Categories: HealthUP

जिला, तहसील, ब्लाक व ग्राम पंचायत स्तर पर मनाया जायेगा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस,एसडीएम व बीडीओ को सौंपी गयी नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी

सुदेश  कुमार

बहराइच 19 जून। चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून 2018 को प्रातः 07ः00 बजे से 08ः00 बजे तक जनपद मुख्यालय, तहसील, ब्लाक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर सामूहिक योगाभ्यास (मास योग प्रदर्शन) का आयोजन होगा। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनपद में विभिन्न स्तरों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को सफल आयोजन के लिए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने तहसीलों के लिए सम्बन्धित उप जिलाधिकारी तथा ब्लाकांे के लिए खण्ड विकास अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया है। इस सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का सफल आयोजन सुनिश्चित करायें।
उल्लेखनीय है कि चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आहूत बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार 21 जून 2018 को इन्दिरा स्टेेडियम बहराइच में प्रातः 07ः00 बजे से 08ः00 बजे तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। जिसके सम्बन्ध में सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अधिकाधिक कर्मचारियों के साथ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून 2018 को इन्दिरा स्टेेडियम बहराइच में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हों।
चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजन के सम्बन्ध में मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश, शासन की ओर से जारी पत्र के हवाले से जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि गत वर्षों क्रमशः 2015, 2016 एवं 2017 में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से अधिक संख्या में वर्ष 2018 के अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजन में युवाओं को जोड़ते हुए उत्साहपूर्वक मनाया जाय। इस अवसर पर अन्य गतिविधियों जैसे योग उत्सव, सेमिनार, वर्कशाप एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाय। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुशल योग शिक्षकों की मदद से प्रवचन, लेक्चर एवं संवाद जैसी अन्य गतिविधियाॅ भी करायी जायें जिसके लिए प्रतिष्ठित योग संस्थानों का सहयोग भी लिया जा सकता है।
मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार 15 से 30 जून 2018 तक ‘‘करें योग रहें निरोग’’ सूत्रवाक्य के साथ योग पखवारा भी आयोजित कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। जिसके अन्तर्गत स्कूल-कालेज के विद्यार्थियों, एनसीसी, एनएसएस, स्वयंसेवी संस्थाओं, योग संस्थाओं एवं जनसामान्य को काॅमन योग प्रोटोकाल के अनुसार प्रतिदिन प्रातः योगाभ्यास कराया जाये

Adil Ahmad

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

44 mins ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

2 hours ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

2 hours ago