Categories: UP

जनपद के बेरोजगार युवक व युवतियों को हुनरमंद बनाया जाय: सुरेश पासी

सुदेश कुमार

बहराइच 07 जुलाई। राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन तथा व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास सुरेश पासी जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार निरीक्षण भवन लो.नि.वि मंे व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, उ.प्र. आवास विकास परिषद के अधिकारियों व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्रबन्धकों के साथ समीक्षा बैठक किया।

व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान श्री पासी ने निर्देश दिया कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की मंशानुसार जनपद के बेरोजगार युवक व युवतियों को हुनरमंद बनाया जाय तथा प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को प्लेसमेंट की भी व्यवस्था किया जाय ताकि प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार मिल सके। राजकीय आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं के प्लेसमेंट की समीक्षा के दौरान श्री पासी ने मानक अनुरूप प्लेसमेंट न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधानाचार्य राजकीय आईटीआई बहराइच को निर्देश दिया कि जनपद में रोजगार मेला का आयोजन कराकर अधिक से अधिक प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं का प्लेसमेंट कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को स्थानीय स्तर पर अप्रेटिंस की व्यवस्था की जाय। साथ ही सेवायोजित हुए लाभार्थियों से कम से कम 06 माह तक टैªकिंग की जाय। जिससे उनका हौसला बडेगा और होने वाली असुविधाओं की जानकारी हो सकेगी।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जनपद में समस्त जनप्रतिनिधियों के साथ आईटीआई स्तर पर बैठक कर उनकों विभाग की योजनाओं के बारे में बताया जाय और उनसे सुझाव प्राप्त करें। जिससे अधिक से अधिक ग्रामीण युवाओं तक विभाग की योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त हो सकती है। उन्होंने कौशल विकास जिला समन्वयक को निर्देश दिया कि प्रत्येक माह जनपद के सभी प्रशिक्षण केन्द्रों का 02 बार अवश्य भ्रमण करें। साथ ही भ्रमण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों के अभिभावकों के साथ केन्द्रवार बैठक भी करें। जिससे प्रशिक्षणार्थियों की मानिटरिंग हो सकेगी और उनको टेªड के बारे में भी जानकारी होगी।

 उन्होंने राजकीय आईटीआई कालेजों में उपलब्ध सुविधाओं व व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा उन्होंने प्रत्येक राजकीय आईटीआई कालेजों मंे बायोमैट्रिक उपस्थिति तथा पावर बैकअप की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया। गया प्रसाद व प्रभा निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्रबन्धकों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए उनकी समस्याओं को सुना और उठाये गये समस्याओं के सम्बन्ध आश्वासन दिया।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य राजकीय आईटीआई बहराइच/जिला समन्वयक अबरार हुसैन, कैसरगंज एके त्रिपाठी, एमआईएस प्रबन्धक खजान्ची लाल यादव, पंकज कुमार सिंह, अनुदेशक दिलीप कुमार श्रीवास्तव, डीके त्रिपाठी, अमित कुमार पाण्डेय, निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रबन्धक अविनाश सिंह व चन्दे्रश सिंह, निजी प्रशिक्षण प्रदाता प्रतिनिधि शेरशाह पठान, सौमित्र घोष, रवि कुमार वर्मा, अमित कुमार यादव, नसीम खान सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

निरीक्षण भवन बहराइच में विभागीय अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के पश्चात राज्यमंत्री श्री पासी ने बहराइच-भिनगा मार्ग पर स्थित ग्राम कल्पीपारा में उ.प्र. आवास विकास परिषद बहराइच की भूमि विकास एवं गृहस्थान योजना का स्थलीय निरीक्षण कर मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर अधिशासी अभियन्ता प्रशांत वर्धन, सहायक अभियन्ता हरी राम, अवर अभियन्ता श्रीराम साहू व चन्दन कुमार मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

8 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

8 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

10 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

11 hours ago