Categories: AllahabadCrime

मेला कार्यों के बारे मे सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार करने वाले के विरूद्ध एफआईआर

इलाहाबाद। कुम्भ मेले के पवित्र कार्य पर अनर्गल टिप्पणी करने एवं सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रम फैलाने वाली साजिश पर अंकुश लगाने के लिए मेला प्रशासन ने कड़ी कार्यवाही की है। इस तथ्यरहित टिप्पणी से सम्बन्धित व्यक्ति के विरूद्ध धारा 420 तथा अन्य सुंसगंत धाराओ में अभियोग पंजीकृत करने की कार्रवाही हेतु दारागंज थाने में मेला प्रशासन द्वारा तहरीर दी गयी है।
ज्ञातव्य है कि किसी प्रमांशु नामक व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया पर विगत दिवसों में तथ्यहीन एवं भ्रम उत्पन्न करने वाली अनर्गल टिप्पणियां कुम्भ मेला के कार्यो पर की गयी थी।

सोशल मीडिया पर किये जा रहे इस प्रकार के दुष्प्रचार का मेला प्रशासन ने खण्डन करते हुए सम्बन्धित के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने एवं विधिक कार्रवाही किये जाने की पहल की है। मेला प्रशासन के प्रबंधक द्वारा दुष्प्रचार से सम्बन्धित सभी विषयों की निविदा सम्बन्धी एवं अन्य अभिलेख भी भ्रांतिपूर्ण संदेश का खण्डन करने के लिए दारागंज थाने में दिये गये आवेदन के साथ नत्थी किये गये हैं। मेला प्रशासन द्वारा अवगत कराया गया है कि मेला से सम्बन्धित समस्त कार्य नियमानुसार एवं निविदाओं के आधार पर ही कराये जा रहे हैं तथा सभी कार्यो में सुसंगत नियमों का पालन भी किया जा रहा है। सोशल मीडिया में प्रचारित किये जाने वाले दुष्प्रचारित संदेशों में अनेक ऐसे कार्यो का जिक्र हैं, जो मेला प्रशासन अथवा उसकी कार्यदायी संस्थाओं के कार्यो में प्रस्तावित भी नही है।

सभी कार्यो में कराये गये निविदा तथा नियमानुसार व्यवस्थाओं में इस बार कुम्भ में बिचैलियों की बिल्कुल नही चली है तथा नियमानुसार निविदा सम्बन्धित कार्यों में असफल रह जाने वाले कुछ लोग व्यवस्था को बदनाम करने के लिए इस प्रकार कीचड़ उछाल रहें है तथा कार्यो की गति को प्रभावित करने का षडयंत्र रच रहे है। वास्तव में यह दुष्प्रचार उन बिचैलियों की हताशा प्रदर्शित करता है, जो गलत ढंग से कार्यों में हिस्सेदारी पाने असफल रह गये हैं।

मेला प्रशासन के अधिकारी इस कुत्सिसत प्रयास एवं दुराशयता पूर्ण प्रचार से क्षुब्ध है तथा इस प्रकार के दुष्प्रचार को कुम्भ के प्रति आस्था रखने वाली जनभावना को दूषित करने का गंदा प्रयास मान रहें है। इस प्रकार की झूठी मनगंढत अफवाहों से कुम्भ के वैश्विक महत्व को घटाने की साजिश मानते हुए मेला प्रशासन ने इस निंदापूर्ण कार्य के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही किये जाने एवं अभियोग पंजीकृत कराने की मांग की है।

ज्ञातव्य है कि कुम्भ के संदर्भ में इलाहाबाद में अनेक ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व निर्माण पूर्णता की ओर अग्रसर हैं तथा इस आयोजन को विश्व का महान आयोजन बनाने के लिए पूरा उत्तर प्रदेश एवं देश कटिबद्ध है। ऐसे में श्रद्धा एवं आस्था के इस भव्य आयोजन की तैयारियों पर तथ्यहीन आरोप लगाकर इसके बारे में भ्रम उत्पन्न करते हुए अपने निजी स्वार्थो की पूर्ति में किसी व्यक्ति का यह प्रयास निंदनीय है। इसके विरोध में सभी आवश्यक अभिलेख प्रमाण के तौर पर मेला प्रशासन ने थाने में दी गयी तहरीर के साथ संलग्न करते हुए इस दुराशयता पूर्ण कार्य के खिलाफ कड़ी कार्रवाही की मांग की है।

Adil Ahmad

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

9 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

10 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

19 hours ago