Categories: AllahabadUP

विवाद मुक्त गांव बनाने को स्वदेशी जागरण मंच चलाएगा अभियान: सुरेश नागर

आफताब फारुकी

इलाहाबाद। विवाद मुक्त गांव व विवाद मुक्त भारत की परिकल्ना को लेकर अगस्त माह से ग्रामीण क्षेत्रों में विवादों का समझौता कराने का अभियान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का आनुसांगिक संगठन स्वदेशी जागरण मंच शुरू करेगा।

उक्त जानकारी देते हुए मंगलवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रान्त संघर्ष वाहिनी प्रमुख डा. सुरेश नागर चैधरी ने कहा कि विवाद समाप्त होने से गांव समृद्ध होगा। गांव का विकास होगा तो पूरे देश का विकास तेजी से बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि गांव में होने वाले छोटे-छोटे विवाद से लगातार परिवार टूटते जा रहे है। परिवार टूटने से ग्रामीण क्षेत्र का विकास पूरी तरह से ठप हो चुका है। गांव से निकलकर शहर में आने वाले सभी लोग अपने गांव की ओर ध्यान देना पूरी तरह से ठप हो चुका है। गांव से ही लगभग देश के बड़े-बड़े सांसद, विधायक और आईपीएस और आईएएस निकले लेकिन अपने गांव को भूल गये। इसका दुष्परिणाम हुआ है कि गांव में गरीबी घर कर गई।

लोग दिन प्रतिदिन गरीब होते जा रहे है। गरीबो की स्थित को बेहतर करने के लिए संघ ने संगठन को जिम्मेदारी सौपी है।लेकिन अब ऐसा नहीं होने पाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में आये दिन होने वाले विवादों को सुलझाने के लिए अगस्त माह से स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर लोगों के बीच विवादो को सुलझाने का प्रयास करेंगे और उन्हें गांव के विकास को आगे ले जाने के लिए प्रेरित करंेगे। पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगभग साड़े तीन लाख कार्यकर्ता गांव के विकास के लिए अभियान शुरू करेंगे। प्रथम चरण में दस जिलों में टीम बनाई जा रही है और अभियान का श्रीगणेश प्रयाग की धरती से किया जायेगा।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

2 days ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

2 days ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

2 days ago