बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए नामांकन आमंत्रित, अन्तिम तिथि 31 जुलाई।

सुदेश कुमार 

बहराइच 06 जुलाई। मल्लिका-ए-गज़ल बेगम अख्तर की स्मृति में वित्तीय वर्ष 2018-19 में दादरा/ठुमरी/गज़ल विधाओं में प्रतिभावान गायक जिनकी आयु 40 वर्ष से कम न हो, को ‘‘बेगम अख्तर पुरस्कार’’ से सम्मानित किये जाने का निर्णय प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है। इसके अन्तर्गत चयनित कलाकार को रू. 5.00 लाख की धनराशि, अंगवस्त्र एवं प्रशस्ति पत्र भेंट स्वरूप प्रदान किया जायेगा। दादरा, ठुमरी एवं गज़ल के क्षेत्र में विशेष प्रतिभावान विशिष्ट गायक को जिन्होंने अपने व्यक्तिगत प्रयासों से उत्कृष्ट आयाम स्थापित किये हों तथा राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया हो, को प्रदेश सरकार द्वारा बेगम अख्तर पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। बेगम अख्तर पुरस्कार प्रत्येक वर्ष सामान्यतः एक सुयोग्य गायक कलाकार को दिया जायेगा किन्तु योग्यता के आधार पर संख्या बढ़ायी जा सकती है।

यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश के ऐसे मूल निवासी कलाकार जिनकी कर्मभूमि भी उत्तर प्रदेश रही हो, जिन्होंने अपनी प्रतिभा की दीर्घ साधना एवं श्रेष्ठ उपलब्धि के भरसक निर्विवाद मानदण्डों के आधार पर राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की हो और आयु भी 40 वर्ष से कम न हो, आवेदन के लिए अर्ह होंगे। यह पुरस्कार कलाकार के गायन के क्षेत्र में सम्पूर्ण उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किया जायेगा न कि किसी एक विशिष्ट संरचना के लिए।

नामांकन के लिए दी गयी व्यवस्था के अनुसार निदेशक, संस्कृति, उ.प्र. लखनऊ द्वारा निर्धारित तिथि 31 जुलाई 2018 तक उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी लखनऊ, भातखण्डे संगीत संस्थान समविश्वविद्यालय लखनऊ, भारतेन्दु नाट्य अकादमी लखनऊ, अयोध्या शोध संस्थान अयोध्या, राष्ट्रीय कथक संस्थान लखनऊ, गीत एवं नाटक प्रभाग लखनऊ, उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र इलाहाबाद, भारतीय सांस्कृतिक सम्बन्ध परिषद लखनऊ, आकाशवाणी एवं दूरदर्शन केन्द्र लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित विश्वविद्यालयों के संगीत संकाय के डीन/हेड तथा प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्त/जिलाधिकारी कार्यालय के माध्यम से निर्धारित प्रारूप पर नामांकन के लिए आवेदन प्राप्त किये जायेंगे। निर्धारित तिथि तक यदि किसी अन्य स्रोत से भी नामांकन प्राप्त होते हैं तो उन पर भी विचार किया जा सकता है।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

11 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

12 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

12 hours ago