Categories: Crime

मतदाता जागरुकता सप्ताह – एक वोट ही हमारी पहचान और विकास है

इमरान सागर
मत हमारा अधिकार है! लोकतंत्र में हमारा मत एक अहम भुमिका रखता है! मताधिकार ही हमारी पहचान है और मत प्रयोग से हम देश को मजबूत बनाते हैं! अपना और अपने क्षेत्रो के विकास में हमारी एक मत भी अहम भुमिका रखता है! अपने मत का आने हर चुनाव में प्रयोग करना चाहिए क्यूंकि यह हमारा अधिकार है लेकिन अपने मत का प्रयोग करने से पहले हमे सोचना चाहिए कि हम अपने अधिकार का प्रयोग किस लिए कर रहे हैं! बहुत सारा समय होता है हमारे पास सोचने और समझने के लिए! अपने और अपने क्षेत्र के विकास के लिए ही नही बल्कि अपने प्रदेश और देश की मजबूती और लोकतंत्र की सुरक्षा एंव स्वच्छता के लिए हमे बुनियादी तौर पर अपने क्षेत्र के समस्त जनमानस पर गौर करना चाहिए कि क्षेत्रिय स्तर पर हम मत का जिसके लिए प्रयोग कर मजबूत करने जा रहे है क्या उसकी मजबूती हमारे क्षेत्र की मजबूती और विकास के साथ देश के लोकतंत्र की मजबूती बनती है या नही।
अक्सर अपने मत का प्रयोग करने से पहले हम बहकते नज़र आते है और मत प्रयोग करने में चूक करते हैं या फिर मत का प्रयोग ही नही करते जोकि हमारी कमजोरी जाहिर करता है और हमारी कमजोरी हमारे क्षेत्र को कमजोर करने के साथ ही प्रदेश और देश को कमजोर करती है! हमें अपना मत भारत सरकार के नियमों का पालन करते हुए जरूर प्रयोग करना चाहिए परन्तु हमारी कोशिश यही होनी चाहिए कि हम अपने मत का प्रयोग एैसी मजबूती के लिए करें कि जो हमे और हमारे क्षेत्र को विकास की ओर ले जाकर मजबूत करें और वह देश के विकास और मजबूती का अहम हिस्सा बन जाए।
pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

11 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

11 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

11 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

11 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago