Categories: BalliaUP

डीएम के निरीक्षण में चना मसूर क्रय केंद्र पर मिली खामियां, पीसीएफ के जिला प्रबन्धक के निलम्बन के लिए भेजा जाएगा पत्र

जमाल आलम

बलिया : जिले में चल रहे चना मसूर के क्रय केंद्रों पर खस्ताहाल देख जिलाधिकारी ने पीसीएफ के जिला प्रबंधक को निलंबित करने के लिए शासन को पत्र लिखने की बात कही। नरहीं में खुले क्रय केंद्र की व्यवस्था जांचने के बाद वहां मिली कमियों पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर हुए यह निर्णय लिया। साथ ही क्रय केंद्र प्रभारी को सभी कमियों को सुधारने के लिए दो दिन का अल्टीमेटम दिया।

उल्लेखनीय है कि जिले में खुले चना मसूर के क्रय केंद्रों पर खरीद युद्धस्तर पर जारी है। इसमें कहीं कोई कोताही न हो, इस पर खुद डीएम भवानी सिंह खंगारौत नजर बनाए हुए हैं। सोमवार को उन्होंने इसकी पड़ताल करने के लिए नरहीं क्रय केंद्र पर जा धमके। वहां बकायदा जांच के दौरान जिलाधिकारी ने अभिलेखों का सही रख-रखाव नहीं होने के साथ और भी कई कमियां पाई। इसको सुधारने के लिए दो दिन का समय देते हुए कहा, तीसरे दिन यहां फिर आऊंगा और तब भी कमी मिली तो क्रय केंद्र प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई होगी।

निरीक्षण के दौरान न तो सही अभिलेख मिले और न ही उसका रखरखाव ठीक तरीके से था। दो-तीन किसानों को फोन कर खरीद का सत्यापन किया। लेकिन कई किसानों के नम्बर ही नहीं थे। इस पर डीएम ने सवाल किया कि जब नम्बर ही नहीं है तो खरीद के लिए फोन कहाँ करते हैं ? चना, मसूर व बोरा तीनों का ठीक ढंग से स्टॉक रजिस्टर नहीं बना था। समर्थन मूल्य सम्बन्धी स्पष्ट बोर्ड भी नहीं लगा था। इस पर नाराज जिलाधिकारी ने साफ कहा कि ये सभी कमियां दो दिन में दूर हो जाएँ। साथ ही पीसीएफ के जिला प्रबन्धक के निलम्बन के लिए पत्र भेजे जाने की कार्रवाई की बात कही। इस दौरान डिप्टी आरएमओ नरेंद्र तिवारी साथ थे।

 

aftab farooqui

Recent Posts

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

46 mins ago

धर्मनिरपेक्षता पर बोले तमिलनाडु के राज्यपाल ‘धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा है, ये पहले भारतीय संविधान का हिस्सा नहीं था’

आदिल अहमद डेस्क: तमिलनाडु के गवर्नर आरएन रवि ने कहा है कि धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा…

1 hour ago

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

2 days ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

2 days ago