Categories: UP

देश का गौरव हैं, इंजीनियर मान प्रताप सिंह

जितेन्द्र कुमार

कौशाम्बी। हमारे हिंदुस्तान ने गणित को पूरे संसार मे फैलाया है। दशमलव की खोज हमारे भारत देश ने की, ज़ीरो हमारे भारत देश ने दिया। हमारे देश मे बहुत से गणितज्ञ हुए है, जिन्होंने अपनी खोज से देश को गणित के क्षेत्र में बहुत उन्नति दिलाई है।
ऐसे ही एक शख्श है, जिनके बारे में सुनने को मिला। ये है मान प्रताप यादव पुत्र स्व. वंश नारायण यादव निवासी- गांव- लगंबरी, पोस्ट- अमिलोरी, जनपद- भदोही , उत्तर प्रदेश। इन्होंने भारत को गणित के क्षेत्र में 2 से 1 लाख तक का पहाड़ा उसी गति में दिया है, जिस गति में 2 से 20 तक का पहाड़ा पढ़ा जाता है।

मान प्रताप ने बताया कि इस पहाड़े से कॉम्पटीशन करने वाले शिक्षार्थीयो को गणित के क्षेत्र में बहुत ही आसानी होगी। इंजीनयर मान प्रताप का नाम ” लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” के लिए गया है। जल्द ही मानप्रताप का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो जाएगा। गणित के क्षेत्र में अनोखी खोज रखते हुए मानप्रताप सिंह ने बताया कि वो आगे भी ऐसी खोजे करते रहेंगे जिससे शिक्षार्थीयो को आगे चलकर नए फॉर्मूले मिलते रहे। और भारत वर्ष का नाम दुनिया मे रोशन होता रहे।

 

pnn24.in

Recent Posts

ईरान की मिसाइलो से पूरी रात चमकता रहे इजराइल के आसमान, ईरान ने किया इजराइल पर मिसाइलो की बरसात, देखे वीडियो

आफताब फारुकी डेस्क: इरान के आज इजराइल पर मिसाईलो की बरसात कर दिया है। इरान…

10 hours ago

सिद्धरमैया की पत्नी ने मुडा को पत्र लिख कर कहा ‘कोई संपत्ति या दौलत मेरे पति की प्रतिष्ठा और सम्मान से बढ़कर नहीं, 3.1 एकड़ ज़मीन के बदले जो 14 भूखंड दिए वह वापस ले ले’

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की पत्नी बीएम पार्वती ने मैसूर अर्बन डेवलपमेंट…

21 hours ago

वाराणसी: चौक पुलिस की आँखों के सामने खुद को अधिवक्ता बताने वालो ने बुज़ुर्ग की किया पिटाई, मूकदर्शक पुलिस करती रही बीच बचाव, वीडियो हुवा वायरल

शफी उस्मानी वाराणसी: एक तरफ तो उत्तर प्रदेश मै अधिवक्ता समाज के द्वारा लायर्स प्रोटेक्शन…

2 days ago

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

5 days ago