Categories: Crime

मऊ के समाचार संजय ठाकुर के संग

66 मामलों में 66 का किया गया निस्तारण

मऊ :भूमि विवाद का निस्तारण करने के लिए जिलाधिकारी निखिल चन्द्र शुक्ला द्वारा श्रावस्ती माॅडल के अनुसार जनपद के 11 थानों में 22 टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में 10 सदस्य है जिसमें राजस्व, पुलिस, चकबन्दी के कर्मचारी सम्मिलित है

जिलाधिकारी निखिल चन्द्र शुक्ला और पुलिस अधीक्षक मुनीराज जी द्वारा मोहम्मदाबा गोहना थाना क्षेत्र के सरवाॅ गांव का निरीक्षण किया गया। यहाॅ के प्राथमिक विद्यालय की जमीन पर वर्षाें से अवैध कब्जे को हटाया गया तथा वहाॅ पर ग्राम प्रधान को बैरीकेटिंग कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियो को सख्त निर्देश दिये कि सभी टीमें जब गावो में जाये तो वहां के सभी मामलो का निस्तारण करने के बाद ही टीम वापस आये। जिलाधिकारी द्वारा चारो उप जिलाधिकारियो को निर्देश दिये कि एस0डी0एम0 भी कम से कम एक गांव का निरीक्षण अवश्य करे।
आज जनपद में इल्मकबीरपुर, मुहवाॅ, खडिया, कुॅवरपुरवा, रईशा, सरवाॅ गरीबपुर, जमालपुर, पूनापार, रानीपुर, सरयाॅ, गोपाल निस्फी, भैंसहा, गुरूम्हा, विग्रहपुर, पाउस, उसरी बुजुर्ग, घोघवल रामपुर, लखनीमुबारकपुर, विशुनपुर, महमूदवाॅ, बरहा, फतेहपुर में टीमों द्वारा जाकर 66 मामलों में से 66 का निस्तारण किया गया।
मऊ :उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर किसानो का गेहूॅ सरकारी क्रय केन्द्रो पर खरीदने के निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी निखिल चन्द्र शुक्ला एवं पुलिस अधीक्षक मुनीराज जी द्वारा पी0सी0एफ0 हकीकतपुरा तथा साधन सहकारी समिति खुरहट क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिये कि बडे किसानो के साथ-साथ छोटे-छोटे किसानो का गेहूॅ भी प्राथमिकता पर खरीदे तथा गेहॅू खरीदने के बाद उसी दिन किसान के खाते में रूपया ट्रान्सफर हो जाना चाहिए।
जिलाधिकारी ने सभी क्रय केन्द्र प्रभारियो को भी सख्त निर्देश दिये कि क्रय केन्द्र को समय पर खोले तथा किसानो को प्राथमिकता के आधार पर गेहूॅ खरीदें। जिलाधिकारी ने दोनो केन्द्रों पर झरना, तौल मशीन, बोरो की उपलब्धता आदि का भौतिक सत्यापन किया गया।
मऊ :राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, मऊ के आशुलिपि हिन्दी व्यवसाय के हाल में पूर्वाचल सोशल डेवलपमेन्ट सोसाइटी, मोहम्मदाबाद, गाजीपुर के माध्यम से इरफान नवाज खाॅ द्वारा तम्बाकू का प्रयोग न करने पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त अवसर पर संस्थान के प्रधानाचार्य भूपेन्द्र कुमार पाल द्वारा तम्बाकू सेवन पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुये यह कहा गया कि तम्बाकू सेवन से मुॅह का कैन्सर,दाँतो का सड़ना,बालों का झड़ना एवं अन्य विभिन्न प्रकार के रोगों को बढावा देना है।
उक्त कार्यक्रम में तम्बाकू का प्रयोग न करने पर संस्था के  कार्यकर्ताओं द्वारा बल दिया गया एवं अन्य लोगो को इसका सेवन न करने के लिये प्रेरित किया गया। जिसमें अनुदेशक वीर प्रकाश वर्मा, कैलाश राम, अमर सिंह पटेल, शारदानन्द राय, योगेन्द्र यादव, राजेश कुमार सिंह, व वरिष्ठ सहायक रमेश यादव, सत्येन्द्र प्रताप सिंह, कृष्ण गोपाल दुबे एवं हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।
मऊ :सार्वजनिक वितरण में परदर्शिता लाये जाने हेतु एवं वितरण व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त बनाये जाने हेतु शासन से प्राप्त निर्दश के क्रम में नवीन कार्य योजना के अन्तर्गत विभिन्न कार्यवाहियाॅ आगामी माहो में सम्पन्न की जानी है, जिसके दृष्टिगत समस्त जनपदवासियो को निम्नवत सूचित किया जाता है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत चयनित पात्र गृहस्थी परिवारो का सत्यापन शासन से प्राप्त निर्देेश के क्रम में 01 मई,2017 से आरम्भ हो कर 31 मई तक पूर्ण करा लिया जायेगा तथा नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रो में 100 दिन के अन्दर इसका क्रियान्वयन कर लिया जायेगा। उक्त के अन्तर्गत जिलाधिकारी महोदय के स्तर नामित कर्मचारी/अधिकारी