Categories: International

सीरिया : सेना की तेज प्रगति से चकरा गए आतंकी, हथियार डालने के लिए दिया 12 घण्टे का मौका

मो आफ़ताब फ़ारूक़ी

दक्षिणी सीरिया में सेना ने अपना आप्रेशन 12 घंटे के लिए रोक दिया है। इस बीच विद्रोहियों को यह मौक़ा दिया गया है कि वह हथियार डाल देने के बारे में विचार करें। इससे पहले सीरियाई सेना ने बहुत तेज़ी से प्रगति करते हुए तल्ल सकर नाम के इलाक़े को अपने नियंत्रण में ले लिया जो दरआ शहर के क़रीब स्थित स्ट्रैटेजिक इलाक़ा है। सेना ने इस इलाक़े में मौजूद अन्नुस्रा फ़्रंट के आतंकियों को ढेर कर दिया और उसके बाद इस इलाक़े को अपने नियंत्रण में कर लिया।

सेना की इस सफलता के बाद अब उम्म वलद तथा जबीब नाक स्थानों पर मौजूद आतंकियों का एक दूसरे से संपर्क टूट गया है। दरआ के इलाक़े में जारी आप्रेशन में सेना को आतंकियों के ठिकानों से इस्राईली हथियार मिले हैं। यह इलाक़ा जार्डन की सीमा के क़रीब है। जार्डन की कोशिश है कि विद्रोही इस इलाक़े को लड़ाई के बग़ैर सीरियाई सेना के हवाले कर दें ताकि लड़ाई के कारण शरणार्थियों की नई लहर जार्डन की ओर न बढ़े।

इसी बीच संयुक्त राष्ट्र संघ में सीरिया के राजदूत बश्शार जाफ़री न कहा है कि दसियों हज़ार की संख्या में आतंकियों का सीरिया और इराक़ की ओर जाना विश्व स्तर पर एक विचित्र घटना थी। आतंकियों से पैदा होने वाले ख़तरों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में बश्शार जाफ़री ने कहा कि कई देशों की सरकारों और इंटैलीजेन्स एजेंसियों ने आतंकियों को हथियार और आर्थिक मदद दी।

aftab farooqui

Recent Posts

इसरायली सेना का लेबनान की राजधानी बेरुत के कुछ हिस्सों पर हवाई हमला

आदिल अहमद डेस्क: इसराइली सेना ने कहा है कि वो लेबनान की राजधानी के कुछ…

8 hours ago

लेबनान पर इसरायली हमले को लेकर भारत ने जारी किया अपने नागरिको के लिए और एडवाइजरी

शफी उस्मानी डेस्क: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकानोें पर इसराइल के हवाई हमलों के बाद…

8 hours ago

सीबीआई नही कर पाएगी अब कर्णाटक के मामलो की जाँच, राज्य सरकार ने वापस लिया अपनी स्वीकृति

मो0 कुमेल डेस्क: कर्नाटक सरकार ने राज्य के मामलों में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई)…

8 hours ago