Categories: International

ईरान ने अपनी चेतावनी पर अमल किया तो भारत मे पेट्रोल 300 रुपये प्रति लीटर बिकेगा

आदिल अहमद

ईरान अगर फ़ार्स खाड़ी में स्थित जनसन्धि स्ट्रेट ऑफ़ होरमुज़ को बंद कर देता है तो अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में तेल के मूल्य 250 से 300 डॉलर प्रति बैरल और भारत में पैट्रोल के मूल्य 300 रुपय प्रति लीटर हो जायेंगे।

अमरीका द्वारा ईरानी तेल निर्यात को शून्य तक पहुंचाने की धमकी के बाद, ईरान ने यह स्पष्ट चेतावनी दी है कि अगर ऐसा होता है तो इसके बहुत ही गंभीर परिणाम होंगे और क्षेत्रीय देश भी अपना तेल निर्यात नहीं कर सकें ग़ौरतलब है कि सऊदी अरब, ईरान, संयुक्त अरब इमारात, कुवैत और इराक़ का अधिकांश तेल स्ट्रेट ऑफ़ होरमुज़ से होकर ही विश्व बाज़ार तक पहुंचता है।

इसके अलावा, क़तर विश्व में सबसे अधिक एलएनजी गैस का निर्यात करता है, जो इसी मार्ग से होकर विश्व मार्केट तक पहुंचती है। गुरुवार को ही ईरान की इस्लामी क्रांति की सेना आईआरजीसी के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि स्ट्रेट ऑफ़ होरमुज़ या सबके लिए है या किसी के लिए भी नहीं।

हालांकि अमरीका ने दावा किया है कि फ़ार्स खाड़ी के देशों से तेल के निर्यात को सामान्य रूप से जारी रखने के लिए वह स्ट्रेट ऑफ़ होरमुज़ में सुरक्षा को सुनिश्चित बनाएगा, लेकिन विशेषज्ञों को संदेह है कि ईरान की शक्तिशाली सैन्य उपस्थिति के बावजूद अमरीका कितने दिन तक ऐसा कर पाएगा। स्ट्रेट ऑफ़ होरमुज़ से प्रतिदिन 14 तेल टैंकर होकर गुज़रते हैं, जिसका मतलब है कि 1 करोड़ 70 लाख बैरल तेल प्रतिदिन इस मार्ग से होकर विश्व मार्केट में पहुंचता है, जो क़रीब विश्व के तेल निर्यात का 50 प्रतिशत है।

अगर इस मार्ग से तेल निर्यात में किसी तरह की बाधा उत्पन्न होती है तो विश्व में तेल की ज़रूरत का 40 से 50 प्रतिशत भाग निर्यात नहीं हो पाएगा, जिससे तेल के मूल्य तुरंत रूप से आसमान छूने लगेंगे और विश्व अर्थव्यस्था को भारी नुक़सान होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर एक महीने के लिए भी इस मार्ग से तेल का निर्यात बंद होता है तो विश्व बाज़ार में कच्चे तेल के मूल्य 250 डॉलर प्रति बैरल हो जायेंगे। जो वर्तमान समय में क़रीब 70 डॉलर प्रति बैरल हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प की धमकियां विश्व में तेल के मूल्यों में वृद्धि का कारण बन रही हैं, जबकि उनकी इच्छा है कि तेल के मूल्य कम रहें।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

12 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

13 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

22 hours ago