Categories: Health

बुखार, डायरिया के चार मरीजों न दम तोड़ा

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : उमसभरी गर्मी बढ़ने के साथ संक्रामक बीमारियों ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। डायरिया, पीलिया, बुखार से लोगों की दिक्कत बढ़ती जा रही है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग हर कोई किसी न किसी बीमारी की गिरफ्त में है। बुधवार को चार मरीजों ने दम तोड़ दिया। मृतकों में अल्लापुर की बेला देवी, कीडगंज के सोनू, करेली के विजयानंद व सुलेमसराय की सौम्या शामिल हैं। जबकि अधिकांश मरीज कैंट, बेली कालोनी, बेली गांव, करेलाबाग करेली, राजापुर, गंगानगर, पुराना मम्फोर्डगंज, कर्नलगंज, अल्लापुर, पान दरीबा शाहगंज आदि क्षेत्रों के हैं। ताज्जुब यह कि संक्रामक रोग विभाग कहीं भी संक्रामक रोग फैलने की बात से इनकार कर रहा है। विभाग का कहना है कि इस बाबत उसे कहीं से भी शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर विभाग की टीम मौके पर जाकर जांच करेगी। कुल मिलाकर मतलब यह कि विभाग के लिए आंखों के सामने डायरिया की हकीकत से ज्यादा इसकी शिकायत आना महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि डायरिया, पीलिया जैसी बीमारियों का प्रमुख कारण प्रदूषित पानी है, जिन मुहल्लों के मरीज आ रहे हैं वहां हमारी टीम दौरा करके मरीजों को दवा दे रही है।

ये हैं बीमार इलाके

सरकारी अस्पतालों में दर्ज मरीजों के विवरण के आधार पर शहर के इन इलाकों में डायरिया, बुखार व बदनदर्द का कहर जारी है। इसमें शिवकुटी, अलोपीबाग, दारागंज, अल्लापुर, बेली गांव, कीडगंज, कर्नलगंज, ओमगायत्री नगर, नैनी, पुराना मम्फोर्डगंज, सोहबतियाबाग, करेलाबाग, घंटाघर, मोहत्सिनगंज, अतरसुइया, तेज बहादुर सप्रू रोड, राजापुर, अशोकनगर, ऊंचवागढ़ी आदि इलाकों के मरीज सबसे अधिक हैं।

बदनदर्द ने भी किया परेशान

डायरिया, बुखार, पीलिया के अलावा इन दिनों बदनदर्द की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं। चिकित्सक इसके पीछे खान-पान में लापरवाही बता रहे हैं। तेज बहादुर सप्रू चिकित्सालय बेली के अधीक्षक डॉ. आरएस ठाकुर का कहना है कि बदनदर्द का कारण ठंडा व गरम का सेवन प्रमुख कारण है। इसके अलावा अचानक एसी से धूप में निकलना भी समस्या बढ़ाता है।

स्वस्थ्य रहने के लिए इसे अपनाएं

  • कोल्डड्रिंक, पिज्जा, बर्गर से दूर रहें।
  • धूप से आकर फ्रिज का ठंडा पानी न पीएं।
  • धूप से अचानक एसी एवं एसी से अचानक धूप में न निकलें।
  • सोते समय फ्रिज का पानी एवं उसमें रखे खाद्य पदार्थो का सेवन न करें।
  • बासी भोजन से बचें।
  • सुबह ठंडे वातावरण में टहलना लाभकारी है।
  • तैलीय एवं मसालेदार के बजाय सादा भोजन एवं सलाद का सेवन करें।
pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

8 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

8 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

9 hours ago