Categories: UP

किसान पाठशाला आयोजित कर दी गयी योजनाओं की जानकारी

सुदेश कुमार

बहराइच 28 जून। जनपद के 98 ग्राम पंचायतों में कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों द्वारा किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। जिसमें उनके द्वारा कृषि, पशुपालन, मत्स्यपालन, गौपालन कर अपनी आमदनी दोगुनी करने के टिप्स किसानों को दिये गये। किसान पाठशाला में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, औद्यानीकरण व सब्जी की खेती के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की गयी। किसानों को मृदा परीक्षण कराकर संस्तुति के अनुसार उर्वरकों का उपयोग करने की सलाह दी गई।

इसी क्रम में ब्लाक फखरपुर की ग्राम पंचायत अजीजपुर के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित किसान पाठशाला के दौरान हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजदेव सिंह ने उपस्थित किसानों का आहवान करते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाकर कृषक अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। उन्हांेने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसलों का बीमा कराने की अपेक्षा की। उन्हांेने जनपद के सभी किसानों से अपनी भूमि की मृदा का परीक्षण करवाकर मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्राप्त करने की अपील की। उन्हांेने किसानों को गौपालन पशुपालन अपनाकर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने का सुझाव दिया।

किसान पाठशाला के दौरान उप निदेशक कृषि डा. आरके सिंह व रामदास वर्मा द्वारा विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए केसीसी बनवाने, फसल बीमा करवाने, मृदा स्वास्थ्य कार्ड करने की अपेक्षा की। रामदास वर्मा ने फसलों/खाद्यानों में लगने वाले कीड़े व उसकी रोकथाम की विस्तार से जानकारी दी। प्रभारी राजकीय कृषि बीज भण्डार गजाधर के फूलचन्द ने किसान पाठशाला का संचालन किया। इस अवसर पर भारतीय किसान संघ के विजय बहादुर सिंह सहित भारी संख्या में कृषक मौजूद रहे।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago