Categories: National

एमएसडब्ल्यू का खाता भी नहीं खोल पाया एमएनएनआइटी

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : इसे बाजार की चाल कहें या मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) की विफलता। क्योंकि, पिछले तीन सालों से मास्टर ऑफ सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) के एक भी छात्र का कैंपस प्लेसमेंट नहीं हो सका है। एमएसडब्ल्यू में 12 छात्रों में से अंतिम बार एक छात्र का कैंपस प्लेसमेंट 2015 में हुआ था। फिलहाल वर्ष 2018 में कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनिय¨रग व इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने सर्वाधिक पैकेज वाली नौकरियां दी हैं। प्लेसमेंट के मामले में भी दोनों ट्रेड अव्वल रहे हैं।

एमएनएनआइटी ने 2008 में तकनीकी शिक्षा के साथ ही साथ मानविकी में मास्टर ऑफ सोशल वर्क कोर्स भी शुरू किया था। इस कोर्स को स्थापित करने में काफी मेहनत भी की गई। एमएसडब्ल्यू में कुल 12 सीटें हैं। वर्ष 2014 के अगर प्लेसमेंट के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि एलिजिबल नौ छात्रों में से छह का कैंपस प्लेसमेंट हुआ था। औसत वार्षिक पैकेज पौने चार लाख रुपये का दिया गया था। 2015 में भी कैंपस प्लेसमेंट हुआ पर आठ योग्य छात्रों में से सिर्फ एक छात्र का। पैकेज की साइज भी छोटी हो गई। केवल तीन लाख रुपये ऑफर हुआ। इसके बाद वर्ष 2016, 2017 व 2018 में एमएसडब्ल्यू में एक भी कैंपस प्लेसमेंट नहीं हो सका।

एमएनएनआइटी के निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी कहते हैं कि मौजूदा इंडस्ट्री की डिमांड के अनुसार इस कोर्स को रीस्ट्रक्चर किया जा रहा है। आगे इस कोर्स में बेहतर परिणाम आएंगे और बेहतर कैंपस प्लेसमेंट भी होगा। संस्थान तकनीकी के साथ ही साथ मानविकी के विषयों पर भी फोकस कर रहा है।

सीएसई-आइटी में सर्वाधिक 36 लाख का पैकेज

संस्थान से कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनिय¨रग (सीएसई) व इन्फारमेशन टेक्नोलॉजी (आइटी) के छात्रों को सर्वाधिक 36-36 लाख रुपये वार्षिक का पैकेज मिला है। औसत पैकेज के मामले में भी यही ट्रेड अव्वल रहे हैं। सीएसई के छात्रों को औसत पैकेज 13.29 लाख रुपये व आइटी के छात्रों को 12.63 लाख रुपये रहा है।

बायोटेक्नोलॉजी का प्रदर्शन सबसे खराब

यदि एमएसडब्ल्यू व एमबीए के बाद पैकेज के मामले में बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट का सबसे बेकार प्रदर्शन रहा है। इस विभाग के 34 योग्य छात्रों में से 19 छात्रों को ही कैंपस प्लेसमेंट के तहत नौकरी मिली। सर्वाधिक पैकेज छह लाख रुपये का रहा। प्लेसमेंट का औसत भी 55.83 फीसद ही रहा।

ये ट्रेड हैं सदाबहार

संस्थान के वर्ष 2018 के प्लेसमेंट आंकड़ों पर यदि निगाह डालें तो केमिकल इंजीनिय¨रग, सिविल इंजीनिय¨रग, इलेक्ट्रिकल इंजीनिय¨रग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनिय¨रग, मैकेनिकल इंजीनिय¨रग व प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनिय¨रग जैसे ट्रेड्स में भरपूर पैसा मिला है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनिय¨रग के छात्र को 31.5 लाख रुपये का पैकेज ऑफर हुआ है। बाकी ट्रेड्स में 16 लाख रुपये से अधिक वार्षिक पैकेज मिला है।

एमबीए का रहा 100 फीसद प्लेसमेंट

मैनेजमेंट स्टडीज विभाग द्वारा संचालित एमबीए कोर्स का प्लेसमेंट 100 फीसद रहा है। इस पाठ्यक्रम में सर्वाधिक पैकेज 6.06 ऑफर हुआ है, जबकि औसत पैकेज 4.20 रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

2 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

2 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

4 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

5 hours ago

धर्मनिरपेक्षता पर बोले तमिलनाडु के राज्यपाल ‘धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा है, ये पहले भारतीय संविधान का हिस्सा नहीं था’

आदिल अहमद डेस्क: तमिलनाडु के गवर्नर आरएन रवि ने कहा है कि धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा…

5 hours ago