Categories: UP

स्वास्थ्य केन्द्रों की नियमित साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं: डीएम

सुदेश कुमार

बहराइच 27 जून। भारतीय किसान मज़दूर यूनियन (राष्ट्रवादी) के जिलाध्यक्ष शत्रोहन लाल विश्वकर्मा ने अपने प्रार्थना-पत्र दिनांक 31 मई 2018 द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया था कि सीएचसी फखरपुर में आशा बहुओं व स्टाफ डाक्टर द्वारा प्रसव महिलाओं के परिजनों से रू. पाॅच-पाॅच सौ प्रति महिला वसूला गया है।

जिलाधिकारी के निर्देश पर उक्त प्रार्थना-पत्र की जाॅच ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट बहराइच द्वारा की गयी। जाॅच अधिकारी द्वारा अपनी आख्या में अवगत कराया गया है कि बर्थ पंजिका के क्रमांक-5847 पर श्रीमती आशादेवी पत्नी सतगुरू यादव के प्रसव का विवरण अंकित है। जाॅच के दौरान स्टाफ नर्स रंजीता त्रिपाठी व पदमिनी द्वारा अपने लिखित बयान में अवगत कराया गया है कि उक्त प्रकरण में 100=00 रूपये साफ-सफाई के लिए प्राइवेट दायी द्वारा लिया गया है। सम्बन्धित प्राईवेट दायी श्रीमती केशरी देवी पत्नी अनन्तराम द्वारा बयान दिया गया है कि वह सीएचसी फखरपुर में प्राईवेट साफ-सफाई का कार्य करती है, जिसके लिए उन्हें मानदेय/वेतन नहीं मिलता है। श्रीमती आशा देवी से 100=00 रूपया लिया गया है।

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने सीएचसी फखरपुर मे प्राईवेट महिला द्वारा साफ-सफाई किये जाने व उसके लिये कोई भुगतान न होने तथा इस प्रकारण में अवैध मांग/वसूली की शिकायत की पुष्टि होने पर कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया है कि उत्तरदायी कर्मियों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों पर नियमित साफ-सफाई के लिए समुचित व्यवस्था नियमानुसार सुनिश्चित करायें ताकि किसी प्रकार की अवैध वसूली की स्थिति उत्पन्न न हो।

Adil Ahmad

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

11 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

12 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

21 hours ago