Categories: Crime

इराक़ – दाइश के कई ठिकाने तबाह, दर्जनों बम निष्क्रिय

प्रमोद दुबे
इराक़ी सैनिकों ने एक सफल अभियान के दौरान हमरीन के दक्षिणी पर्वतांचल में दाइश के 22 ठिकानों को तबाह कर दिया और दर्जनों बम को निष्क्रिय बना दिया। इराक़ी न्यूज़ एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार इराक़ी सेना के मीडिया विभाग ने रविवार को एक बयान जारी करके कहा है कि इराक़ी सेना ने एक अभियान के दौरान दाइश के दसियों ठिकानों को तबाह कर दिया।

इस मीडिया विभान ने अपने बयान में कहा कि पूर्वी दजला के नियंत्रण कक्ष के सैनिकों ने स्वयं सेवी बलों की सहायता से हमरीन पर्वत श्रंखला के दक्षिण में स्थित तरफ़ाया क्षेत्र को एक अभियान के दौरान आतंकियों के नियंत्रण से स्वतंत्र करा लिया है। सेना ने अपने बयान में कहा कि दक्षिणी हमरीन में सेना की कार्यवाही में दाइश के 22 ठिकाने ध्वस्त हुए जबकि 14 बमों को निष्क्रिय बनाया गया तथा दो पेट्रोल बम को तबाह किया गया और कई कार बमों को निष्क्रिय बनाया गया।
वर्तमान समय में इराक़ के पश्चिमी मूसिल में ही दाइश का अन्तिम ठिकाना है।  इराक़ी सैनिकों और स्वयंसेवी बलों ने इसे पूरी तरह से घेर लिया है और सीरिया की सीमा से की जाने वाली दाइश सहायता के मार्ग बंद कर दिये हैं।  इस प्रकार कहा जा सकता है कि इराक़ी सैनिकों और संवयंसेवी बलों के सहयोग से “मुहम्मद रसूल अल्लाह” नामक सैन्य अभियान का मुख्य उद्देश्य पश्चिमी मूसिल को दाइश मुक्त बनाना है जो निकट भविष्य में प्राप्त किया जा सकता है। सैनिक सूत्रों का कहना है कि पश्चिमी मूसिल के 90 प्रतिशत से अधिक भूभाग को दाइश के आतंकवादियों से मुक्त कराया जा चुका है।  इन सूत्रों का कहना है कि पवित्र महीने रमज़ान से पहले अर्थात लगभग दस दिनों के भीतर इस स्ट्रैटेजिक नगर को पूर्ण रूप से दाइश के हाथों से मुक्त करा लिया जाएगा।                      
pnn24.in

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

17 hours ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

17 hours ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

18 hours ago