Categories: UP

बहराइच की प्रमुख खबरों पर एक नज़र सुदेश कुमार के संग

10 अगस्त को आयोजित होगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, 12 लाख से अधिक बच्चों को दी जायेगी एल्बेंडाज़ाल की खुराक

बहराइच 22 जुलाई। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 अगस्त 2018 के अवसर पर जनपद के 01 से 19 वर्ष आयु वर्ग के कुल लक्षित 12 लाख 31 हज़ार 48 बच्चों को डिवर्मिंग की दवाई दिये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त 3445 स्कूलों में नामांकित 04 लाख 10 हज़ार 872, निजी व प्राईवेट 830 स्कूलों में नामांकित 01 लाख 73 हज़ार 878, सभी 3094 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत तथा गैर पंजीकृत  05 लाख 26 हज़ार 478 तथा स्कूल न जाने वाले 01 लाख 19 हज़ार 820 बच्चों कुल 01 से 19 वर्ष आयु वर्ग के 12 लाख 31 हज़ार 48 बालक बालिकाओं को आच्छादित किया जायेगा।

जनपद में 10 अगस्त को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित अन्तर्विभागीय समन्वय अभिमुखीकरण बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय ने बताया कि 01 से 19 साल के सभी बच्चों (लड़के और लड़कियों) को आंत में कृमि संक्रमण का खतरा बना रहता है। कृमि मनुष्य की आंत में रहते हैं और जीवित रहने के लिए मानव शरीर के ज़रूरी पोषक तत्वों को खाते हैं। सीएमओ ने बताया कि कृमि संक्रमण अस्वच्छता के कारण होता है, संक्रमित मिट्टी के सम्पर्क द्वारा कृमि संक्रमण संचारित होता है। कृमि की जितनी अधिक मात्रा (तीव्रता) होगी, संक्रमित व्यक्ति के लक्षण उतने अधिक होंगे। कृमि संक्रमण बच्चों की पोषक सम्बन्धी स्थिति को कई प्रकार से हानि पहुॅचाता है। कृमि द्वारा पोषक ऊतकों जैसे रक्त से भोजन लेने से शरीर में खून की कमी हो जाती है इससे कुपोषण में वृद्धि होती है और शारीरिक विकास पर दुष्प्रभाव पड़ता है। शरीर में मौजूद गोलाकार कृमि आंत में विटामिन ए को अवशोषित कर लेते हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पाण्डेय ने बताया कि बच्चों की शिक्षा और लम्बे समय की कार्यक्षमता पर कृमि संक्रमण का प्रभाव पड़ता है। तीव्र कृमि संक्रमण के कारण बच्चे अक्सर बीमार या थके हुए रहते हैं और पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगा पाते या स्कूल/आॅगनबाड़ी केन्द्र भी नहीं जा पाते हैं। उन्होंनेे बताया कि कृमि संक्रमण से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण भविष्य में उनकी कार्यक्षमता और औसत आयु में कमी आती है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पाण्डेय ने बताया कि कृमि नियंत्रण की दवाई एल्बेंडाज़ाल (400 एमजी) सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर निःशुल्क उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि कृमि संक्रमण के इलाज के लिए एल्बेंडाज़ाल बच्चों व वयस्कों, दोनों के लिए एक सुरक्षित दवाई है और इसका प्रयोग दुनिया भर में करोड़ों लोगों में कृमि संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है। सीएमओ ने सुझाव दिया कि 01 से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को आयु अनुसार ही खुराक दी जानी चाहिए। सीएमओ ने बताया कि 02 वर्ष तक के बच्चों को आधी तथा 02 से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को एल्बेंडाज़ाल पूरी गोली की खुराक देनी चाहिए। बीमारी या अनुपस्थिति के कारण छूट गये बच्चों को माॅप उप दिवस 17 अगस्त 2018 को दवा खिलायी जायेगी। उन्होंने बताया कि किसी भी आपातकालीन नज़दीकी स्वास्थ्य केन्द्र, एएनएम, आशा, चिकित्साधिकारी से सम्पर्क करें और रेफरल के लिए 108 एम्बुलेन्स सेवा का उपयोग करे।

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने सहयोगी विभागों यथा शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण सहित समस्त निजी शिक्षण संस्थाओं को निर्देश दिया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के प्रभावशाली क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग को सक्रिय सहयोग प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे। अभियान को सफल बनाये जाने के लिए उन्होंने समुदाय जागरूकता गतिविधियों जैसे प्रभात फेरी, अभिभावक टीचर तथा विद्यालय प्रबन्ध समिति की बैठकों में कृमि नियंत्रण के लाभ और कार्यक्रम आयोजन की तिथियों की जानकारी दिये जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि सभी आशा अपने क्षेत्र के 01 से 19 वर्ष के स्कूल न जाने वाले बच्चों की सूची तैयार कर कृषि दिवस के अवसर पर उन्हें आॅगनबाड़ी केन्द्र में लाकर दवा खिलायेंगी और जो बच्चें छूट जायेंगे उन्हें आप-अप डे 17 अगस्त को आच्छादित करेंगी।

जिलाधिकारी ने सीएमओं को निर्देश दिया कि अभियान से पूर्व आवश्यक प्रशिक्षण तथा सभी लक्षित स्थलों पर दवा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने ने स्वास्थ्य, शिक्षा व आईसीडीएस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अभियान दिवस को यह सुनिश्चित कराया जाय कि टीचर और आॅगनबाड़ी कार्यकर्ता एल्बेंडाज़ाल की दवाई बच्चों को खुद ही अपने सामने ही खिलवायें। किसी भी बच्चे को खाली पेट दवा न खिलाई जाये बल्कि मध्यान्ह भोजन के पश्चात बच्चों को दवा का सेवन कराया जाय। किसी भी बच्चे को दवा घर ले जाने के लिए न दी जाय।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर ज़ुबेर बेग, नेशनल डिवर्मिंग डे के मण्डलीय समन्वय आशीष तिवारी,  जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी केे.बी. वर्मा, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव, डीएचईआईओ सुनील सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

कीर्तनपुर में सम्पन्न हुई ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक

बहराइच 22 जुलाई। विकास खण्ड तेजवापुर अन्तर्गत ग्राम पंचायत कीर्तनपुर में ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न की हुई। बैठक के दौरान संरक्षण अधिकारी शिवका मौर्या द्वारा बताया गया कि सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक प्रत्येक 3 माह में आयोजित की जायेगी तथा बाल संरक्षण, बाल श्रम, शिक्षा सुरक्षा, बाल विवाह, आवश्यकता एवं देख-रेख, दत्तक ग्रहण प्रक्रिया जैसे मुद्दो पर चर्चा की गई।

बैठक के दौरान संरक्षण अधिकारी द्वारा ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’’, गर्भवती महिला एवं बच्चों का टीकाकरण कराये जाने तथा बच्चों के अधिकारों के प्रति बच्चों के विकास और बाल संरक्षण से सम्बंधित हेल्प लाईन नम्बर तथा किशोर न्याय बोर्ड एवं बाल कल्याण समिति तथा चाइल्ड लाइन के सम्बन्ध में भी जानकारी दी गयी। इस अवसर पर ग्राम पंचायत अधिकारी राजवन्त कुमार, सीडीपीओ दीपा गुप्ता, प्राथमिक वि़द्यालय के प्रधानाध्यापक, आंगनबाडी कार्यकत्री, अन्य सम्बन्धित व आउटरीच कार्यकर्ता एवं ग्रामवासी मौजूद रहे।

सोलर फोटोवोल्टैईक इरीगेशन पम्प के लिए कृषकों से माॅगे गये आवेदन-पत्र

बहराइच 22 जुलाई। उप निदेशक कृषि डा. आर के सिंह ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा संचालित सोलर फोटोवोल्टैईक इरीगेशन पम्प योजनान्तर्गत कृषि निदेशालय से वर्ष 2017-18 के लक्ष्यों के सापेक्ष अवशेष लक्ष्यों की आपूर्ति के लिए जनपद को 45 सोलर पम्प का आवंटन प्राप्त हुआ है। जिसमें 2 एचपीडीसी के 30, 03 एचपीडीसी के 10 तथा 05 एचपीएसी के 05 सोलर पम्प सम्मिलित हैं।

उन्हांेने बताया कि शासन द्वारा लक्ष्यों की समय से पूर्ति हेतु कृषकों के चयन हेतु 18 जुलाई से 18 अगस्त तक ‘पहले बैंक ड्राफ्ट लाओ-पहले सोलर पम्प पाओ’ का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। कृषि विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत पात्र कृषकों को सोलर पम्प की स्थापना के लिए चयनित कम्पनी मेसर्स प्रीमियर सोलर सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद-तेलंगाना के नाम से बैंक ड्राफ्ट आमंत्रित किये गये हैं। उन्हांेने बताया कि योजना की पात्रता शर्तों के अनुसार कृषक के पास 02 एचपी सोलर पम्प हेतु 04 इंच की बोरिंग, 03 एचपी एवं 05 एचपी सोलर पम्प हेतु 06 से 08 इंच की बोरिंग का होना अनिवार्य है।

श्री सिंह ने बताया कि विद्युत लाइन से 300 मीटर की दूरी पर बोरिंग होनी चाहिए तथा बोरिंग स्थल पर विद्युत कनेक्शन नहीं होना चाहिए। उन्हांेने बताया कि दो एचपीडीसी के सोलर पम्प के लिए कृषक अंश धनराशि रू. 50820=00, तीन एचपीडीसी के लिए धनराशि रू. 80997=00 तथा पाॅच एचपीएसी के लिए धनराशि रू. 205200=00 का बैंक ड्राफ्ट देय होगा। विस्तृत जानाकरी के लिए इच्छुक कृषक उप कृषि निदेशक के कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं।

चोरी के मुक़दमे में वांछित चल रहे 01 नफर अभियुक्त गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक जनपद बहराइच सभाराज द्वारा अपराध के रोकथाम एंव अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के अनुक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) रबीन्द्र सिंह व पुलिस क्षेत्राधिकारी नानपारा विजय प्रकाश सिंह के निर्देशन में व प्रभारी निरीक्षक विनोद यादव नवाबगंज के कुशल नेतृत्व में आज दिनांक आज 22.07.2018 को उप0नि0 सुनील तिवारी मय हमराही फ़ोर्स द्वारा थाना स्थानीय पर पंजीकृत मु0अ0स0 99/18 धारा 379/४11 ipc से सम्बंधित अभि0 1 साजिद पुत्र अब्दुल कादिर नि0 चन्गहवा दा0 सतिजोर थाना नवाबगंज बहराइच को गिरफ्तार कर जेल रवाना किया गया।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम व पता
1 साजिद पुत्र अब्दुल कादिर नि0 चन्गहवा दा0 सतिजोर थाना नवाबगंज बहराइच

गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम

1-उपनि0 सुनील तिवारी
2- कांस्टेबल कमलेश वर्मा
3-कॉन्स्टेबल ब्रजभूषण सिंह

pnn24.in

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

10 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

10 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

12 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

13 hours ago