Categories: UP

डीएम की अध्यक्षता में तहसील पयागपुर में सम्पन्न हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस

 सुदेश कुमार

बहराइच 19 जून। आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय मंगलवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवसों की श्रृंखला अन्तर्गत माह जून के तृतीय मंगलवार को तहसील पयागपुर (कृषि उत्पादन मण्डी समिति पयागपुर) में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक सभाराज, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार, उप जिलाधिकारी डा. संतोष उपाध्याय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय सहित अन्य अधिकारियों के साथ जनसमस्याओं की सुनवाई करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्राप्त प्रार्थना पत्रों का एक सप्ताह के अन्दर निस्तारण करा दिया जाए।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पूर्व में प्राप्त लम्बित प्रार्थना-पत्रों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि लीड बैंक प्रबन्धक, चकबन्दी अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी के स्तर पर 02-02 तथा थानाध्यक्ष पयागपुर के स्तर पर पूर्व में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवसों के प्रार्थना-पत्र लम्बित हैं और डिफाल्टर की स्थिति में हैं। इस स्थिति पर कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए उन्होंने डिफाल्टर अधिकारियों को निर्देश दिया कि तत्काल लम्बित प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण कर आख्या तहसील को उपलब्ध करा दें। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को सचेत किया कि इसे अन्तिम अवसर समझें, यदि इसके बावजूद स्थिति में सुधार नहीं आता है तो जिम्मेदार अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। इस अवसर पर उन्होंने मौजूद अधिकारियों से कहा कि प्राप्त हुए प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण एक सप्ताह के अन्दर अवश्य कर दें तथा निस्तारण की गुणवत्ता भी अच्छी होनी चाहिए।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के लिए कृषि उत्पादन मण्डी समिति परिसर पयागपुर पहुॅचने पर जिलाधिकारी ने पाया कि आपूर्ति विभाग को छोड़कर शेष अन्य विभागों की ओर से कैम्प नहीं लगाये गये हैं। इस स्थिति पर कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को पत्र जारी किये जाने का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आये हुए आम जनमानस को विभागीय योजनाओं से आच्छादित करने, विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित प्रपत्र भरवाये जाने, विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र निर्गत किये जाने के उद्देश्य से पूर्व में ही सम्बन्धित विभागों को समाधान दिवस के अवसर पर विभागीय पण्डाल लगाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
जन समस्याओं की सुनवाई के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि लेखपाल केशव राम द्वारा तैनाती क्षेत्र में अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन सन्तोषजनक ढंग से नहीं किया जा रहा है। इस स्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए उन्होंने कर्तव्यों के प्रति उदासीन लेखपाल को तत्काल मुख्यालय से सम्बद्ध किये जाने तथा विभागीय कार्यवाही संचालित किये जाने का निर्देश दिया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए सुनील कुमार सिंह, उपायुक्त मनरेगा शेषमणि सिंह, उप निदेशक कृषि डा. आर.के. सिंह, जिला कृषि अधिकारी राम शिष्ट, जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, तहसीलदार शिवध्यान पाण्डेय, खण्ड विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, थानाध्यक्ष व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि आयुक्त देवीपाटन मण्डल सुधेश कुमार ओझा ने पुलिस उपमहानिरीक्षक अनिल कुमार राय के साथ तहसील कैसरगंज में उप जिलाधिकारी पंकज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर आयुक्त व डीआईजी ने आमजन की समस्याओं की सुनवाई की तथा पूर्व में निस्तारित प्रार्थना-पत्रों की गुणवत्ता को परखने के लिए मोबाइल के माध्यम से कुछ फरियादियों से बात कर निस्तारण की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया। आयुक्त ने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रार्थना-पत्रों के निस्तारण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय।
तहसील पयागपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 227 में से 32, महसी में प्राप्त 133 में से 16, नानपारा में प्राप्त 75 में से 07, मिहींपुरवा (मोतीपुर) में प्राप्त 77 में से 03, कैसरगंज में प्राप्त 185 में से 17 तथा तहसील सदर बहराइच में प्राप्त 43 में से 08 प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण मौके पर किया गया। तहसील पयागपुर से इतर तहसीलों में आयोजित

Adil Ahmad

Recent Posts

इसरायली सेना का लेबनान की राजधानी बेरुत के कुछ हिस्सों पर हवाई हमला

आदिल अहमद डेस्क: इसराइली सेना ने कहा है कि वो लेबनान की राजधानी के कुछ…

20 hours ago

लेबनान पर इसरायली हमले को लेकर भारत ने जारी किया अपने नागरिको के लिए और एडवाइजरी

शफी उस्मानी डेस्क: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकानोें पर इसराइल के हवाई हमलों के बाद…

20 hours ago

सीबीआई नही कर पाएगी अब कर्णाटक के मामलो की जाँच, राज्य सरकार ने वापस लिया अपनी स्वीकृति

मो0 कुमेल डेस्क: कर्नाटक सरकार ने राज्य के मामलों में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई)…

20 hours ago