Categories: NationalPolitics

संगमनगरी से चुनावी सरगर्मी बढ़ाएंगे अमित शाह

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : ‘गुरु पूर्णिमा’ के इस खास मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कार्यकर्ताओं के बीच संगमनगरी से लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंक सकते हैं, लोकसभा चुनाव को लेकर अमित शाह यहां बड़ा एलान करने की तैयारी में है। इसी के बाद यूपी में चुनावी सरगर्मी बढ़ जाएगी। यही वजह है कि अमित शाह संतों से आत्मीयता स्थापित करने की शुरुआत की है। गुरु पूर्णिमा 27 जुलाई की शाम अमित शाह प्रयाग में संतों के सानिध्य में रहेंगे। कुंभ पर चर्चा, पूजन-अर्चन करके साथ में भोजन भी करेंगे। शाह पांच घंटे से अधिक समय संतों के साथ रहेंगे। इसके जरिए वह संदेश देंगे कि भाजपा के लिए संत समाज व ¨हदुत्व सर्वोपरि है। यही कारण है कि उनकी यात्रा राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बनी है।

लोकसभा चुनाव 2014 से पहले संतों ने भाजपा का खुलकर समर्थन किया था। प्रयाग में 2013 में लगे महाकुंभ मेला में श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में मंदिर निर्माण, गंगा की निर्मलता, गोहत्या पर पाबंदी जैसे मुद्दों को पूरा कराने के लिए संतों ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का पुरजोर आह्वान किया था। इसके बाद भाजपा प्रचंड बहुमत से केंद्र की सत्ता पर काबिज हुई। लेकिन वादे के अनुरूप अभी हुआ कुछ नहीं। मंदिर निर्माण, गंगा की निर्मलता व गोहत्या पर पाबंदी जैसे मुद्दों पर सरकार ने कदम तो आगे बढ़ाया है, लेकिन उसका पूर्ण परिणाम नहीं आया। यही कारण है कि इधर कुछ संत खुलकर भाजपा के खिलाफ बोलने लगे हैं। संतों की नाराजगी को भांपते हुए अमित शाह कुंभ से पहले अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों से मिलने आ रहे हैं। इसके जरिए वह ¨हदू समाज को संदेश देने का प्रयास करेंगे कि भाजपा अपने मुद्दों पर अडिग है। यही कारण है कि उन्होंने कुंभ के पहले प्रयाग आने का समय चुना और यात्रा पूरी तरह से धार्मिक रखी है।

अमित शाह कब क्या करेंगे

-शाम पांच से छह बजे तक जूना अखाड़ा के मौज गिरि मंदिर में योग ध्यान केंद्र का शिलान्यास एवं यमुना में बने सिद्ध बाबा मौज गिरि घाट का उद्घाटन। साथ ही यमुना जी की आरती करेंगे।

-शाम 6.30 से सात बजे तक संगम पूजन।

-शाम सात से 7.30 बजे तक किला में स्थित अक्षयवट का दर्शन।

-शाम 7.30 से आठ बजे तक लेटे हनुमान मंदिर में दर्शन व पूजन।

-रात आठ से 8.30 बजे तक मठ बाघंबरी गद्दी में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों के साथ कुंभ व धार्मिक मुद्दों पर चर्चा।

-रात 9.30 बजे संतों के साथ मठ बाघंबरी गद्दी में भोजन।

शहर में शाह की पांचवी यात्रा

अमित शाह की 27 जुलाई को पांचवी बार इलाहाबाद आएंगे। इसके पूर्व वह लोकसभा 2014 से पहले प्रदेश प्रभारी के रूप में आए थे। विज्ञान परिषद सभागार में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ मंत्रणा की थी। फिर 2016 में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में शामिल हुए। जबकि विधानसभा चुनाव 2017 को लेकर उनका दो बार आना हुआ।

शाह की आगवानी में खड़ी रहेगी ‘योगी सरकार’

प्रयाग आ रहे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की भव्य आगवानी होगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उनके वरिष्ठ मंत्रियों का जमघट लगेगा। अमित शाह के एयरपोर्ट पर पहुंचने पर सभी उनके स्वागत में खड़े रहेंगे। कहीं कोई कमी न रह जाए उसके लिए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 25 जुलाई को शहर आ जाएंगे। वह लगातार तीन दिन तक शहर में रहकर अमित शाह जहां-जहां उसकी व्यवस्था की पड़ताल स्वयं करेंगे।

अमित शाह को यमुना बैंक रोड स्थित मौज गिरि मंदिर के योग ध्यान केंद्र का शिलान्यास एवं सिद्ध बाबा मौज गिरि घाट का उद्घाटन करना है। अभी तक कहां कितना काम हुआ है केशव उसे देखकर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश देंगे। अमित शाह के संगम पूजन, लेटे हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन एवं मठ बाघंबरी गद्दी में उनके भोजन को लेकर हुई तैयारियों की पड़ताल करेंगे। वहीं 27 जुलाई को बमरौली एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, सिद्धार्थनाथ सिंह, बृजेश पाठक, डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, नंदगोपाल गुप्त ‘नंदी’, प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन के अलावा सांसद श्यामा चरण गुप्त व विनोद सोनकर, जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह, महापौर अभिलाषा गुप्ता सहित भाजपा के सारे विधायक अमित शाह के स्वागत में मौजूद रहेंगे।

pnn24.in

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

2 days ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

2 days ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

2 days ago