Categories: National

मुम्बई – पहली बारिश में ही खुली सरकारी व्यवस्था की पोल, थम सा गया मुम्बई, हादसों में 4 की मौत

आफताब फारुकी.

मुंबई. मुंबई और ठाणे में इस मानसून की पहली भारी बारिश हो रही है। रविवार रात से लगातार पानी बरसने से निचले इलाकों में पानी भर गया। इस दौरान हादसों में 4 लोगों की मौत हो गई। एमजी रोड इलाके में पेड़ गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई। 5 जख्मी हो गए। पश्चिमी मलाड में 18 साल के युवक की मैनहोल में गिरने से जान गई। वडाला में 32 मंजिला इमारत ‘लॉयड एस्टेट’ की बाउंड्री वॉल का बड़ा हिस्सा ढह गया। इससे सात कारें मलबे में धंस गईं, इस हादसे एक महिला गंभीर रूप से जख्मी हुई। ठाणे में भी दीवार गिरने से 13 साल के एक लड़के की जान चली गई। वेस्टर्न, हार्बर और सेंट्रल रेल लाइन पर सोमवार सुबह लोकल ट्रेनें 15 से 20 मिनट की देरी से चलीं। उधर, दक्षिण गुजरात के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान मूसलाधार बारिश हुई। वलसाड शहर में 5 इंच और जिले के उमरगांव में 8 इंच बारिश हुई। भिलाड़ और सांजन के बीच रेल संपर्क टूट गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में मुंबई में 231.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। मुंबई के डायरेक्टर अजय कुमार ने बताया- “इस सीजन की यह पहली भारी बारिश है। रविवार दोपहर से बारिश लगातार बढ़ रही है। अनुमान है कि यह आगे भी ऐसी ही रहेगी। मुंबई में मानसून ने 7 जून को दस्तक दी थी।” मौसम विभाग की तरफ से जारी एक और बयान में कहा गया कि दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की वजह से भारी बारिश हो रही है। पहला उत्तर कोंकण और उससे सटे गुजरात में और दूसरा बंगाल की खाड़ी में बना है। आने वाले हफ्तों में अच्छी बारिश के आसार हैं। मुंबई समेत उत्तर कोंकण के कुछ इलाकों में 27 और 28 जून को भारी से भारी बारिश हो सकती है।

अब तक देश के 25% क्षेत्र में ही सामान्य बारिश :

मानसून आए हुए लगभग एक महीना होने को है, लेकिन अब तक देश के 25% भूभाग में ही सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने से अगले सप्ताह मध्य और उत्तर भारत में तेज बारिश के हालात बनेंगे। मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि मानसून के आगे बढ़ने के लिए अब अनुकूल समय है। रविवार को यह गुजरात के सौराष्ट्र, वेरावल और अहमदाबाद, महाराष्ट्र के अमरावती की ओर बढ़ा है।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

12 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

12 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

13 hours ago