Categories: Crime

राजमिस्त्रियो को दिया गया प्रशिक्षण

संजय ठाकुर

मऊ : जिला पंचायत राज अधिकारी, की उपस्थिति में विकास खण्ड-दोहरीघाट में कार्यरत राजगीर मिस्त्रीयों का प्रशिक्षण स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजनान्तर्गत राज्य स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर टेनर छविलाल यादव, जिला समन्वयक, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), मऊ द्वारा विकास खण्ड फतहपुर मण्डांव के राजमिस्त्रीयों को शौचालय निर्माण कराये जाने हेतु आज दिनांक 18 जनवरी, 2017 को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में विशेष रूप से भारत सरकार द्वारा संचालित स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) योजनान्तर्गत व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण किस प्रकार किया जाये जैसे-स्थान का चयन, गड्डे का निर्माण, जल भण्डारण, जक्शन चैम्बर का निर्माण, सोकपिट का निर्माण आदि का प्रशिक्षण प्रोजेक्ट फिल्म व चित्रांकन के माध्यम से एवं मौखिक रूप से प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में ग्रामों को खुले में शौचमुक्त हेतु चयनित ग्रामों में कार्य कर रहे राजमिस्त्रीयों को प्रशिक्षित किया गया है, साथ ही समस्त राजमिस्त्रीयों को भी अपने-अपने घरों में भी स्वच्छ शौचालय निर्माण कराये जाने हेतु प्रेरित किया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षण में आये हुए समस्त राजमिस्त्रीयों द्वारा यह शपथ भी लिया गया कि वह अपने घरों में तथा अपने घर के आस-पास तथा अपने रिश्तेदारों को भी शौचालय निर्माण कराने हेतु प्रोत्साहित करेगें।
उक्त प्रशिक्षण में शेषदेव पाण्डेय, जिला पंचायत राज अधिकारी, छविलाल यादव, जिला समन्वयक, मऊ एवं स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) से जुडे़ समस्त कर्मचारी भी उपस्थित थे।
pnn24.in

Recent Posts

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

3 mins ago

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

17 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

18 hours ago