Categories: UP

डीएम की अध्यक्षता में पू.मा.वि. गुलामअलीपुरा में सम्पन्न हुआ निःशुल्क पाठ्य पुस्तक व बैग वितरण समारोह

सुदेश कुमार 

बहराइच 06 जुलाई। पूर्व माध्यमिक विद्यालय गुलामअलीपुरा के परिसर में आयोजित निःशुल्क पाठ्य पुस्तक व बैग वितरण समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके किया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूल के बच्चों, कक्षा 08 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को ड्रेस व पुस्तक, कक्षा 06 के बच्चों को स्कूल बैग व ड्रेस, कक्षा 02 व 03 के बच्चों को ड्रेस व पुस्तक तथा शेष अन्य कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों को ड्रेस का वितरण किया गया।

निःशुल्क पाठ्य पुस्तक व बैग वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा के बिना विकास की परिकल्पना नामुमकिन है। उन्होंने कहा कि संसार के सभी विकसित देशों में साक्षरता शत-प्रतिशत है। उन्होंने सभी बच्चों का आहवान्ह किया कि मन लगाकर शिक्षा हासिल करें, नियमित स्कूल आये, स्वच्छता को अपनाये, भोजन करने से पूर्व तथा शौच से आने के बाद अपने हाथांे को साबुन से अवश्य साफ करें। उन्होंने बच्चों से कहा कि यदि आप स्वच्छ रहेंगे तो कई प्रकार की बीमारियाॅ आपसे दूर रहेंगी।

जिलाधिकारी ने विद्यालय के शिक्षण स्टाफ को निर्देश दिया कि बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा दें। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूल में शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों को भी संचालित करें इससे बच्चों का काफी तेज़ी के साथ विकास होगा। उन्होंने सभी शिक्षकों को यह भी निर्देश दिया कि प्रार्थना-सभा में बच्चों को दिमागी बुखार के बारे में ज़रूरी जानकारी दी जाय। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में मौजूद अभिभावकों से अपील की कि बच्चों को नियमित रूप से स्कूल अवश्य भेजें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा अनेकों ऐसी योजनाएं संचालित की जा रही हैं कि सभी बच्चों निःशुल्क स्कूल बैग, ड्रेस, जूता, मोज़ा, पाठ्यपुस्तक, छात्रवृत्ति प्राप्त हो, ताकि सभी लोगों को शिक्षा प्राप्त करने का समान अवसर मिल सके।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक कवि संतोष सिंह ने किया। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, खण्ड शिक्षाधिकारी नगर बृज लाल वर्मा, नगर शिक्षा समन्वयक श्रीमती कान्ती मिश्रा, प्राथमिक शिक्षक संघ के नगर अध्यक्ष सुरूर अख्तर, तन्ज़ीम अहमद, फातिमा बेगम, नीलम, मोहम्मद तारिक, सोफी सिद्दीकी, रज़िया बेगम, महेन्द्र प्रताप सिंह, वार्ड के सभासद सैय्यद अली, प्रधानाध्यापिका निकहत आरा बेगम सहित अन्य सम्बन्धित लोग तथा बच्चें के अभिभावकगण मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

15 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

15 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

16 hours ago