Categories: UP

रोज़गारपरक योजनाओं से सम्बन्धित पत्रावलियों का निस्तारण समय से करें बैंक: डीएम

सुदेश कुमार

बहराइच 27 जून। ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण अन्तर्गत बैंकों द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा के लिए मंगलवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करती हुई जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभिन्न अवसरों पर आयोजित होने वाले शिविरों एवं चैपालों के माध्यम से बैंक द्वारा संचालित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि बैंकों द्वारा संचालित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए पैम्फलेट छपवाकर उनका वितरण कराया जाय। उन्होंने कहा कि पैम्फलेट के माध्यम से लोगों को योजनाओं की पात्रता तथा उसका लाभ प्राप्त करने के लिए वांछित अभिलेखों की जानकारी भी प्रदान की जाय।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बैंकों के जिला समन्वयकों को निर्देश दिया कि सरकार द्वारा संचालित रोज़गारपरक योजनाओं में अपेक्षित प्रगति लाये जाने के मद्देनज़र ब्रांच स्तर पर लम्बित पत्रावलियों की समीक्षा कर निस्तारण सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि पत्रावलियों पर निर्णय लेने में हीलाहवाली न की जाय, बल्कि स्पष्ट आख्या के साथ उन्हें सम्बन्धित विभागों को वापस करें और जो स्वीकृति के योग्य हों उनमें भी तत्काल निर्णय लिया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित तमाम योजनाएं ऐसी हैं जिनमें बैंकों द्वारा अपेक्षित रूचि न लेने के कारण उनकी प्रगति प्रभावित हो रही है जिसका सीधा प्रभाव जनपद की रैंकिंग पर पड़ रहा है। उन्होंने उपायुक्त राष्ट्रीय आजीविका मिशन को निर्देश दिया कि बैंकों से समन्वय स्थापित कर लम्बित पत्रावलियों को निस्तारित करायें। उन्होंने कहा कि जिले के अधिकारी व बैंक प्रतिनिधि टीम भावना के साथ कार्य करें ताकि योजनाओं की प्रगति में सुधार लाया जा सके।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र कुमार, लीड बैंक प्रबन्धक श्रवण कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए सुनील कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला पंचायत राज अधिकारी के.बी. वर्मा सहित अन्य अधिकारी व बैंक प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Adil Ahmad

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

45 mins ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

51 mins ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

1 hour ago