Categories: Allahabad

रेनवाटर हार्वेस्टिंग के लिए सभी अधिकारी अपनी तैयारी पूरी करे: प्रमुख सचिव

मो आफताब फारूकी

इलाहाबाद। प्रमुख सचिव खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन हिमांशु कुमार ने सोमवार को कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में भूमाफियाओं के खिलाफ की गई कार्यवाही, राजस्व वादों का निस्तारण, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से गड्ढामुक्त करने का फोटो सहित जानकारी लेते हुए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि रेनवाटर हारर्वेस्टिंग के लिए अपनी तैयारी कर लंे।
प्रमुख सचिव ने बिजली विभाग के अधिकारियों से विद्युत कनेक्शन की जानकारी लेने पर बिजली विभाग के अधिशाषी अभियन्ता ने बताया कि पं.दीनदयाल उपाध्याय योजना के अन्तर्गत सितम्बर माह तक कार्य पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने गांवों में बिजली की स्थिति, ट्रांसफार्मरों की स्थिति, नये कनेक्शन के लक्ष्य के सापेक्ष वर्तमान स्थिति की जानकारी भी ली। राजस्व वादों के निस्तारण में प्रमुख सचिव ने कहा कि राजस्व वादों का निस्तारण पूरी गुणवत्ता के साथ होना चाहिए तथा चकबन्दी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आप लोग अपने कार्य सही ढंग से करें। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी से आशाओं के वेतन भुगतान की जानकारी ली, मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि भुगतान निरन्तर समय पर हो रहा है।
प्रमुख सचिव ने पीडब्लूडी विभाग से नये सड़कों के निर्माण की प्रगति की जानकारी ली, लोक निर्माण के अधिशाषी अभियन्ता ने बताया कि सड़क निर्माण का कार्य प्रगति पर है और कार्य समय के अन्दर पूरा कर लिया जायेगा। प्रमुख सचिव ने मुख्य चिकित्साधिकारी से अस्पतालों में चिकित्सकों की उपस्थिति की जानकारी ली। इसके साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारी से छात्रों की किताबे तथा यूनीफार्म के सम्बन्ध में जानकारी ली, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूलों के माध्यम से यूिनफार्म और किताबों का वितरण किया गया। कृषि विभाग द्वारा फसली ऋण मोचन योजना की प्रगति की जानकारी ली। प्रधानमंत्री आवास योजना की वर्तमान स्थिति का भी जायजा सम्बन्धित अधिकारियों से लिया। अवैध खनन के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही के प्रगति की जानकारी तथा स्वच्छ भारत मिशन के वर्तमान स्थिति की प्रगति रिपोर्ट ली। बैठक में जिलाधिकारी सुहास एल.वाई, मुख्य विकास अधिकारी सैमुअल पाल एन तथा जनपद के समस्त अधिकारीगण मौजूद रहे।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

12 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

12 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

21 hours ago