Categories: UP

चमत्कार है या हकीकत – जानकार आप हो जायेगे अचंभित

फारूख हुसैन

लखीमपुर खीरी. हमारे देश एक ऐसा देश है जहां पर आये दिन कोई न कोई चमत्कार देखने को मिल ही जाता है और कुछ लोगों की नजर में वह केवल एक भ्रम या फिर अंधविश्वास ही बन कर रह जाता है और उस पर न जाने कितने समय तक लोगों में चर्चा का विषय बना रहता है और कुछ लोग इस चमत्कार को देवीय रूप में मानने लग जाते हैं और कुछ लोग इस वैज्ञानिक कारण बताने लगते हैं ।

फिलहाल जैसा भी होता हो परंतु ऐसा ही एक चमत्कार यूपी के लखीमपुर खीरी मैं देखने को मिला है जहां पर एक ऐसा पीपल का वृक्ष चर्चा का विषय बना हुआ है जो बीते वर्ष तेज तुफान के चलते गिर गया था और काफी समय पड़ा रहा यहीं नहीं वह पीपल का वृक्ष जिसकी शाखाये काट दी गयीं थी और उसे जेसीबी मशीन सहित कई उपकरण के द्वारा वहां से खींचकर हटाने की कोशिश की गयी थी परंतु किसी भी तरह से उस वृक्ष को वहां हे हटवाने में सफल न हो सकें ग्रामीणों का कहना है कि अचानक ही अभी बीते कुछ दिनों पहले ही वह जमीन पर गिरा हुआ पीपल का वृक्ष अपने आप ही दोबारा खड़ा हो गया जो कि एक चमत्कार से कम नहीं है और इस बात की जानकारी होते ही ग्रामीण उसे दैवीय चमत्कार मानते हुए वहां पूजा पाठ भी करवाने लगें हैं।

दरअसल यह चमत्कार लखीमपुर खीरी जिले के  ब्लाक लखीमपुर के अंतर्गत ग्राम सभा फत्तेपुर की ग्राम  रत्तासराय देखने को मिला है। जहां पर ग्राम के ही एक किसान के खेत में बरसो पुराना पीपल का वृक्ष लगा हुआ था और बीत वर्ष आये तेज तुफान की वजह से वह पीपल का वृक्ष गिर गया था और फिर उस वृक्ष के गिरने के कारण वह खेत में पूरी तरह से फैल गया जिससे की किसान को परेशानी होने लगी जिसके चलते पहले तो उसने उस पीपल के वृक्ष की फैली हुई मोटी मोटी शाखाये काट दी और फिर उसे पूरा हटवाने के लिये जेसीबी मशीन मंगवायी और उसे खिंचवाने का प्रयास किया परंतु वह सारे उपकरण भी उस वृक्ष को वहां से निकालना तो टूर उसे हिला भी न  पाए।

ग्रामीणों का कहना है कि फिर अचानच एक दिन लगभग दिन के 2:00 बजे के करीब वह वृक्ष अपने आप ही दोबारा खड़ा हो गया. पड़ोस में ही आम की बाग बचा रहे बाबा चन्द्रभान वर्मा पुत्र छोटेलाल ने बताया कि उन्होंने खुद देखा कि  जिस वृक्ष को जेसीबी व ट्रैक्टर नहीं खींच  पाया था वह वृक्ष अपने आप उठना चालू  हो गया  और यह बात चन्द्रभान ने तुरत वहां जाकर कर गांव वालों को बतायी पर गांव वालों ने उनकी बात पर भरोसा नहीं माना उन्होंने कहा आप वहां पर चल कर देख सकते हो कि वृक्ष अपने स्थान पर अपने आप ही उठ कर खड़ा हो गया है जब गांव वाले वहां पहुंचे और देखा कि लगभग एक वर्ष तक ज़मीन पर गिरा हुआ वृक्ष आज अपनी ही स्थान पर खड़ा हुआ है तो उन्होंने उस वृक्ष के चारों तरफ घूम कर देखा तो वह खड़े हुए वृक्ष के पास एक छोटा सा पीपल का वृक्ष जो बहुत ही छोटा था अचानक वह बड़ा हो गया गांव वालों ने इसे चमत्कार मानकर वीर बाबा का स्थान बता कर पूजा अर्चना करना चालू कर दिया. आज वहां पर काफी संख्या में श्रद्धालु आने लगे है। अद्भुत चमत्कारी वृक्ष को देखकर वहां पर पूजा अर्चना और अपनी अर्जियां लगाते हैं

नोट – उक्त घटनाक्रम वैसे ही लिखा गया है जैसा ग्रामीणों ने हमारे सम्वाददाता फारुख हुसैन को बताया. हम किसी भी अन्धविश्वास को बढ़ावा नहीं देते है.

pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

1 hour ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

2 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

10 hours ago