दुधवा टाइगर रिजर्व विश्व पटल पर नई पहचान बनाने के लिये है तैयार

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी. दुधवा टाइगर रिजर्व विश्व पटल पर नई पहचान बनाने के लिए तैयार है, मौका है इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल का जो दुधवा की सरजमी पर आयोजित किया जा रहा है ।कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई है ।बर्ड फेस्टिवल का दुधवा के लिए महत्व, उससे दुधवा को होने वाले फायदे और आयोजन की पूरी स्थिति के बारे में अधिकारियों ने तैयारियां तेज कर दीहैं।

इंडो नेपाल सीमा से सटे लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व में इस बार इंटरनेशनल वर्ल्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है 9 फरवरी से शुरू हो कर बर्ड फेस्टिवल 11 फरवरी तक चलेगा। मुख्य वन्य जीव संरक्षक एस के उपाध्याय ने बताया कितीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल में बड़ी संख्या में विदेशी मेहमानों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है इसके तहत दुधवा से सटे टाइगर हैवन की 10 एकड़ भूमि पर आगंतुकों के लिए पक्षी ग्राम बसाया जा रहा है। जिसका नाम बंगाल फ्लोरिकन चिड़िया के नाम पर रखा गया है ।

उन्होंने बताया इसके अलावा फेस्टिवल में दुधवा में पाए जाने वाले पक्षियों की गैलरी भी प्रदर्शित की जाएगी फेस्टिवल में देश विदेश के नामचीन पक्षी विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे। उनका कहना है किदेसी विदेशी मेहमानों के ठहरने के लिए 120 टेंट की व्यवस्था की गई है जिसमें सभी सुख सुविधाएं मेहमानों को प्रदान की जाएंगी फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण थारु कल्चर होगा जिसमें थारू कल्चर से जुड़े 30 स्टाल भी लगाए जाएंगे फेस्टिवल की तैयारियों का जायजा लेने डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक एस चिनप्पा के साथ 25 ग्राम पहुंचे जहां मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए नेशनल बर्ड फेस्टिवल के उद्घाटन अवसर पर सीएम योगी के आने की संभावना भी जताई जा रही है जिसको लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज कर दी गई है

aftab farooqui

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

1 day ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

1 day ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

1 day ago