Categories: UP

आजमगढ़ के प्रमुख समाचार यशपाल सिंह के संग

42,690 परीक्षार्थियों ने छोड़ा परीक्षा

आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के मद्देनजर कड़ाई के चलते परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों का क्रम लगातार जारी है।मंगलवार को हुई दोनों पालियों की परीक्षा में कुल 42,690 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

प्रथम पाली में हाईस्कूल के गणित विषय में पंजीकृत कुल 118922 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 79498 उपस्थित रहे। यानी 39424 परीक्षार्थी नुपस्थित थे। प्रारंभिक गणित में पंजीकृत कुल 485 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 291 उपस्थित थे। 194 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए। इंटरमीडिएट के गृह विज्ञान द्वितीय प्रश्न पत्र में पंजीकृत कुल 18387 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 15344 उपस्थित थे। 3043 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। वनस्पति विज्ञान द्वितीय प्रश्न पत्र में पंजीकृत 418 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 389 उपस्थित थे। 29 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए।

आधारकार्ड को लेकर परीक्षार्थियों को रोका

रानी की सराय : यूपी बोर्ड परीक्षा में आधार कार्ड को लेकर मंगलवार की परीक्षा में छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कई केंद्रों पर छात्रों के प्रवेश के दौरान रोक दिया गया। बाद में लाने के आश्वासन पर छोड़ा गया। उधर आधार कार्ड बनवाने और संशोधन को लेकर छात्र पूरे दिन परेशान दिखे। अब तक चार से अधिक पेपर की परीक्षा हो गई है। मंगलवार को जब परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पहुंचे तो प्रवेश गेट पर ही छात्रों के आधार कार्ड चेक होने लगे। छात्रों का कहना है कि यह उत्पीड़न है।

घूरा राम लालगंज लोकसभा के प्रत्याशी घोषित

आजमगढ़ : बहुजन समाज पार्टी की जिला स्तरीय कार्यकर्ता समीक्षा बैठक शहर के एक मैरेज हाल में आयोजित की गई। इसमें लोकसभा लालगंज क्षेत्र से घूरा राम को घोषित किए जाने की जानकारी दी गई। इसका सभी ने करतल ध्वनि से स्वागत किया।

पूर्व एमएलसी डा. राम कुमार कुरील ने बताया कि पूर्व मुख्य मंत्री मायावती के निर्देश पर पर घूरा राम को प्रत्याशी घोषित किया गया है। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों के कारण देश और प्रदेश की जनता त्रस्त हो गई है। अध्यक्षता विनोद कुमार व संचालन सुनील कुमार ने किया। इस अवसर पर डा. मदन राम, बलिहारी बाबू, हरिश्चंद्र गौतम, विनोद चौहान, हीरालाल गौतम, रामसूरत चौधरी व डा. अजय राजभर रहे।

तीन परीक्षा केंद्रों का डिबार होना लगभग तय माना जा रहा है

आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के दौरान मंगलवार को अनियमितता में तीन परीक्षा केंद्रों को डिबार करने की संस्तुति जहां प्रदान की गई वहीं दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहा एक परीक्षार्थी पकड़ा गया। उसे पुलिस हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया। सचल दल के निरीक्षण के दौरान सि¨टग प्लान का कई केंद्रों पर पालन नहीं किया गया था

अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) ने परीक्षा केंद्र मां शारदा बालिका इंटर कालेज शंभूपुर गहजी का निरीक्षण प्रथम पाली में किया। परीक्षा केंद्र पर इस विद्यालय की सभी छात्राओं को एक लाइन में बैठाया गया था। दूसरे विद्यालय के सभी छात्राओं को दूसरी लाइन में बैठाया गया था। यह पूरी तरह मानक के इतर था। इस परीक्षा केंद्र पर सी¨टग प्लान नियम विरूद्ध था। परीक्षा केंद्र पर उत्तर पुस्तिकाओं का रख-रखाव उचित नहीं पाया गया। उत्तर पुस्तिकाओं की गणना कराने पर हाईस्कूल की कुल 12 उत्तर पुस्तिकाएं अधिक पाईं गईं। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) ने परीक्षा केंद्र को डिबार किए जाने की संस्तुति की।

