर। स्थानीय थाना क्षेत्र के अंतर्गत विगत दिनों से भोजपुर में चल रहे राष्ष्ट्रीय राजमार्ग 233 से प्रभावित किसानों के धरने.को समाप्त कराने के लिए पुलिसिया कार्यवाही की बर्बरता एक छः महीने के दूध मुँही बच्ची व डेढ़ साल के बच्चे के चेहरे को देखने के बाद साफ झलक रही है। पुलिस शांति भंग की आशंका में जिन चार लोगों को गिरफ्तार कर अपनी पीठ थपथपा रही है उसमें एक 75 वर्षीय बुजुर्ग भी है। पुलिस ने जिन चार लोगों को गिरफ्तार किया है उसमें शारदा पत्नी मेवा लाल निषाद मीरा निषाद पत्नी ज्ञानचंद उम्र 26 जो छः माह की वच्ची व डेढ साल के वच्चे की माँ है।खेदू निषाद उम्र 75 वर्ष। चैथा शिव नायक निवासी बुकिया। मीरा के पति ज्ञानचंद ने बताया कि हम लोग शांत पूर्वक घर में बैठे थे।इसी बीच पुलिस व प्रशासिनक अधिकारियों की गाड़ी धरना स्थल पर आयी और लोगों को चुनाव अचार संहिता का हवाला देते हुए भगाना शुरू कर दिया। इसके बाद कार्यदाई संस्था से गाड़ियों व मशीनों को मंगवाकर हमारे घर के सामने लगा हैंडपंप को रौदते हुए मिट्टी को पाटने लगे जिसका विरोध करने पर हम लोगों को मारा पीटा भी गया और मेरी पत्नी मीरा और मेरी चाची को व गांव के ही 75 वर्षीय बुजुर्ग को पुलिस थाने ले गयीऔर जेल भेज दिया। मेरे दो बच्चे हैं जो पुलिस की बर्बरता के कारण अपनी मां से दूर रहने को विवश हैं मेरी छोटी बच्ची छह माह की है जिस की हालत भी खराब हो हो रही है। शनिवार को धरना समाप्त करने के लिए धरना स्थल पर पहुंचे पुलिस व प्रशासन की माने तो भोजपुर में प्लांट के सामने कुछ लोगों ने पुलिस व प्रशासन के साथ मारपीट व अभद्रता की। जिसमें दो महिलाओं सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
pnn24.in

Recent Posts

हरियाणा एग्जिट पोल पर बोले भाजपा नेता अनिल विज ‘एग्जिट पोल गलत साबित होंगे, नतीजे सब कुछ साफ़ कर देंगे’

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्ज़िट पोल पर बीजेपी नेता और अंबाला कैंट…

17 hours ago

हरियाणा के पूर्व सीएम कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने एग्जिट पोल आने पर जनता को दिया धन्यवाद

मोनू अंसारी डेस्क: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में हुए विधानसभा चुनावों के मतदान के नतीजे…

17 hours ago

नहीं मिली सोनम वांगचुक को जंतर मंतर पर प्रदर्शन की अनुमति

आफताब फारुकी डेस्क: पर्यावरण कार्यकर्ता सोनम वांगचुक ने दिल्ली में प्रदर्शन की इजाज़त ना मिलने…

18 hours ago

गज़ा की मस्जिद और स्कूल पर इसराइली हमले में 26 की मौत

तारिक खान डेस्क: ग़ज़ा में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एक मस्जिद…

18 hours ago

उत्तराखंड के पहाडो में फंसी दो विदेशी महिलाए निकाली गई सुरक्षित

आदिल अहमद डेस्क: उत्तराखंड के माउंट चौखंबा पहाड़ पर फँसी दो विदेशी महिलाओं का रेस्क्यू…

18 hours ago