Categories: UP

‘‘दि मिलियन फार्मर्स स्कूल (किसान पाठशाला)’’ के लिए चयनित किये गये 196 ग्राम

सुदेश कुमार

बहराइच 22 जून। जनपद के किसानों की आय में वृद्धि किये जाने तथा वर्ष 2022 तक कृषकों की आमदनी को दोगुना किये जाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश शासन की ओर से ‘‘दि मिलियन फार्मर्स स्कूल (किसान पाठशाला)’’ जैसी अभिनव योजना संचालित की जा रही है। वृहस्पतिवार की देर शाम विकास खण्ड फखरपुर के ग्राम शिवराजपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार ने जनपद में ‘‘दि मिलियन फार्मर्स स्कूल (किसान पाठशाला)’’ योजना का शुभारम्भ किया।

किसान पाठशाला के अवसर पर मौजूद किसानों को सम्बोधित करते हुए ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रभाष कुमार ने कहा कि सरकार इस बात के लिए दृढ़ संकल्पित है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना हो जाये। उन्होंने कहा कि इसी लक्ष्य को ध्यान में रखकर केन्द्र व राज्य सरकार कृषकों के हित में अनेकों योजनाएं संचालित कर रही है। श्री कुमार ने कहा कि कृषि के माध्यम से अच्छी आय अर्जित करने के लिए किसानों को तकनीकी प्रशिक्षण तथा अन्य उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने किसानों से अपील की कि कृषि की नवीनतम तकनीकों को सीखें तथा कृषि विविधीकरण को अपनाकर अपनी आय में इज़ाफा करें ताकि वर्ष 2022 तक आय को दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उप निदेशक कृषि डा. आर.के. सिंह ने मौजूद किसानों को विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि ऐसे सभी किसान जिन्होंने अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है उनके प्रार्थना पत्र भरवाये जाने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर बैंक शाखाओं द्वारा ग्राम स्तर पर केसीसी शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने किसानों को सुझाव दिया कि भूमि अभिलेख, 03 अदद फोटोग्राफ्स, आधार कार्ड अथवा अन्य पहचान पत्र सहित शिविरों में पहुॅचकर आवेदन-पत्र भरकर बैंकों को उपलब्ध करा दें। डीडी एग्री ने किसानों को सुझाव दिया कि अपनी फसलों का बीमा अवश्य करायें ताकि किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा के समय फसलों को हुए नुकसान के सापेक्ष आपको क्षतिपूर्ति मिल सके।

उप कृषि निदेशक डा. आर.के. सिंह ने बताया कि ‘‘दि मिलियन फार्मर्स स्कूल (किसान पाठशाला)’’ योजना के तहत जनपद के प्रत्येक न्याय पंचायत के दो ग्रामों का चयन कर प्रथम चयनित ग्राम में 21 से 23 जून तक तथा द्वितीय चयनित ग्राम में 25 से 27 जून 2018 तक कृषकों को कृषि उत्पादन की आधुनिक तकनीक, उद्यानीकरण, पशुपालन, गुर्मी पालन, मधुमक्खी पालन, रेशम उत्पादन, मत्स्य पालन आदि विषयों के सम्बन्ध में तीन दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। साथ ही कृषि एवं कृषकों की उन्नति के लिए सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान की जायेगी। डा. सिंह ने बताया कि योजनान्तर्गत चयनित प्रत्येक ग्राम के 50 से 100 कृषकों को कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों द्वारा सम्बन्धित ग्राम के प्राथमिक विद्यालय में किसान पाठशाला आयोजित कर आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। डा. सिंह ने बताया कि जनपद की 98 न्याय पंचायतों के 196 ग्रामों का चयन किया गया है, जिसमें 98 ग्रामों में 21 से 23 जून तक तथा शेष 98 ग्रामों में 25 से 27 जून 2018 तक कृषकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

शिवराजपुर में आयोजित किसान पाठशाला में कृषकों के प्रशिक्षण के लिए कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक फूलचंद द्वारा कृषकों को विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रदान की गयी तथा लागत कम करने एवं उत्पादन में वृद्धि के लिए विभिन्न आयामों पर भी उपयोगी चर्चा की गयी। इस अवसर पर ग्राम प्रधान आशादेवी, प्रगतिशील कृषक राम कुमार, अम्बिका प्रसाद, राजेन्द्र कुमार, जिलेदार सहित ग्राम के सैकड़ों कृषक मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago