Categories: Allahabad

चयन बोर्ड के विज्ञापन रद्द करने के खिलाफ शासन को भेजा ज्ञाप

मो आफताब फ़ारूक़ी

इलाहाबाद। पीजीटी-टीजीटी सत्र 2016-17 के विज्ञापन को रद्द करने एवं आठ विषयों को हटाने के निर्णय पर रोक लगाने के लिए युवा मंच ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसीएम प्रथम को सौंपा।
ज्ञापन में मुख्यमंत्री से चयन बोर्ड के मनमाने, विवादित व अविवेकपूर्ण निर्णय पर तत्काल रोक लगाने की मांग की गई है। तकनीकी आधार पर आठ विषयों के अधियाचन को गलत बता 12 जुलाई को पूरे विज्ञापन को निरस्त करने से चिर प्रतीक्षित भर्ती पर संकट के बादल मडराने लगे हैं। 12 जुलाई को चयन बोर्ड द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया है कि आठ विषयों के विज्ञापन नियमानुसार न पाये जाने के बाद निरस्त करने के परिमाण स्वरूप पुनः अन्य विषयों के विज्ञापन शीघ्र निकाले जायेंगे। कहा है कि नये सिरे से विज्ञापन निकाले जाने पर पूरी प्रक्रिया अपनानी होगी। परन्तु चयन बोर्ड की विज्ञप्ति के अनुसार हटाये गये आठ विषयों के अभ्यर्थियों को ही जिन्होंने पूर्व में आवेदन किया था मौका मिलेगा। इसी वजह से अशंका व्यक्त की जा रही है कि कहीं पूरी भर्ती ही अधर में न फंस जाये।
चयन बोर्ड द्वारा हटाये गये आठ विषयों की परीक्षा यूपी बोर्ड द्वारा संचालित राजकीय विद्यालयों के एलटी पद हेतु लोक सेवा आयोग द्वारा 29 जुलाई को परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। ज्ञापन में कहा है कि 1998 में नियमावली संशोधन के पूर्व हाई स्कूल में विज्ञान व जीव विज्ञान अलग-अलग स्वतंत्र विषय थे, लेकिन संशोधन के बाद दोनों का मर्जर कर दिया गया। अब भी जीव विज्ञान, विज्ञान विषय में सम्मिलित है और उसे पढ़ाया जा रहा है। जबकि चयन बोर्ड का मानना है कि इसे पढ़ाया ही नहीं जा रहा है, जोकि तथ्यात्मक तौर पर सही नहीं है। इसी तरह का मामला इंटरमीडिएट के वनस्पति विज्ञान का है। युवा मंच के संयोजक राजेश सचान व अध्यक्ष अनिल सिंह ने सरकार को चेतावनी दी है कि तत्काल इस निर्णय पर रोक लगाकर निर्धारित समय पर परीक्षा नहीं कराई गई तो 29 जुलाई की एलटी परीक्षा के बाद प्रदेशव्यापी आंदोलन होगा। इस अवसर पर राजेश सचान, अनिल सिंह, सतेंद्र कुमार, राहुल कुमार सिंह, रविंद्र पाण्डेय, उदय सिंह लोधी, शैलेंद्र कुमार, लाल मुनई सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

5 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

6 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

14 hours ago