Categories: Politics

बलिया को जोड़ा जाय पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से : भरत सिंह

मु० अहमद हुसैन / जमाल

बलिया। सांसद भरत सिंह ने 26 जुलाई  को संसद के शून्य प्रहर में बलिया के जनभावना के अनुरूप पूर्वांचल-एक्सप्रेस-वे के विस्तार का मुद्दा सदन में उठाया। उन्होंने सदन के माध्यम से एक्सप्रेस-वे का विस्तार बलिया के सिताब दियारा तक करने की मांग रखी।

 सांसद ने शून्य प्रहर में लोकसभा स्पीकर के अनुमति सदन में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि सदन के माध्यम से माननीय प्रधानमन्त्री जी को एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को पूर्वांचल के लिए अति महत्वपूर्ण एवं पूर्वांचल के विकास में महत्व की परियोजना पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास के लिए जो माननीय प्रधान मंत्री जी के द्वारा विगत 14 जुलाई को किया गया है, इस कार्य के लिए समस्त बलिया समेत पूर्वांचल वासिओ कीओर से कोटि कोटि धन्यवाद एवं बधाई देता हूँ।  नि:संदेह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा, इस परियोजना के सम्बन्ध में मेने पहले भी माननीय प्रधानमंत्री जी से एवं बाद में मुख्यमंत्री जी से मिलकर चर्चा की थी, महोदय इस सम्बन्ध एक निवेदन माननीय प्रधानमन्त्री जी से करना चाहूँगा सदन के माध्यम से यह की मेरा संसदीय क्षेत्र बलिया जो प्राचीन समय में महाराजा बलि की राजधानी थी और महान सन्त महात्माओं महर्षि भृगु, दर्दर, पराशर आदि की पवित्र तपोस्थली रही है, बलिया जिसने भारत की स्वतंत्रता में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है, बलिया में जन्मे अमर शहीद मंगल पाण्डेय जिन्होंने प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति दी वही बलिया 1942 की क्रान्ति में महाराष्ट्र के सतारा बंगाल के मेदिनापुर के साथ बलिया उत्तर प्रदेश का एक मात्र जिला था जो उन्न्नीस दिनों तक आजाद रहा था। महोदय इस ऐतिहासिक बलिया को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना में नही रखा गया है। मै सदन के माध्यम से समस्त बलियावासिओ की और से बलिया ऐतिहासिक एवं पौराणिक पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए माननीय प्रधानमन्त्री जी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना में बलिया को भी जोड़ने का निवेदन करूंगा।

श्री सिंह ने कहा कि महोदय हम कह सकते है कि बलिया के बिना पूर्वांचल अधूरा है, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे मेरे जनपद के बगल के जनपद गाजीपुर से होकर गुजरेगा मै सदन के माध्यम से निवेदन करूंगा की एक्सप्रेस-वे को जैसा की मैने पूर्व में भी माननीय प्रधानमन्त्री जी से एवं मुख्यमंत्री से भेट में इस विषय में रखा था चाहूँगा कि बलिया को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाए तथा  इसका विस्तार बलिया के सिताब दियर तक किया जाए। आजादी के बाद बलिया का बलिया के गौरवशाली इतिहास के अनुरूप विकास नही हो पाया है, अगर एक्सप्रेस-वे का विस्तार बलिया तक होता है तो बलिया सीधे देश के अन्य राज्यों बिहार बंगाल एवं आसाम से जुड़ जाएगा जिससे बलिया में व्यापारिक एवं वाणिज्यिक विकास होगा, मे सदन के माध्यम से भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार से अनुरोध करूंगा की बलिया विकास के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार बलिया के सिताब दियारा तक किया जाए।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago