Categories: Ballia

सभी बच्चे शिक्षित व संस्कारिक बने, इसके लिए गुरुजन से लेकर अभिभावक तक सबको ईमानदारी के साथ प्रयास करना होगा

मु० अहमद हुसैन / जमाल

बेरुआरबारी, बलिया। सभी बच्चे शिक्षित व संस्कारिक बने, इसके लिए गुरुजन से लेकर अभिभावक सबको ईमानदारी के साथ प्रयास करना होगा। तभी हमारे कल के भविष्य देश के निर्माण में अपना अच्छा योगदान करेंगे। उक्त बातें शिक्षा क्षेत्र बेरुआरबारी के प्राथमिक विद्यालय बेरुआरबारी नम्बर एक व दो के बच्चों में ड्रेस वितरण करते हुए मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दुबे ने कही। कहा कि बच्चों का ड्रेस वितरण सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है।

इसके द्वारा बच्चों में आर्थिक विषमता के कारण होने वाले मनोवैज्ञानिक प्रभाव को समाप्त कर उच्च कोटि की शिक्षा छात्र ग्रहण करें। इसके जरिए समाज में आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को भी अपने बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने का अवसर सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है। श्री दुबे ने कहा की विश्व के बहुत ऐसे देश है, जहां के नागरिकों में देश भक्ति कूट कूट कर भरी है। अपने देश के लिए कुछ भी कर गुजरने को वहा के नागरिक हर पल तैयार रहते है। इसके चलते आज वह देश विकसित है। उसके तरफ आंख उठाने से पहले सौ बार कोई सोचता है। कहा कि ऐसी देश भक्ति की भावना आप गुरुजनो के प्रयास से बच्चों में विकसित करने की जरूरत है। कोई देश कोई भी राष्ट्र जब तक विकास नही करेगा, जब तक देश के सभी नागरिक राष्ट्रीय भावना से प्रेरित न हो। कहा कि इसी प्राथमिक विद्यालय से मैंने शिशु से लेकर कक्षा पांच तक शिक्षा ग्रहण किया है। इस विद्यालय के प्रति मेरा काफी लगाव रहा है। इस विद्यालय को जनपद में ही नही, आस-पास के जनपदों में आप सब गुरुजनों के प्रयास से एक नजीर के रूप में बनाना चाहता हूं, जो औरो के लिए प्रेणना बने। उन्होंने बच्चों को शुद्ध पेयजल के लिए आरओ प्लांट देने की बात कही। प्रधान प्रतिनिधि रमेश पासवान ने पूरे प्रांगण में इंटरलॉकिंग व सौर ऊर्जा लगाने की घोषणा की। केसरिया रंग में रंगा यह विद्यालय इस समय काफी सुन्दर दिख रहा है। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित व पुष्प अर्पित कर किया गया। अतिथियो का स्वागत अध्यापक रजनीकांत कुशवाहा के वन्दना व स्वागत गीत से किया गया। स्वागत भाषण प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लाक अध्यक्ष जितेन्द्र प्रताप सिंह ने किया। खण्ड शिक्षा अधिकारी सुभाष गुप्ता, प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष जितेन्द्र प्रताप सिंह, मंत्री संजय दुबे, रासविहारी प्रसाद, चन्द्रकांत पाठक, मनोज यादव, संतोष गुप्ता, सत्य प्रकाश दुबे, जय प्रकाश शर्मा, प्रधान हरिहर मिश्र आदि रहे। अध्यक्षता हरिहर दुबे व संचालन प्रधानाध्यापक चन्द्रकांत पाठक ने किया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक शशिकांत उपाध्याय व मधु दुबे ने आभार व्यक्त किया।

Adil Ahmad

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

9 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

10 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

19 hours ago