Categories: UP

11 से 24 जुलाई तक मनाया जायेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

सुदेश कुमार

बहराइच 17 जून। जनपद में 11 जुलाई 2018 को ‘‘जनसंख्या स्थिरता दिवस’’ मनाया जायेगा। जनसंख्या स्थिरता दिवस अन्तर्गत 11 से 24 जुलाई तक मनाये जाने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के सम्बन्ध में बीते शुक्रवार की देर शाम शिविर कार्यालय पर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस दौरान बताया गया कि 27 जून से 10 जुलाई तक दम्पत्ति सम्पर्क पखवाड़ा के दौरान आमजन को सीमित परिवार के सम्बन्ध में जागरूक किया जायेगा। साथ ही परिवार कल्याण कार्यक्रमों को भी गति प्रदान की जायेगी। जबकि 11 से 24 जुलाई 2018 तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान इच्छुक दम्पत्तियों को उनकी इच्छानुसार गर्भ निरोधक उपलब्ध कराया जायेगा।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि दम्पत्ति सम्पर्क पखवाडे के दौरान आशा एवं एएनएम द्वारा चिन्हित इच्छुक दम्पत्तियों को सेवाएं प्रदान किये जाने हेतु निर्धारित प्रारूप के अनुसार प्री रजिस्टेªशन कार्ड का मुद्रण कराया जाय। साथ ही जनसंख्या स्थिरता दिवस के सफल आयोजन के लिए आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी तथा अन्र्तविभागीय समन्वयन समिति की ब्लाक स्तरीय चिकित्सा इकाईयों पर बैठकें आयोजित कर आशा एवं एएनएम को मुद्रित प्री रजिस्टेªशन कार्ड उपलब्ध करा दिया जाय। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि 25 जून तक आयोजन की कार्ययोजना भी तैयार कर ली जाय।

जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिया कि 27 जून से 10 जुलाई तक आयोजित होने वाले दम्पत्ति सम्पर्क पखवाडे के दौरान आशा द्वारा लक्ष्य दम्पतियों से सम्पर्क किया जाय और एएनएम द्वारा आशा के माध्यम से ईसीआर रजिस्टर का अधुनान्तिकरण एवं इच्छुक दम्पत्ति का प्री रजिस्टेªशन कर लिया जाय। उन्होंने 27 जून से 10 जुलाई के मध्य जनपद स्तर पर धर्मगुरू सम्मेलन आयोजन कराये जाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिया कि विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 जुलाई को रैली, प्रदर्शनी के साथ-साथ अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाय। उन्होंने बताया कि विश्व जन संख्या दिवस के दोनो चरणों की समाप्ति पर जनपद में परिवार कल्याण कार्यक्रम अन्तर्गत विगत वित्तीय वर्ष की उपलब्धि आधारित तथा वर्तमान वित्तीय वर्ष मंे पखवाडे़ के दौरान किये गये कार्य के आधार पर 26 जुलाई से 15 अगस्त के मध्य सेवा प्रदाताओं को सम्मानित किया जायेगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके पाण्डेय ने शासनादेश में दी गयी आयोजित होने वाले गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि मिशन परिवार विकास अन्र्तगत 25 जून से पूर्व जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अन्र्तविभागीय समन्वय बैठक के अतिरिक्त डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम एम्प्लीमेन्टेशन बोर्ड व ब्लाक स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जनप्रतिनिधियों के साथ परिवार कल्याण कार्यक्रम के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन किया जायेगा।

जनसंख्या स्थिरता दिवस के सम्बन्ध में दी गयी व्यवस्था की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय ने बताया कि 27 जून से 10 जुलाई के मध्य समस्त ग्राम स्तर पर सास-बहू सम्मेलन, 10 जुलाई तक 11 से 25 जुलाई के मध्य जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान सारथी वाहन के संचालन के सम्बन्ध मंे आवश्यक तैयारियां तथा संचालन हेतु रोड मैप तैयार किया जायेगा साथ ही 11 से 25 जुलाई तक तैयार किये गये रोड मैप के अनुसार सारथी वाहन के माध्यम से प्रचार प्रसार, 27 जून से 10 जुलाई तक समस्त ग्राम स्तर पर सास-बहू सम्मेलनों का आयोजन किया जायेगा।
सीएमओ डा. पाण्डेय ने बताया कि 27 जून से 25 जुलाई तक नव विवाहित दम्पत्तियों को नई विवाहित दम्पत्तियों को नई पहल किट का वितरण किया जायेगा। विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़ा के समापन के बाद 25 जून तक जनपद स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले सेवाप्रदाताओं को सम्मानित तथा आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी की बैठकों में संदेश दिये जाने कि जिन आशाओं द्वारा सबसे अधिक प्री रजिस्टेªशन कर सेवाएं प्रदान करायी गयी है, उन्हें भी सम्मानित किया जायेगा।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

6 hours ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

6 hours ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

6 hours ago