Categories: UP

खाद्यान्न वितरण में कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी कालाबाज़ारी: जिलाधिकारी

सुदेश कुमार

बहराइच 28 जून। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित आपूर्ति विभाग की जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने विभागीय अधिकारियों को दो टूक शब्दों में निर्देश दिया कि जनपद में किसी भी स्तर पर कालाबाज़ारी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सभी सम्बन्धित को सचेत किया कि किसी भी स्तर पर खाद्यान्न इत्यादि के वितरण में घालमेल एवं काला बाज़ारी को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभिन्न स्तरों पर टीमों का गठन कर औचक निरीक्षण कर प्रवर्तन की कार्रवाईं में अपेक्षित तेज़ी लायें।

खाद्यान्न वितरण कार्य को शासन की मंशानुरूप पूरी पारदर्शिता के साथ संचालित किये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि निगरानी समितियों को एक्टिवेट किया जाय। उन्होंने कहा कि जिले के सभी पात्र लोगों को राशन कार्ड तथा तदनुसार सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर खाद्यान्न इत्यादि का वितरण कराया जाना विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारी है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी श्रेणी के कार्डधारकों को विभाग द्वारा अनुमन्य लाभ दिलाने की जिम्मेदारी पूर्ति निरीक्षकों की है।

जिलाधिकारी ने पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिया कि खाद्यान्न वितरण कार्य में पारदर्शिता लाये जाने के लिए सूचना क्रांति का सहारा लें। उन्होंने निर्देश दिये विभाग द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर खाद्यान्न वितरण इत्यादि से सम्बन्धित डाटा एवं चित्रों को ग्रुप पर पोस्ट किया जाय। उन्होंने खाद्यान्न इत्यादि के वितरण से सम्बन्धित डाटा को भी डे-बाई-डे अपडेट करते रहने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सभी उचित दर दुकानों पर मिट्टी तेल वितरण दिवस, खाद्यान्न का मूल्य तथा श्रेणीवार कार्डधारकों को प्राप्त होने वाले खाद्यान्न इत्यादि की सूचना का डिस्प्ले किया जाय। साथ ही इस जानकारी से निगरानी समिति को भी अवगत कराया जाय।

बैठक के दौरान जानकारी दी गयी कि माह जून 2018 में अब तक ई-पोस मशीन के माध्यम से आधार आथेन्टिकेशन के द्वारा नगरीय क्षेत्र 79.50 प्रतिशत अन्त्योदय एवं पात्र गुहस्थी लाभार्थियों में खाद्यान्न का वितरण कराया गया है। बताया गया कि जिले के नगरीय क्षेत्रों में ई-पास मशीन के माध्यम से लाभार्थियों को बायोमैट्रिक/निशानी अंगूठा के आधार पर वितरण कराया जा रहा है। परन्तु जिन लाभार्थियों का किसी कारणवश बायोमैट्रिक नहीं हो पाता है तो उन्हें आधार प्रमाणीकरण के आधार माह की अन्तिम तारीखों के मध्य वितरण कराया जाता है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि किसी कारणवश बायोमैट्रिक नहीं हो पाने वाले लाभार्थियों को भी शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित कराया जाय तथा ऐसे लाभार्थियों के वितरण दिवस की सूचना को भी दुकानों पर प्रदर्शित किया जाय।

बैठक के दौरान बताया गया कि वर्तमान समय में जनपद में 510416 पात्र गृहस्थी कार्ड (यूनिट 1864164) एवं 127031 अन्त्योदय कार्डधारक (यूनिट 284488) है। इस प्रकार जनपद में कुल 637447 कार्डधारक हैं, जिनकी कुल यूनिट 2148652 है। आधार फीडिंग प्रगति की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि जनपद में राशनकार्ड मुखिया के आधार फीडिंग का प्रतिशत 96.87 तथा मुखिया सहित परिवार के समस्त सदस्यों के आधार फीडिंग का प्रतिशत 78.74 है। अन्त्योदय कार्डधारकों की मुखिया सहित समस्त सदस्यों के आधार फीडिंग का प्रतिशत 82.79 है जबकि पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों की मुखिया सहित समस्त सदस्यों के आधार फीडिंग का प्रतिशत 78.13 है। वर्तमान समय में जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में 37 उचित दर विक्रेता दुकानंे रिक्त एवं 19 दुकानें निलम्बित हैं।

प्रवर्तन कार्य कार्य की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि वर्तमान समय तक 136 निरीक्षण तथा 05 छापामारी की कार्यवाही के दौरान 07 मामलों में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है तथा ज़ब्त की गयी प्रतिभूति का मूल्य रू. 8,000=00 है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि रिक्त उचित दुकानों के सम्बन्ध में समय से नियमानुसार अपेक्षित कार्यवाही कर चयन की कार्यवाही पूर्ण करने तथा प्रवर्तन कार्य में और तेज़ी लाये जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बैठक में देर से आने वाले अधिकारियों को चेतावनी जारी करने तथा गैर हाज़िर को अग्रिम आदेशों तक वेतन आहरित न किये जाने का भी निर्देश दिया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, जिला खाद्य विपणन अधिकारी विपिन कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, डिप्टी सीएमओ डा. योगिता जैन व अन्य अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक व अन्य सदस्यगण मौजूद रहे।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago