Categories: UP

प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता करने वालों के विरूद्ध होगी कार्रवाई: डीएम

सुदेश कुमार

बहराइच 27 जून। विकास खण्ड शिवपुर अन्तर्गत ग्राम मटेराकलाॅ निवासी रामभवन पुत्र प्रभू ने अपने प्रार्थना-पत्र दिनांक 23 मई 2018 द्वारा जिलाधिकारी को प्रधानमंत्री आवास योजना में गम्भीर अनियमितता की बाबत अवगत कराया था।

इस सम्बन्ध में ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट द्वारा प्रस्तुत की गयी जाॅच आख्या से ज्ञात हुआ कि छोटे पुत्र बसन्त को वर्ष 2014-15 व वर्ष 2017-18 में 02 बार आवास आवंटन किया गया है। जाॅच में भी पाया गया कि वर्ष 2014-15 में आवास के लिए प्राप्त धनराशि का उपयोग छोटे द्वारा अपने पुत्र भुसैली की बीमारी के इलाज में किया गया जिसके कारण उन्होंने आवास नहीं बनवाया और पुनः वर्ष 2017-18 में आवास आवंटन हुआ। जिससे अब उनके द्वारा अपने आवास के अगल-बगल दो और आवास अपने पुत्रों के लिए निर्मित किये गये है।

ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट बहराइच ने जाॅच के दौरान यह भी पाया कि स्वयं शिकायतकर्ता रामभवन पुत्र प्रभू को भी वर्ष 2004-2005 के बीच अन्दिरा आवास योजना के तहत आवास दिया गया था जिससे उन्होंने छत स्तर तक ही निर्माण किया गया है। परन्तु इतने वर्ष बाद भी इनके द्वारा छत नहीं डाली गयी है, इनका आवास भी पूर्ण नहीं है।

इस स्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी से अपेक्षा की है कि आवास योजनान्तर्गत गलत चयन करने वाले, आवास पूर्ण न कराने, सतत् प्रभावी अनुश्रवण न करने, शासकीय धन का दुरूपयोग करने व शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना में शिथिलता बरतने के लिए समस्त उत्तरदायी कर्मियों/व्यक्तियों पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें व अपव्यय धनराशि की नियमानुसार वसूली सुनिश्चित कराते हुए एक पक्ष में अवगत करायें

Adil Ahmad

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

9 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

10 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

19 hours ago