Categories: UP

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस कनेक्शन के उपयोग हेतु प्रेरित किया जाय: नोडल अधिकारी

सुदेश कुमार

बहराइच 28 जून। जनपद में संचालित ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण की समीक्षा के लिए विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए नोडल अधिकारी, अपर सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, संजीव कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्राम के भ्रमण के दौरान इस बात की भी जानकारी प्राप्त की जाय कि उज्ज्वला योजना से लाभान्वित परिवार गैस कनेक्शन का उपयोग कर रहे अथवा नहीं। नोडल अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्राम के भ्रमण के दौरान लोगों को गैस कनेक्शन का उपयोग करने के लिए प्रेरित भी करें।

नोडल अधिकारी ने जिलाधिकारी से अपेक्षा की कि जनपद में इस बात का सर्वे करा लिया जाय कि कितने लाभार्थियों द्वारा गैस कनेक्शन का प्रयोग कर गैस सिलेण्डर की रिफलिंग करायी जा रही है और कितने लाभार्थी ऐसे हैं जो गैस कनेक्शन का उपयोग नहीं कर रहे हैं। श्री कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामों में जाने वाले मास्टर ट्रेनर्स गैस कनेक्शन प्रयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित भी करें। बैठक में मौजूद हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के प्रतिनिधि को निर्देश दिया गया कि योजना की प्रात्रता के सम्बन्ध में व्यापक प्रचार-प्रसार करायें।

भारत सरकार द्वारा नामित नोडल अधिकारी श्री कुमार ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्धारित अवधि तक सभी चयनित ग्रामों को सौभाग्य योजना से आच्छादित कर दें। उन्होंने कहा कि ऐसे ग्राम जिन्हें विद्युत विभाग आच्छादित नहीं कर सकता है अवगत करायें, ऐसे ग्रामों को नेडा के माध्यम से सेचुरेट कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व से ही अभियान का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार न कराये जाने से निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि योजना की पात्रता तथा अभ्यर्थियों से वांछित अभिलेखों की सुस्पष्ट जानकारी के साथ पैम्फलेट छपवाकर व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाय। श्री कुमार ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को यह भी निर्देश दिया कि विभिन्न चैपालों में भी विभागीय अधिकारी फार्म के साथ जायें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजना के बारे में बतायें। उन्होंने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लेखपालों व ग्राम विकास अधिकारियों से भी अपेक्षित सहयोग प्राप्त करने का निर्देश दिया।

ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण अन्तर्गत बैंकों द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने कहा कि बैंकों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं है। नोडल अधिकारी ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिया कि चैपालों में जाकर योजनाओं से सम्बन्धित बैनर्स का डिस्प्ले कर लोगों को योजनाओं की जानकारी दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि ग्राम स्वराज अभियान हेतु बैंक के नामित नोडल अधिकारियों के मोबाइल नम्बर का भी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करायें ताकि आमजन दूरभाष पर सम्पर्क कर संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकें। बैंक प्रतिनिधियों की ओर से जानकारी दी गयी कि खाता खोलने की कार्यवाही की जा रही है शीघ्र मोबाइल वैन के माध्यम से लोगों को खाता खोलने की कार्यवाही की जायेगी।

अपर सचिव श्री कुमार ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ, कृषि, इन्फ्रास्ट्रक्चर इत्यादि के क्षेत्र में तरक्की के माध्यम से ही जनपद को अग्रणी जनपद की श्रेणी में लाया जा सकता है। उन्होंने सभी अधिकारियों का आहवान्ह किया कि उपलब्ध संसाधनों का सदुपयोग करते हुए बेहतर कार्य करें ताकि निर्धारित लक्ष्य को समय से प्राप्त कर लिया जाय। बैठक के दौरान नोडल अधिकारी ने क्षय रोगी खोजी अभियान की समीक्षा करते हुए जिला क्षय रोगी अधिकारी को निर्देश दिया कि अभियान अन्तर्गत की गयी कार्यवाही का विवरण उपलब्ध करायें।

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बताया कि 01 जून से 15 अगस्त 2018 तक संचालित होने वाले ग्राम स्वराज अभियान अन्तर्गत जनपद के समस्त विकास खण्डों के चयनित 1031 ग्रामों में अब तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से 5356, सौभाग्य योजना से 906, प्रधानमंत्री जन धन योजना से 12981, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से 790, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से 4080 पात्र लोगों को आच्छादित किया गया है। उन्होंने नोडल अधिकारी को आश्वस्त किया कि 15 अगस्त 2018 तक अभियान अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत सी.बी. यादव, अधि.अभि. विद्युत बहराइच मुकेश बाबू, नानपारा के सुनील कुमार, कैसरगंज के वेंकटरमन, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, डीसी मनरेगा शेष मणि सिंह, उप निदेशक कृषि डा. आर.के. सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह, लीड बैंक प्रबन्धक श्रवण कुमार, जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ, डीपीआरओ के.बी. वर्मा सहित अन्य समबन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Adil Ahmad

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

32 mins ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

1 hour ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

2 hours ago