द्वारा घर-घर जाकर उचित दर विक्रेता के दुकान से सम्बद्ध चयनित पात्र गृहस्थी परिवारो का सत्यापन किया जायेगा तथा सत्यापन में पाये गये आपत्र कार्डधारक को निरस्त कर उनके स्थान पर पात्र परिवारों का चयन किया जायेगा तथा अपात्र पाये गये परिवारो से प्राप्त किये गये खाद्यान्न की रिकवरी भी कराई जायेगी। राशनकार्ड सत्यापन आनलाईन प्रदर्शित सूची का होगा तथा मानक के अनुसार अपात्रो को बाहर किया जायेगा एवं छूट गये है उन्हें सम्मलित किया जायेगा। यह भी उल्लेख करना है कि जिन लाभार्थियो का अथवा उनके परिवार के सदस्यो का आधार कार्ड नहीं बना है, वे तत्काल आधार कार्ड बनवाले एंव उक्त की छाया प्रति सम्बन्धित उचित दर विक्रेता को उपलब्ध करा दें। समस्त उचित दर विक्रेताओ द्वारा प्रत्येक माह आवंटित खाद्यान्न का मूल्य जमा कर सम्बन्धित विपणन गोदामो से आवंटित खाद्यान्न का उठान सही मात्रा में हीं सुनिश्चित किया जायेगा। यदि किसी उचित दर विक्रेता द्वारा सही मात्रा में अर्थात सही तौल में खाद्यान्न का उठान नहीं किया जाता है तो उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित कर दी जायेगी। यह भी उल्लेखनीय है कि यदि किसी विपणन केन्द्र पर विपणन निरीक्षक द्वारा उचित मात्रा अर्थात सही मात्रा में तौल कर खाद्यान्न निर्गमित नहीं किया जाता है तो इसकी जानकारी उचित दर विक्रेता द्वारा विभाग को तत्काल रूप से दी जायेगी।
शासन स्तर से माह-अप्रैल, मई, जून 2017 हेतु प्राप्त मिट्टी तेल के कोटा के अनुसार एवं शासनादेश में निहित निर्देश के क्रम में जनपद में प्रचलित अन्त्योदय राशनकार्डाें पर 04 लीटर प्रतिकार्ड की दर से एवं पात्र गृहस्थी परिवारो के राशनकार्डाें पर 02 लीटर प्रतिकार्डाें की दर से मिट्टी तेल का वितरण किया जायेगा। शासन स्तर से ए0पी0एल0 राशनकार्डो पर मिट्टी तेल का आवंटन प्राप्त न होने के फलस्वरूप ए0पी0एल0 राशनकार्डाें पर मिट्टी तेल का वितरण नहीं हो सकेगा।
मऊ :स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) योजनान्तर्गत विकास खण्ड बड़रांव के ग्राम पंचायत- बहरामपुर, विकास खण्ड-फतहपुर मण्डांव के ग्राम पंचायत-लालनपुर, कुण्डाशरीफपुर, विकास खण्ड- दोहरीघाट के ग्राम पंचायत-बन्धनपुर एवं विकास खण्ड-कोपागंज के मठमुहम्मदपुर में जनजागरूकता फैलाने तथा खुले में शौचमुक्त करने के उद्देश्य से सी0एल0टी0एस0 चैम्पियन्स की टीम ग्रामों में पहुँची। सी0एल0टी0एस0 चैम्पियन्स की टीम ग्रामों/पंचायतों में पाँच दिनों का आवासीय कार्यक्रम ग्राम पंचायत के प्रधान की उपस्थिति में शुरू कर दिया गया है। ग्राम पंचायत में सी0एल0टी0एस0 चैम्पियन्स टीम द्वारा पाँच दिनों तक रूककर ट्रिगरिंग, सुबह-शाम फालोअप, शौचालय विहीन परिवारों का विवरण, शौचालय युक्त परिवारों को शौच के लिए शौचालय का प्रयोग करना, स्कूल के बच्चों को स्वच्छता की जानकारी तथा घर पर शौचालय निर्माण के लिए अपने अभिभावक को प्रेरित करना, आँगनबाड़ी की किशोरियों की टीम ‘‘किशोरियों की जिद़’’ के तहत प्रेरित करना, सायं चैपाल लगाना, नुक्कड़ नाटक एवं लोकगीत आदि से शौचालय के प्रयोग के लिए प्रेरित करना आदि क्रियान्वयन किया जाना है।
pnn24.in

Recent Posts

ईरान की मिसाइलो से पूरी रात चमकता रहे इजराइल के आसमान, ईरान ने किया इजराइल पर मिसाइलो की बरसात, देखे वीडियो

आफताब फारुकी डेस्क: इरान के आज इजराइल पर मिसाईलो की बरसात कर दिया है। इरान…

27 mins ago

सिद्धरमैया की पत्नी ने मुडा को पत्र लिख कर कहा ‘कोई संपत्ति या दौलत मेरे पति की प्रतिष्ठा और सम्मान से बढ़कर नहीं, 3.1 एकड़ ज़मीन के बदले जो 14 भूखंड दिए वह वापस ले ले’

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की पत्नी बीएम पार्वती ने मैसूर अर्बन डेवलपमेंट…

12 hours ago

वाराणसी: चौक पुलिस की आँखों के सामने खुद को अधिवक्ता बताने वालो ने बुज़ुर्ग की किया पिटाई, मूकदर्शक पुलिस करती रही बीच बचाव, वीडियो हुवा वायरल

शफी उस्मानी वाराणसी: एक तरफ तो उत्तर प्रदेश मै अधिवक्ता समाज के द्वारा लायर्स प्रोटेक्शन…

1 day ago

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

4 days ago