Categories: Special

उठो लाल स्कूल चलो अब भविष्य सवारने की बारी है

अनन्त कुशवाहा
अम्बेडकरनगर। मम्मा मुझे स्कूल नहीं जाना है। कल से जाऊंगा। आज जाने का मन नहीं है। माता पिता द्वारा मनाने पर कुछ बच्चे राजी हो गए, तो कुछ बड़े उत्साह के साथ स्कूल पहुंचे। अधिकांश बच्चों को लेने के लिए स्कूल का वाहन आया। वहीं पहली बार स्कूल जा रहे बच्चों को छोड़ने के लिए माता पिता स्वयं पहुंचे। गर्मी की छुट्टियां खत्म होने के साथ शहर के निजी स्कूल खुल गए। पहला दिन होने के कारण स्कूल प्रबंधन ने अलग अलग तरीके से बच्चों का स्वागत किया। कुछ ने वेलकम पोस्टर लगाकर, तो कुछ ने रंगोली बनाकर।
बच्चों के उत्साह को बनाए रखने के लिए पढ़ाई कम एवं खेलकूद पर अधिक ध्यान दिया। पहले दिन पहली बार दाखिला लेने वाले बच्चों के चेहरे पर मायूसी भी नजर आई। जैसे ही स्कूल की छुट्टी हुई चेहरे पर खुशी छा गई। प्रमुख स्कूलों ने पहले दिन बच्चों के साथ उनके अभिभावक को भी बुलाया था ताकि बच्चों के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके। छात्र छात्राओं ने एक दूसरे से दोस्ती की। स्कूल शिक्षकों ने छात्रों का परिचय कराया। सोमवार को स्कूल खुलने के कारण बच्चों ने रविवार को बैग, होमवर्क की सारी तैयारी पूर्ण कर ली। बीते सोमवार को स्कूल खुलने के बाद दिनचर्या बदल जाएगी, क्योंकि छुट्टियों के दौरान हमारे पास उबाऊ दिनचर्या नहीं होती थी। बच्चों को अब फिर से सुबह जल्दी उठकर स्कूल जाने के लिए तैयार होना पड़ेगा।
ड़ेढ महिनें की छुट्टी को बच्चों के साथ-साथ माता-पिता ने भी उत्साह और मनोरंजन के साथ बिताया। गर्मी की छुट्टियां रोमांचक गतिविधियों और ऊर्जा से भरे हमारे मन को और अधिक उत्साहित कर देती हैं। बचपन से बड़े होने तक छुट्टियों को लेकर हमारे मन में बहुत उत्साह रहता है। किसी को नानी के घर घूमना तो किसी को दादा-दादी के घर या फिर हिल-स्टेशन पर जाना।
pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

हिजबुल्लाह इजराइल जंग के बीच ब्रिटेन ने अपने नागरिको को तुरंत लेबनान छोड़ने की दिया सलाह

ईदुल अमीन डेस्क: इसराइल और हिज़्बुल्लाह के बीच हमले तेज़ हो गए हैं। इस दौरान…

58 mins ago

रूस ने किया युक्रेन के शहर खारकीव पर नए सिरे से हमला, तीन की मौत कई घायल

मो0 कुमेल डेस्क: रूस ने यूक्रेन के उत्तर-पूर्वी शहर खारकीएव में नए सिरे से हमला…

59 mins ago

मैसूर की अदालत ने कर्णाटक के सीएम सिद्धरमैया की पत्नी को ज़मीन आवंटन किये जाने के मामले की जाँच करने का दिया निर्देश

आफताब फारुकी डेस्क: जन प्रतिनिधि कोर्ट ने मैसूर की लोकायुक्त पुलिस को कर्नाटक के मुख्यमंत्री…

4 hours ago