अनियंत्रित पिकअप ने दो बाइकों में मारी टक्कर, पिता-पुत्र मौत

आजमगढ़ : थाना क्षेत्र के मेहनाजपुर-देवगांव मुख्य मार्ग पर स्थित चिल्लूपुर रामनगर के समीप मंगलवार की सुबह अनियंत्रित पिकअप ने दो बाइकों में टक्कर मार दी। जिससे एक बाइक पर सवार पिता-पुत्र की मौत हो गई। जबकि दूसरे बाइक पर सवार जीजा-साला समेत तीन लोग घायल हो गए। घायल व मृतकों में तीन छात्र शामिल हैं। जो दुर्घटना के समय हाई स्कूल बोर्ड की परीक्षा देने के लिए बाइक से देवगांव की ओर जा रहे थे।
मृतकों में 16 वर्षीय दानिश अहमद अंसारी व उसके पिता 40 वर्षीय इकबाल अहमद अंसारी पुत्र नरसरूद्दीन अहमद अंसारी मेहनाजपुर कस्बा के पूरब का पुरा के निवासी हैं।जबकि घायलों में 16 वर्षीय अमित कुमार पुत्र अजीत कुमार ग्राम बंगाली का पुरा मौदह थाना खानपुर जिला गाजीपुर, 16 वर्षीय नवीन पुत्र नागेंद्र राम ग्राम इटैली थाना मेहनाजपुर व नवीन का जीजा 24 वर्षीय मनोज कुमार पुत्र श्याम सुंदर ग्राम कोटा थाना देवगांव कोतवाली के निवासी बताए गए हैं। इनमें से मृत दानिश, अमित व नवीन हाई स्कूल के छात्र हैं। जो घटना के समय बोर्ड की परीक्षा देने के लिए अलग-अलग बाइकों पर सवार होकर भवना इंटर कालेज लहुआ जा रहे थे। जिस बाइक पर दानिश सवार था उस बाइक को उसके पिता चला रहे थे। जबकि दूसरे बाइक को नवीन का बहनोई मनोज चला रहा था। घटना के समय दोनों बाइक सवार चिल्लूपुर रामनगर के समीप पहुंचे थे। उसी दौरान सामने से तेज रफ्तार से आ रही पिकअप ने दोनों बाइकों में अनियंत्रित होकर टक्कर मार दिया।

फेंक आइडी पंजीकरण में फंसे 9731 किसान

आजमगढ़ : सरकारी लाभ ज्यादा से ज्यादा पाने की होड़ में किसान भी पीछे नहीं हैं। खेती बारी से संबंधित योजनाओं की अधिक से अधिक अनुदान राशि के लिए जिले के 9731 किसानों ने फेंक आइडी से एक ही बैंक खाते से कई पंजीकरण करा लिया है। अब सत्यापन के चक्कर में संबंधित सही किसानों के खाते में अनुदान की राशि नहीं भेजी जा सकी है। कृषि विभाग के पास विभिन्न योजनाओं से संबंधित 18 लाख रुपये अनुदान की राशि डंप पड़ी है।
कृषि विभाग के विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए जिले में छह लाख छह हजार 457 किसानों का पंजीकरण कराने का लक्ष्य है जिसमें अब तक चार लाख 38 हजार किसानों ने आनलाइन पंजीकरण कराया है। अब तक हुए पंजीकरण में ऐसा मामला प्रकाश में आया कि थोड़े से लाभ के चक्कर में एक ही बैंक खाते से अलग-अलग आइडी से कई पंजीकरण किसानों द्वारा करा लिया गया है। इससे लखनऊ मुख्यालय भेजने के लिए जो बिल तैयार की जा रही है, वह चौथे स्टेप में जाकर फंस गई है।क्योंकि विभाग द्वारा एक बार में अनुदान से संबंधित 100 किसानों की सूची तैयार की जाती है। इसमें एक भी फेंक आइडी में किसान का नाम आने से साफ्टवेयर नहीं लेता है। इसलिए महकमा अब ऐसे किसानों की सूची तैयार कर लखनऊ मुख्यालय भेजने के लिए आनलाइन पंजीकरण का खंगाल रहा है।

तेल के अभाव में रूक सकता है सचल दल का पहिया

आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भले ही नकलविहीन परीक्षा का दंभ भर रहा है लेकिन जनपद में बोर्ड परीक्षा का खर्चा फंड लोन से खीचा जा रहा है। सं्पूर्ण परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए शासन की तरफ से मात्र 61 हजार रुपये डीआइओएस के फंड में भेजे गए हैं। ऐसे में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा कराना संभव नहीं है। ठोस पहल नहीं हुई तो सचल दल के वाहन चलना मुश्किल हो सकता है। हालांकि मामला फंसा तो जिला विद्यालय निरीक्षक जिलाधिकारी चंद्रभूषण ¨सह के दरबार पहुंचे और परीक्षा व्यवस्था के लिए फंड की मांग की तो उन्होंने विकल्प निकाला है। जिसकी वजह से परीक्षा व्यवस्था किसी तरह से खिसक रही है।

बस दो बाधाएं पार करते ही उड़ने लगेंगे विमान

मंदुरी हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए 280 मीटर की छूटी बाउंड्री को पूरा करने के लिए जमीन का आंकलन कर लिया गया है। बाउंड्री पूरी करने के लिए 323 एयर जमीन खरीदने की आवश्यकता है। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

गदनपुर हिच्छनपट्टी के 18 किसानों से जमीन ली जाएगी। जिलाधिकारी की अनुमति के बाद मंजूरी के लिए इसे शासन को भेजा जाएगा। अनुमति के बाद जमीन का बैनामा करा बाउंड्री को पूरा कर लिया जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया ने पिछले दिनों रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान के तहत पिछले गुरुवार को स्पेशल सेक्रेटरी सिविल एविएशन एसपी गंगवार ने एयरपोर्ट अथारिटी और जिला प्रशासन के साथ हवाई पट्टी का जायजा लिया था। इस दौरान पाया कि यहां अधूरी पड़ी 280 मीटर बाउंड्री को दुरुस्त करा और लो लाइन एरिया का भराव कराने के बाद 42 सीटर प्लेन से घरेलू उड़ान शुरू की जा सकती है।

 

pnn24.in

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

17 hours ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

17 hours ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

18 hours ago