Categories: GhazipurUP

महात्मा गांधी के असहयोग आन्दोलन को बिहार में बल दिया था स्वामी सहजानन्द सरस्वती ने – सूर्य प्रताप शाही

विकास राय

गाजीपुर जनपद के दुल्लहपुर थाना क्षेत्र में स्वामी सहजानन्‍द सरस्वती की पुण्यतिथि पर एक कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार को उनके जन्म भूमि ग्राम देवा में स्थित सामुदायिक मिलन केंद्र पर किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने स्वामी सहजानंद सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर तथा उनके समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया।

मुख्य अतिथि ने कहा कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में असहयोग आंदोलन बिहार में गति पकड़ा, उस समय स्वामी सहजानंद सरस्वती उस केंद्र में थे, घूम-घूमकर स्वामी जी ने अंग्रेजी राज के खिलाफ लोगों को खड़ा किया। इस क्रम में किसानों की हालत गुलामी से भी बदतर थी, उन्होंने किसानों के लिए, किसानों की हक के लिए हमेशा लड़ाई लड़ते रहे। श्री शाही ने आगे कहा कि हमारी सरकार गरीब किसानों को दो रूपये किलो की दर से गेहूं दे रही है और अगले फसली वर्ष में किसानों को 12 रूपये किलो की दर पर बीज उपलब्ध कराएगी।

उन्‍होंने कहा कि किसानों को बीज 12 रूपये किलो में हम दिलवाएंगे, अगली फसल की बीज 12 रूपये की दर से किसानों को मिलेगा तथा हर वर्ष स्वामी जी की याद में जन्म स्थली पर मेला लगेगा। इस मौके पर विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह, अनिल कुमार पांडेय, दण्डी स्वामी अनंतानंद सरस्वती राजगुरू मठ आदि लोगों ने स्वामी जी के कृतित्‍व व व्‍यक्तित्‍व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर पारसनाथ, किसान पुत्र नीरज राय प्रदेश अध्यक्ष तृणमूल कांग्रेस,डा. एके वर्मा, शारदानंद, डा. राजेश पांडेय, योगेंद्र सिंह, गौरी शंकर पांडेय, जब्बार अंसारी, चंदन पांडेय, शमशाद अंसारी, सोनू पांडेय, आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता दयाशंकर सिंह व संचालन वीरभद्र राय ने किया।

pnn24.in

Recent Posts

प्रयागराज: हजरत अल्लामा मौलाना मुफ्ती कादरी सैयद मकबूल हुसैन हबीबी के जनाजे में उमडा हुजूम

तारिक खान प्रयागराज: शहर के मशहूर और लोकप्रिय पूर्व शहर काज़ी व चौक जामा मस्जिद…

4 seconds ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

22 mins ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

9 hours ago

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

9 hours ago