Categories: AllahabadUP

चिड़िया के घोसले ने गुल कर दी 40 फीसद शहर की बिजली

कनिष्क गुप्ता 

इलाहाबाद : कैंट स्थित शहर के बड़े विद्युत उपकेंद्र के सर्वाधिक क्षमता वाले ट्रांसफॉर्मर में चिड़िया के घोसला ने नगर के 40 फीसद इलाके में बिजली गुल कर दी। दरअसल, घोसला के कारण ट्रांसफॉर्मर में स्पार्किग होने लगी। इससे वहां अफरा-तफरी मच गई। सायरन बजते ही सप्लाई ठप कर दी गई। काफी देर बाद गड़बड़ी दूर हो सकी तो आपूर्ति बहाल की गी।

ट्रांसफॉर्मर की स्पार्किग दूर करने पर पता चला कि चिड़िया का उसमें घोसला था, जिसके कारण चिंगारी निकलने लगी थी। फौरन मामला पकड़ में न आता तो ट्रांसफॉर्मर में आग भी लगने की आशंका थी। दूसरी ओर बेली विद्युत उपकेंद्र में पेटी ठीक कराने के लिए शनिवार दोपहर तीन घंटे तक आपूर्ति बाधित रही। दारागंज, अल्लापुर, सलोरी, बघाड़ा, तेलियरगंज, करेली व खुल्दाबाद में भी दिन कटौती की गई। गऊघाट, मीरापुर, झलवा, अशोक नगर, राजापुर, सिविल लाइंस, चौक, कटरा और ममफोर्डगंज में दिन और शाम को कई दफा कटौती हुई। इसके अलावा नैनी, झूंसी और फाफामऊ में भी शनिवार रात भर बिजली का आना-जाना लगा रहा। बैरहना, रामबाग, सोहबतियाबाग में रविवार सुबह भी कई दफा विद्युत आपूर्ति बाधित हुई।

उधर, गऊघाट उपकेंद्र से जुड़े शंकरलाल भार्गव फीडर की आपूर्ति रविवार को सुबह 10 बजे से ही आपूर्ति ठप हो गई। रामबाग में भी रविवार सुबह दस बजे बिजली गुल हो गई। बेली, रामप्रिया रोड, जानसेनगंज, बहादुरगंज में भी सुबह दस बजे से ही आपूर्ति ठप कर दी गई। अधिकारियों का कहना है कि बारिश के कारण कई स्थानों पर तारों में स्पार्किग और फ्यूज उड़ने से आपूर्ति बाधित हुई। कुछ स्थानों ट्रांसफॉर्मर में भी खराबी के कारण उस इलाके की बिजली गुल हो गई।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

22 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

22 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

23 hours ago