Categories: UP

टीकाकरण कार्य के लिए तैयार करे त्रुटिरहित ड्यू लिस्ट : जिलाधिकारी

सुदेश कुमार 

बहराइच 17 जून। ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण अन्तर्गत चयनित 1031 ग्रामों में मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का प्रथम चरण 16 जुलाई 2018 से प्रारम्भ होगा। ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण संचालित होने वाले मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की सफलता के लिए बीते शुक्रवार को जिलाधिकारी शिविर कार्यालय पर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये कि प्रतिरोध करने वाले क्षेत्रों में लोगों से टीकाकरण कराये जाने के लिए अपील की जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया प्रतिरोध करने वाले क्षेत्रों में अधिकाधिक लक्षित वर्ग के टीकाकरण के लिए क्षेत्र के धर्मगुरूओं, संभ्रान्त व असरदार लोगों के साथ-साथ इस क्षेत्र में कार्य करने वाले गैर सरकारी संगठनों की भी मदद ली जाये तथा लोगों में टीकाकरण की अपील के लिए हैण्डबिल बंटवाये जायें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से टीकाकरण न कराने पर जान लेवा बीमारियों के खतरों तथा टीकाकरण के पश्चात बीमारियों से बचाव के बारे में भी प्रमुखता के साथ उल्लेख किया जाय।

ग्राम स्वराज अभियान के दूसरे चरण में संचालित होने वाले मिशन इन्द्रधनुष अभियान की सफलता के लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी प्रभावी माइक्रोप्लान तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि अभियान से पूर्व ही आशा, एएनएम व अन्य सम्बन्धित कार्मिकों की मदद से हेड काउण्ट कराकर ड्यू लिस्ट तैयार करा ली जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि तैयार की गयी ड्यू लिस्ट का सक्षम स्तर के अधिकारियों से सत्यापन भी करा लिया जाय। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए ज़रूरी है कि तैयार की गयी ड्यू लिस्ट त्रुटिरहित हो। डीएम ने सभी एमओआईसी को यह भी निर्देश दिया कि अपने अधीनस्थ कार्य करने वाली आशाओं को कैटेगरीवार सूचीबद्ध करें तथा अच्छा कार्य करने वाले कार्मिकों को उचित मंच व अवसर पर प्रोत्साहित भी किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व में संचालित ग्राम स्वराज अभियान के प्रथम चरण की भांति दूसरे चरण में संचालित होने वाले मिशन इन्द्रधनुष अभियान के लिए पर्यवेक्षणीय अधिकारियों की ड्यूटी लगायी जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी पर्यवेक्षणीय अधिकारियों को अभियान के दौरान होने वाली सम्पूर्ण गतिविधियों की जानकारी तथा टीकाकरण इत्यादि का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाये ताकि सभी नामित अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ठीक ढ़ंग से कर सकें।
ग्राम स्वराज अभियान के प्रथम चरण अन्तर्गत 18 से 22 जून 2018 तक संचालित होने वाले विशेष सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि अभी तक प्रभारी चिकित्साधिकारी पयागपुर द्वारा माइक्रोप्लान तैयार नहीं किया गया है। इस स्थिति पर कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि एमओआईसी पयागपुर को कारण बताओ नोटिस जारी करें। 18 जून से प्रारम्भ होने वाले मिशन इन्द्रधनुष अभियान के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिया कि कोई बच्चा छूटना नहीं चाहिए।

जिलाधिकारी ने सीएमओ को यह भी निर्देश दिया कि भविष्य में आयोजित होने वाली जिला टास्क फोर्स समिति की बैठकों में खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं बाल विकास परियोजना अधिकारियों की भी उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाय। इसी दौरान उन्होंने नियमित टीकाकरण अभियान अन्तर्गत ब्लाकों पर आयोजित होने वाली साप्ताहिक बैठकें मानक से कम हो रही हैं। इस स्थिति पर उन्होंने नाराज़गी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि नियमित रूप से ब्लाक स्तरीय बैठक का आयोजन किया जाय और बैठक के दौरान जो कमियाॅ सामने आयें उन्हें दूर करने का प्रयास भी पूरी संजीदगी के साथ किया जाय।

आकांक्षात्मक जनपद के लिए भारत सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारी के निर्देश पर जिले के 04 विकास खण्डों चित्तौरा, फखरपुर, रिसिया व तेजवापुर में 19 से 29 जून तक संचालित होने वाले क्षय रोगी खोजी अभियान के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि घर-घर सर्वे के कार्य में किसी प्रकार की उदासीनता को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान यदि यह पाया जाता है कि घर के किसी सदस्य को 02 सप्ताह से अधिक समय से खाॅसी आ रही है तो उसके बलगम के जाॅच की जिम्मेदारी सम्बन्धित स्वास्थ कर्मी की होगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव सहित अ

pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

2 hours ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

2 hours ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

2 hours ago