Categories: UP

दूसरे दिन भी चुस्त- दुरुस्त व्यवस्था, नकल माफियाओं के हौसले पस्त

संजय राय

बलिया : शासन सत्ता का नकलविहीन परीक्षा कराने का जो इरादा था, दिन प्रतिदिन सफल होता दिख रहा है। दूसरे दिन तो आधा दर्जन से ज्यादा स्कूलों पर कार्रवाई की गाज गिर गई। पहली पाली की परीक्षा में एक मुन्ना भाई पकड़ा गया। दो केंद्रों की मान्यता रद्द करने व दो केंद्रों को आजीवन डिबार करने की संस्तुति की गई। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम व उनके नेतृत्व में निकली दर्जनों टीम की हनक परीक्षा में इस कदर रही कि नकल माफियाओं का हौसला पूरी तरह पस्त दिखा। जिस सेंटर को नकल के लिए चर्चित माना जाता है वहां भी किसी राजकीय इंटर कालेज जैसी शुचिता देखने को मिली।

सुबह की पाली में ही प्रशासन की शुरुआत धमाकेदार रही। गांधी इंटर कालेज चिलकहर पर एक मुन्ना भाई पकड़ा गया जिसे पुलिस अपने साथ लेती गई। जंगली बाबा इंटर कालेज की व्यवस्था गड़बड़ होने तथा आदर्श इंटर कालेज सीवान कला पर पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था नहीं करने पर दोनों केंद्र को आजीवन डिबार करने की संस्तुति जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा की गई। सचल दल व अन्य अधिकारियों की जांच में सत्येंद्र इंटर कालेज मझौवा बेल्थरारोड पर अभी भी 89 कमरों मव सीसीटीवी कैमरा नही लगा मिला। इस पर विद्यालय की मान्यता समाप्ति की संस्तुति की गई। रसड़ा क्षेत्र के महर्षि गालु दास इंटर कालेज शाह मुहम्मदपुर पर भी कमियां मिलने पर तत्काल वहां के केंद्र व्यवस्थापक को बदला गया। साथ वहां की मान्यता प्रत्याहरण की संस्तुति की गई।

जांच को भेजी स्पेशल टीम

स्वतंत्रता सेनानी इंटर कालेज बनकटा पर मिल रही शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए एक स्पेशल टीम जांच के लिए भेजी गई। जांच के दौरान हालाकिं वहां गेट पर ज्यादा भीड़ होने की ही जानकारी मिली। केंद्र व्यवस्थापक को जरूरी निर्देश टीम ने दिया।

उत्तर पुस्तिका का कराया सत्यापन, कई केंद्रों को दी गई चेतावनी

परीक्षा को शुचिता बनाए रखने के लिए प्रशासन हर प्रकार के हथकंडे को अपना रहा है। बुधवार को अचानक बोर्ड परीक्षा में लगे अधिकारियों के साथ सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को उत्तर पुस्तिकाओं के सत्यापन के निर्देश दिए गए। सत्यापन में कुछ एक जगह ठीक ढंग से अंकन नही पाया गया और कड़ी चेतावनी दी गई। जिलाधिकारी ने सभी केंद्र व्यवस्थापक को चेतावनी दी है कि उत्तर पुस्तिकाओं का अंकन व लेखा जोखा एकदम सही ढंग से रखा जाए। आगे से ऐसा नहीं हुआ तो बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहेंगे।

36782 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

शासन के निर्देश के क्रम में परीक्षा में हुई सख्ती का असर रहा कि दूसरे दिन 36782 परीक्षार्थियों ने परीक्षा ही छोड़ दी। कुल 1 लाख 18 हजार 219 पंजीकृत छात्रों में 81 हजार 437 ने ही परीक्षा में भाग लिया। इससे यह तो साफ हो गया है कि नकल माफियाओ का जुगाड़ अब नहीं चलने वाला है। दो दिन की ही परीक्षा को देखा जाए तो नकल की जुगत में रहने वाले परीक्षार्थी हों या नकल कराने वाले माफिया, सभी के हौसले पूरी तरह पस्त हो गए हैं।

अधिकारियों में दिख रहा बेहतर तालमेल

परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए लगाए गए अधिकारियों में भी गजब का तालमेल बना हुआ है। परीक्षा में व्यवस्था को तत्काल सुदृढ़ करने के लिए प्रशासन द्वारा सोशल मीडिया का भी बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है। किस सेंटर पर क्या कमी है, इसको तत्काल अवगत कराते हुए समय से पहले ही ठीक भी कर लिया जा रहा है। जिलाधिकारी के द्वारा बनाई गई टीम लगातार केंद्रों पर भ्रमण करती रही। अगर कहीं कक्ष निरीक्षक, फर्नीचर आदि जैसी कमी मिली तो उसको तत्काल जिम्मेदार अधिकारी को अवगत कराते हुए दूर किया जाता रहा। कुल मिलाकर अधिकारियों द्वारा बेहतर तालमेल बनाकर किए जाने वाले काम की देन रही कि दूसरे दिन भी परीक्षा पूरी शुचिता के साथ संपन्न हो गई।

अब तक 73298 परीक्षार्थी छोड़ चुके मैदान

बलिया : बोर्ड परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए हुई सख्ती का नतीजा यह है कि अब तक 73 हजार 298 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा छोड़ चुके हैं। ये हालात अभी तब है जब विज्ञान वर्ग की कोई कठिन परीक्षा हुई ही नहीं। गौरतलब है कि बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट को मिलाकर कुल 2 लाख 25 हजार 695 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें हाई स्कूल में 1 लाख 27 हजार 653 तथा इंटरमीडिएट में 98 हजार 42 परीक्षार्थी हैं। हाईस्कूल की परीक्षा से 46 हजार 216 परीक्षार्थी व इंटरमीडिएट की परीक्षा से 27 हजार 82 परीक्षार्थी बाहर हो चुके हैं। वर्तमान में 1 लाख 52 हजार 397 परीक्षार्थी ही मैदान में टिके हैं।

23 नकलची धराए

बलिया : बुधवार को पहली पाली में हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान 23 नकलची पकड़े गए। इनमें 14 को सचल दस्ता की टीम ने पकड़ा। सबसे सकारात्मक चीज यह रही कि तीन केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक ने ही कुल 9 नकलचियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। सेवा संघ इंटर कॉलेज जयप्रकाशनगर पर केंद्र व्यवस्थापक ने चार नकलचियों को धर दबोचा। वही विजय बहादुर उच्च माध्यमिक विद्यालय कैथवली पर केंद्र व्यवस्थापक ने एक नकलची को बाहर किया और उसके ऊपर मुकदमा दर्ज कराने के लिए तहरीर दी। गांधी इंटर कॉलेज पर भी 4 नकलची पकड़ाए जिनमें दो बालक व दो बालिकाएं थी।

aftab farooqui

Recent Posts

वाराणसी: चौक पुलिस की आँखों के सामने खुद को अधिवक्ता बताने वालो ने बुज़ुर्ग की किया पिटाई, मूकदर्शक पुलिस करती रही बीच बचाव, वीडियो हुवा वायरल

शफी उस्मानी वाराणसी: एक तरफ तो उत्तर प्रदेश मै अधिवक्ता समाज के द्वारा लायर्स प्रोटेक्शन…

7 hours ago

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

3 days ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

3 days ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

3 days ago