Categories: SpecialUP

बहराइच ककरहा वन क्षेत्र गंगापुरवा में अंडे से बाहर निकले मगरमच्छ के 31 बच्चे

सुदेश कुमार

बहराइच मिहीपुरवा कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के ककरहा वन रेन्ज अन्तर्गत कोतवाली मुर्तिहा के ग्राम गंगापुर के मजरा गंगापुर चरगाह मे आज ग्रामिणो ने खेत मे मगरमच्छो के अण्डे व बच्चे देखे। जिसकी सुचना स्थानीय ग्रामिणो ने ककरहा वन रेन्ज को दी। मगरमच्छ के अण्डे मिलने की सुचना पर ककरहा वन रेन्ज के वनक्षेत्राधिकारी महेन्द्र मौर्या ने वन दरोगा राम कुमार को वन टीम के साथ मौके पर भेजा। और मगरमच्छों के बच्चो को सुरक्षित स्थान पर छुड़वाया।
वन दरोगा राम कुमार मौर्या ने बताया कि ककरहा वन रेन्ज से सटे जंगल व ग्राम गंगापुर के बीच उबरहना ताल स्थित है । जिससे काफी संख्या मे मगरमच्छो का बसेरा है। ताल से निकल कर मादा मगरमच्छ ने पास स्थित त्रिवेणी पुत्र राम प्रसाद के कुदरू के खेत मे अण्डे दिये थे । मादा अण्डो को मिट्टी से ढककर रखती है। लेकिन रात मे भारी बरसात हुई थी । जिससे मिट्टी बह जाने से अण्डे खुल गये थे और बच्चे भी बाहर निकल गये थे। आज बन टीम द्वारा मौके से मिले 31 मगरमच्छो के बच्चो को सुरक्षित पास स्थित ही उबरहना ताल मे छोड़ दिया गया। मादा मगरमच्छ पिछले चार साल से लगातार उसी स्थान पर अण्डे दे रही है। पिछले साल 23 जून को बच्चे अण्डे से बाहर आये थे ।और इस साल 27 जून को।

Adil Ahmad

Recent Posts

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

9 hours ago

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

9 hours ago